होम / Dress Syndrome: इस पेनकिलर को खाने से हो सकता है ड्रेस सिंड्रोम का खतरा, आईपीसी ने डॉक्टर और मरीजों को दी चेतावनी

Dress Syndrome: इस पेनकिलर को खाने से हो सकता है ड्रेस सिंड्रोम का खतरा, आईपीसी ने डॉक्टर और मरीजों को दी चेतावनी

Simran Singh • LAST UPDATED : December 10, 2023, 6:29 am IST
ADVERTISEMENT
Dress Syndrome: इस पेनकिलर को खाने से हो सकता है ड्रेस सिंड्रोम का खतरा, आईपीसी ने डॉक्टर और मरीजों को दी चेतावनी

Dress Syndrome

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Dress Syndrome, दिल्ली: भारतीय फार्मास्यूटिकल्स यानी इंडियन फार्माकोपिया कमीशन द्वारा एक फरमान जारी किया गया है। जिसमें डॉक्टर और मरीजों को सुरक्षा चेतावनियों की एक सूची जारी की गई। इसमें पेनकिलर मेफ्टल जिसके अंदर मेफानामिक एसिड पाया जाता है। इसके इस्तेमाल को कम करने की सलाह दी गई है। इसकी ज्यादा इस्तेमाल से ड्रेस सिंड्रोम होने का खतरा काफी तेजी से बढ़ता है ज्यादातर यह पेनकिलर पीरियड क्रैंप्स के दौरान, दांत दर्द और आर्थराइटिस के दर्द के दौरान ली जाती है।

दी गई चेतावनी

इस सूची के अंदर डॉक्टर और मरीजों को चेतावनी दी गई है। जिससे कि वह दवाइयां के होने वाले रिएक्शन पर ध्यान दें। अगर कोई भी असामान्य लक्षण नजर आए तो तुरंत आईपीसी की वेबसाइट पर इसके बारे में सूचना करना काफी जरूरी है, हालांकि ऐसा जरूरी नहीं है कि सभी के साथ एक ही चीज हो लेकिन फिर भी सावधानी बरतना आवश्यक है। ऐसे में कई लोगों के दिमाग में आ रहा होगा की ड्रेस सिंड्रोम क्या है और इसके क्या लक्षण होते हैं।

Painkiller
Painkiller

क्या है ड्रेस सिंड्रोम?

ड्रेस सिंड्रोम की बात करें तो यह एक नाम की दवाई के कारण होने वाली एलर्जी है। जो इम्यून सिस्टम के उसे दवाई के साथ रिएक्ट करने की वजह से होती है। इस कारण से हाइपरसेंसटिविटी रिएक्शन होने लगता है। जो त्वचा शरीर और अन्य दूसरे अंगों के लिए काफी प्रभावशाली है। अगर इसका सही समय पर इलाज नहीं कराया गया तो इसका जानलेवा असर भी हो सकता है। इस सिंड्रोम के लक्षण भी होते हैं। जिस पर ध्यान देना काफी जरूरी है।

क्या है ड्रेस सिंड्रोम के लक्षण!

ड्रेस नाम के लक्षणों की बात करें तो वह निम्नलिखित है।

बुखार
त्वचा पर रैशेज होना
इओसिनोफिलिया
चेहरे में सूजन
लिवर किडनी या अन्य दूसरे अंगों में सूजन या खराब हो जाना
लिम्फ नॉड में सूजन

कैसे करें इसका इलाज?

वहीं से एलर्जी की इलाज के बारे में बात करें तो उसे चीज का ध्यान रखें जिससे ड्रेस सिंड्रोम हो सकता है। उन दवाईयों को लेना तुरंत बंद करें, इससे यह रिएक्शन अधिक नहीं बढ़ेगा इसके बाद डॉक्टर से रिएक्शन के बारे में जानकारी ली। इसके नुकसानों को जाने और शरीर की जांच तुरंत करते रहे। डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाइयां का अच्छे से सेवन करें आमतौर पर इलाज में त्वचा पर हुए रैश और इन्फेक्शन को रोकने की प्रक्रिया पर काम किया जाता है।

 

ये भी पढ़े:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT