होम / घर के पास लगे इस पेड़ के छाल का पीएं काढ़ा, दिल से लेकर फेफड़ों तक की बीमारियों भागेंगी कोसो दूर  

घर के पास लगे इस पेड़ के छाल का पीएं काढ़ा, दिल से लेकर फेफड़ों तक की बीमारियों भागेंगी कोसो दूर  

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 27, 2024, 5:10 pm IST
घर के पास लगे इस पेड़ के छाल का पीएं काढ़ा, दिल से लेकर फेफड़ों तक की बीमारियों भागेंगी कोसो दूर  

Arjun Ki Chaal Benefits

India News (इंडिया न्यूज़), Arjun Ki Chaal Ka Kadha Benefits: अर्जुन की छाल का काढ़ा पीने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दूर हो सकती हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल जैसे कई औषधीय गुणों का भंडार है। बता दें कि इसके सेवन से हृदय रोगों का खतरा कम हो सकता है। इसके साथ ही कमजोर मांसपेशियों को मजबूत बनाने और मांसपेशियों को टोन करने के लिए यह बेहतर हो सकता है। अर्जुन की छाल में एंटी-हाइपरटेंसिव गुण भी होते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं। तो यहां जानें अर्जुन की छाल का काढ़ा पीने से स्वास्थ्य को क्या-क्या फायदे होते हैं?

अर्जुन की छाल का काढ़ा दिल को स्वस्थ रखता है

अर्जुन की छाल का काढ़ा पीने से आप दिल की बीमारियों से बच सकते हैं। यह हमारे शरीर के लिए कार्डियोटॉनिक का काम करता है और दिल की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। अर्जुन की छाल का काढ़ा पीने से आपके शरीर को टैनिन और ग्लाइकोसाइड जैसे कुछ घटकों में एंटीऑक्सीडेंट गुण मिलते हैं, जो दिल की मांसपेशियों और रक्त कोशिकाओं को नुकसान से बचा सकते हैं।

Diabetes में इस काले रंग का फल है बेहद चमत्कारी, इसके सेवन से फायदे सुन रह जाएंगे दंग – India News

सीने के दर्द से राहत दिलाता है

अर्जुन की छाल का काढ़ा पीने से सीने के दर्द की समस्या कम हो सकती है। रिपोर्ट्स बताती हैं कि अर्जुन की छाल कॉर्टिसोल यानी तनाव हार्मोन के स्तर को कम करके सीने के दर्द से राहत दिलाने में कारगर हो सकती है। यह एचडीएल के स्तर को बेहतर बनाता है और रक्तचाप को भी कम कर सकता है।

फेफड़ों की सूजन को कम करता है

अर्जुन की छाल का काढ़ा पीने से फेफड़ों की समस्याओं से राहत मिलती है। संक्रमण, खांसी, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में इसे बहुत कारगर माना जा सकता है। अर्जुन की छाल का काढ़ा पीने से कफ को दूर करने में मदद मिलती है क्योंकि इसमें कफ को संतुलित करने वाले गुण होते हैं।

पुरुष हो जाएं सावधान, शरीर में नजर आ रहें हैं ये खतरनाक लक्षण, मर्दो के इन अंगों में… – India News

मूत्र संबंधी समस्याओं से राहत दिलाता है

अर्जुन की छाल का काढ़ा पीने से मूत्र संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है। दरअसल, अर्जुन की छाल में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो मूत्र मार्ग के संक्रमण को नियंत्रित करने में मददगार हो सकते हैं।

दस्त की समस्या को कम करता है

अर्जुन की छाल का काढ़ा पीने से दस्त की समस्या से राहत मिलती है। अर्जुन की छाल में मौजूद कुछ घटकों में रोगाणुरोधी और कसैले गुण होते हैं, जो आंतों के संक्रमण को नियंत्रित करने में मददगार साबित हो सकते हैं। इससे दस्त की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

फेफड़ों के सड़ने पर दिखते हैं ये 4 लक्षण, ना करें नजरअंदाज वरना खोखला कर देगा शरीर – India News

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT