होम / रोज सुबह खाली पेट पीएं इस काले बीज का पानी, शरीर से बाहर फेंक देगा Cholesterol से Diabetes तक बीमारियां

रोज सुबह खाली पेट पीएं इस काले बीज का पानी, शरीर से बाहर फेंक देगा Cholesterol से Diabetes तक बीमारियां

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 25, 2024, 7:43 pm IST

Benefits of Kalonji Water

India News (इंडिया न्यूज़), Benefits of Kalonji Water: भारतीय रसोई में कलौंजी का इस्तेमाल सब्जी, चटनी, अचार और कई तरह के व्यंजनों में किया जाता है। कलौंजी के बीज कई पोषक तत्वों और औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। बता दें कि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं। रोज सुबह खाली पेट कलौंजी के पानी का सेवन करने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। इसके नियमित सेवन से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। यह वजन घटाने से लेकर डायबिटीज को कंट्रोल करने तक हर काम में कारगर है। यहां जाने कलौंजी का पानी पीने के फायदें।

डायबिटीज में फायदेमंद

कलौंजी के पानी का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। यह इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को इसके नियमित सेवन से काफी राहत मिल सकती है।

Cancer का जड़ से खात्मा करेगा ये वरदानी पेड़? जानें इसके बीज और पत्तियां कैसे करेंगी जानलेवा बीमारी से बचाव – India News

खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

हर सुबह खाली पेट कलौंजी का पानी पीने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। शोध में पाया गया है कि कलौंजी का पानी एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड और कुल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक है। इसके नियमित सेवन से दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है।

वजन घटाने में मददगार

कलौंजी का पानी वजन घटाने में बहुत फायदेमंद होता है। इसे पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को जलाने में मदद मिलती है। साथ ही, यह भूख को नियंत्रित करने में भी मदद करता है, जिससे आप ज़्यादा खाने से बच सकते हैं। इससे वजन को नियंत्रित करना आसान हो जाता है।

पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है

कलौंजी के पानी में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है, जिससे गैस, कब्ज और एसिडिटी जैसी पेट की समस्याओं से राहत मिल सकती है।

इन लोगों को चाहते हुए भी नहीं खानी चाहिए भिंडी की सब्जी, बन जाता है जहर, खाते ही बिगड़ सकती है तबीयत – India News

एनीमिया से छुटकारा पाएं

कलौंजी के पानी में आयरन भरपूर मात्रा में होता है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से एनीमिया से छुटकारा पाया जा सकता है। साथ ही, यह एनीमिया के लक्षणों को कम करने में भी मदद कर सकता है।

कलौंजी का पानी कैसे बनाएं?

कलौंजी का पानी बनाने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच कलौंजी के बीज डालकर रात भर भिगो दें। सुबह इस पानी को छानकर खाली पेट पिएं। आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT