होम / Uric Acid को शरीर से बाहर निकाल फेंकने के लिए पिएं ये 4 जूस, जान लें इसके पीने का सही तरीका

Uric Acid को शरीर से बाहर निकाल फेंकने के लिए पिएं ये 4 जूस, जान लें इसके पीने का सही तरीका

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : August 14, 2024, 8:34 pm IST

Home Remedies Drink Juices of Vegetables and Fruits To Reduce Uric Acid

India News (इंडिया न्यूज़), Home Remedies Drink Juices of Vegetables and Fruits To Reduce Uric Acid: जब शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) का स्तर बढ़ जाता है, तो पैरों में तेज दर्द और बेचैनी हो सकती है। पैरों के जोड़ों में होने वाले इस दर्द के कारण लोगों के लिए अपने दैनिक कार्य करना मुश्किल हो सकता है। साथ ही बार-बार जोड़ों में दर्द, हड्डियों में दर्द और चलने-फिरने में परेशानी के कारण लोग चिड़चिड़ापन महसूस करते हैं।

यूरिक एसिड कम करने के लिए पिएं ये जूस

अस्वस्थ जीवनशैली यूरिक एसिड बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाती है। गलत खान-पान, नींद की आदतों और जीवनशैली से जुड़ी दूसरी गलतियों की वजह से लोगों के शरीर में प्यूरीन जमा होने लगता है। इसकी वजह से आपको हाई यूरिक एसिड की समस्या हो सकती है। हालांकि, कुछ फलों और सब्जियों का जूस यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद करता है। तो यहां जानें उन जूस के बारे में जानकारी।

Cholesterol का खत्मा करने के लिए इन फूड्स को अपनी डाइट से तुरंत करें बाहर, वरना दिल की सेहत का होगा बुरा हाल  – India News

संतरे का जूस

संतरे का जूस पीने से आपकी हाई यूरिक एसिड की समस्या काफी हद तक नियंत्रित हो सकती है। नियमित रूप से संतरे का जूस पीने से कुछ ही दिनों में यूरिक एसिड का स्तर नियंत्रित होने लगता है।

नींबू का रस

नींबू पानी का सेवन यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में कुछ हद तक मददगार साबित हो सकता है। नींबू में विटामिन सी पाया जाता है जो यूरिक एसिड को कम करता है।

लौकी का जूस

इस रसीली सब्जी में न केवल उच्च फाइबर होता है बल्कि लौकी का जूस पीने से पाचन भी बेहतर होता है। साथ ही लौकी का जूस पीने से शरीर में यूरिक एसिड का स्तर कम करने में मदद मिलती है।

सुबह खाली पेट इस ड्रिंक के पीने से Uric Acid का हो जाएगा खात्मा, पेशाब के रास्ते पिघलकर निकल जाएगी सारी गंदगी- India News

करेले का जूस

इस कड़वे जूस का सेवन करने से भी यूरिक एसिड का स्तर कम करने में मदद मिलती है। करेले में आयरन और मैग्नीशियम के साथ-साथ पोटैशियम, विटामिन सी और कैल्शियम भी होता है। इसमें बीटा कैरोटीन का स्तर भी बहुत अधिक होता है। ये सभी तत्व यूरिक एसिड के स्तर को कम करते हैं।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

घटती जन्म दर को लेकर तरह-तरह के उपाय कर रहा रुस, आबादी बढ़ाने के ल‍िए निकाला अब ये अनोखा उपाय
रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
ADVERTISEMENT