होम / कम पानी पीने से कमज़ोर दिल से लेकर अनहेल्दी स्किन तक होती है दिक्कतें, आती हैं कईं बीमारियां

कम पानी पीने से कमज़ोर दिल से लेकर अनहेल्दी स्किन तक होती है दिक्कतें, आती हैं कईं बीमारियां

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 2, 2022, 9:26 pm IST
ADVERTISEMENT
कम पानी पीने से कमज़ोर दिल से लेकर अनहेल्दी स्किन तक होती है दिक्कतें, आती हैं कईं बीमारियां

Drinking Less Water

Drinking Less Water: अगर आप कम पानी पीते हैं, तो आप कईं बीमारियों के चपेट में आ सकते हैं। बता दें कि शरीर में पानी की कमी से कईं बीमारियां हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी जरुर पिएं। ये कईं रोगों को दूर भगाने में काफी मदद करता है। पानी की कमी से डिहाइड्रेड की समस्या हो जाती है। एक दिन में 2 से 3 लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है। यहां आपको बताते है कम पानी पीने से होती है ये दिक्कतें।

हार्ट

हेल्दी हार्ट के लिए पानी पीना काफी जरूरी है। शरीर में पानी की कमी से खून जमने की संभावना रहती है। जिसकी वजह से रक्त संचार में दिक्कत हो सकती है। ऐसे में आप हार्ट संबंधी रोगों के शिकार हो सकते हैं।

मोटापा

कम पानी पीने की वजह से आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं। पानी की कमी के कारण भूख ज्यादा लगती है। ऐसे में आप लगातार खाना चाहते हैं। खाने से पहले पानी पीने की सलाह दी जाती है, जिससे आप भोजन भूख से कम भोजन कर सकें। ऐसा करने से वजन कम होने में मदद मिलती है।

दर्द की समस्या

शरीर में पानी की कमी की वजह से बॉडी पेन भी हो सकता है। खास कर जोड़ो में दर्द की समस्या ज्यादा होती है। पानी की कमी से जोड़ों की चिकनाहट खत्म होने की संभावना बढ़ जाती है, जिससे दर्द बढ़ सकता है।

मुंह की दुर्गंध

पानी की कमी से मुंह सूखने लगता है, जिससे बैक्टीरिया पैदा होते हैं और मुंह से बदबू आने लगती है। आप इस समस्या से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पीएं।

पिम्पल्स की समस्या

कम पानी पीने से चेहरे की चमक खो जाती है। शरीर में पानी की कमी से पिम्पल्स, मुंहासे, झुर्रियां आदि की समस्या हो सकती हैं। अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं, तो इन समस्याओं से बच सकते हैं।

थकान

कम पानी पीने के कारण आपको थकान महसूस हो सकती है। शरीर की एनर्जी को बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पी सकते हैं।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT