होम / E-Cigarette Ban: अगर आप भी ई-सिगरेट का कर रहें हैं सेवन तो हो जाएं सावधान, इसके पीने से होगी ये खतरनाक बीमारी

E-Cigarette Ban: अगर आप भी ई-सिगरेट का कर रहें हैं सेवन तो हो जाएं सावधान, इसके पीने से होगी ये खतरनाक बीमारी

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : February 13, 2024, 8:41 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), E-Cigarette Ban: सिगरेट पीना सेहत के लिए खतरनाक है। और इस बात को लगभग सभी जानते हैं। धुम्रपान की तरफ आजकल युवा ज्यादा बढ़ रहे हैं। सिगरेट पीने से लंग्स कैंसर से लेकर हार्ट अटैक तक का खतरा है। ऐसे में युवाओं ने सिगरेट पीने का एक नया तरीका खोजा है और वो है ई-सिगरेट। उनका मानना है कि ये सिगरेट से कहीं ज्यादा बेस्ट है और साथ ही इसे पीने के नुकसान नहीं है। अगर आप भी इस ई-सिगरेट का सेवन कर रहें हैं तो सावधान हो जाइये। क्योंकि ई-सिगरेट भी सेहत के लिए कुछ कम खतरनाक नहीं है। इस रिपोर्ट को ध्यान से पढ़िए। क्योंकि ये रिपोर्ट साफ कर देगी कि सिगरेट चाहे कैसी भी हो हेल्थ के लिहाज से खतरनाक ही होती है।

ई-सिगरेट और नॉर्मल सिगरेट में अंतर

ई-सिगरेट और नॉर्मल सिगरेट में अंतर क्या है। दोस्तों ई-सिगरेट एक तरह की इलेक्ट्रॉनिक निकोटिन डिलीवरी सिस्टम डिवाइस है, जो बैटरी से चलती है। और शरीर तक निकोटिन पहुंचाने का काम करती है। इसमें नॉर्मल सिगरेट की तरह तंबाकू इस्तेमाल नहीं होता। इसमें तंबाकू की जगह कार्टेज में लिक्विज निकोटिन भरा रहता है। जिसे खत्म होने पर दोबारा भरा जा सकता है। ई-सिगरेट के दूसरे हिस्से में बल्ब लगा रहता है। जो कश लगाने पर जलता है।. लिक्विड निकोटिन गर्म होकर भाप बनता है जो कि धुएं के रूप में युवा खींचते हैं। और उन्हें स्मोकिंग वाली फीलिंग आती है। इसी वजह से आजकल ज्यादातर युवा ई-सिगरेट का सेवन कर रहे हैं।

ई-सिगरेट कितनी खतरनाक

ई-सिगरेट में कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल होता है। जिसमें से वेपर निकलता है।. ये नॉर्मल सिगरेट की तुलना में कम हानिकारक होते हैं लेकिन ई-सिगरेट में इस्तेमाल होने वाले केमिकल्स के कई गंभीर नुकसान हो सकते हैं।. आजकल युवाओं में इसका ज्यादा क्रेज है। वेपर उनके लंग्स को नुकसान पहुंचाने का काम करता है। वहीं, केमिकल्स की वजह से इसके लगातार इस्तेमाल से नॉर्मल स्मोकिंग की आदत भी पड़ने का खतरा बढ़ जाता ह। ई-सिगरेट पीने से आप कब नॉर्मल सिगरेट पीना शुरू कर देंगे ये आपको भी पता नहीं चलेगा।

ई-सिगरेट से दूरी बनाएं

जो लोग ई-सिगरेट पीते हैं उनका मानना है कि ये सिगरेट पीने से कहीं बेहतर है। ई-सिगरेट, नॉर्मल सिगरेट की तुलना में कम नुकसानदायक है। जो कि सही भी है।  लेकिन ऐसा नहीं कि ई-सिगरेट पीना बिल्कुल सेफ है। इसे नॉर्मल सिगरेट के चॉइस के तौर पर नहीं चुनना चाहिए। क्योंकि इसमें इस्तेमाल से इसमें पाए जाने वाले केमिकल्स फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए किसी भी तरह के सिगरेट से दूरी बनानी चाहिए। वरना इसके लगातार सेवन से एक समय बाद इसके कई साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं।

सिगरेट और ई-सिगरेट दोनों पीने की आदत ना ही लगे तो बेहतर है। क्योंकि ये रास्ते कहीं ना कहीं गंभीर बीमारियों के घर की तरफ जाते हैं। लिहाजा इस बात का ध्यान रखते हुए ऐसी बेकार चीजों से दूरी बनाइए। हेल्दी खाना खाइए और अपनी सेहत को भी हेल्दी बनाए रखिए।

(Written by Prashant Pratap Singh)

 

Also Read:

SHARE

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT