होम / Fruits for Summer: तपती गर्मी में रहेंगे सेहतमंद, रोज खाएं ये रसदार फल- Indianews

Fruits for Summer: तपती गर्मी में रहेंगे सेहतमंद, रोज खाएं ये रसदार फल- Indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 27, 2024, 7:43 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Fruits for Summer: देश में इस वक्त भीषण गर्मी पड़ रही है। कई लोग लू के शिकार भी हो रहे हैं। कई ऐसे लोग हैं जिनकी जान जा चुकी है। कुछ राज्यों में पारा 50 के पार पहुंच गया है। ऐसे में खुद को सेहतमंद रखना बहुत जरुरी है। इस प्रचंड गर्मी में जरूरी है कि शरीर को भरपूर मात्रा में पानी मिलता रहे। ऐसे में आपको कुछ रसदार फलों का सेवन करना फायदेमंद रहेगा।

शरीर लगभग 60% पानी से बना है। इसलिए हमें हर दिन पानी की आवश्यकता होती है। गर्मियों में, गर्म तापमान स्वचालित पसीने की प्रतिक्रिया का कारण बनता है जो शरीर के तापमान को स्थिर बनाए रखने में मदद करता है। लेकिन इस पसीने में बहुत सारा पानी खर्च होता है। पर्याप्त पानी के सेवन के बिना, आपका शरीर अंततः आपके पास मौजूद पानी का उपयोग कर लेगा और आप निर्जलित हो सकते हैं। जबकि पीने का पानी जलयोजन का मुख्य स्रोत होना चाहिए, गर्मियों के फल बहुत अधिक स्वादिष्ट होते हैं और इसमें भी योगदान दे सकते हैं। फल और सब्जियाँ अतिरिक्त पोषक तत्वों (विशेष रूप से विटामिन, खनिज और पौधों के यौगिक) के साथ आते हैं जो आपके समग्र पोषण में योगदान करते हैं।

  • चढ़ रहा पारा 
  • खुद को रखें लू से सेफ 
  • खाएं रसदार फल 

1. तरबूज

तरल पदार्थ से भरे ये फल विटामिन ए, बी6 और सी और पोटेशियम से भरपूर होते हैं। ये पोषक तत्व आपकी आंखों की रोशनी को खराब होने से रोकते हैं और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं ताकि आपका शरीर गर्मियों में होने वाली सामान्य खांसी-जुकाम या एलर्जी जैसी बीमारियों से आसानी से बच सके।

तरबूज में मौजूद पोटैशियम आपके शरीर में पानी के स्तर को कम नहीं होने देता है। यह आपकी मांसपेशियों को लचीला रखता है और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसकी उच्च जल सामग्री निर्जलीकरण को रोकती है।

Brain Infection: तालाब में नहाने से 5 साल की लड़की की मौत, डॉक्टर ने बताई वजह-Indianews

2. पका हुआ पपीता

यह फल विटामिन ए, सी, फोलेट और फाइटोकेमिकल्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है। यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्वास्थ्य में सुधार करता है, अपच से लड़ता है और सूजन को रोकता है।

चूँकि इसमें बीटा कैरोटीन होता है, यह गर्मियों में आपकी आँखों पर पड़ने वाले तनाव को कम करता है और सूजन को कम करता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स आपके दिल को स्वस्थ रख सकते हैं।

अपने अनुभव में, मैंने देखा है कि गर्मियों के महीनों के दौरान हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है, खासकर गर्म दिनों में जब तापमान 100 डिग्री या उससे अधिक तक बढ़ सकता है। जबकि हाइड्रेटिंग फलों का सेवन फायदेमंद है, पानी और कम चीनी या बिना चीनी वाले पेय पदार्थों के सेवन के माध्यम से समग्र जलयोजन को प्राथमिकता देना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। ये विकल्प प्रभावी ढंग से आपकी प्यास बुझाते हैं और आपके शरीर को उचित रूप से हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं, जिससे यह गर्मी में बेहतर ढंग से काम कर पाता है।

Phalsa Fruit : चिलचिलाती गर्मी को मात देगा फालसा फल, अद्भुत हैं इसके फायदे- Indianews

3. आम

बहुत से लोगों के लिए, गर्मियाँ आम का पर्याय होती हैं – फलों का राजा। वे न केवल बेहद स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि उनमें ढेर सारी अच्छाइयां भी होती हैं। वे कैलोरी का एक अच्छा स्रोत हैं, इसलिए, जब आप पाते हैं कि गर्मी की गर्मी के कारण आपकी ऊर्जा कम हो रही है, तो तुरंत बढ़ावा देने के लिए बस कुछ आम के टुकड़े काट लें।

Summer Spices: गर्मी के दिनों में होती पेट में तेज जलन, इन मसालों के उपयोग से रहेगी आपके शरीर में ठंडक-Indianews

4. खरबूजा

हमारी सूची का अंतिम फल खरबूजा है। यह सुगंधित फल गर्मियों का पुराना पसंदीदा फल है। यह विटामिन ए से भरपूर होता है जो प्रतिरक्षा को मजबूत करता है और सूजन को कम करता है और विटामिन सी जो कोशिका की मरम्मत में मदद करता है और आपकी त्वचा में चमक लाता है, तब भी जब सूरज अपने चरम पर होता है।

खरबूजे में मौजूद बीटा-कैरोटीन आपकी आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और एंटी-ऑक्सीडेंट आपके शरीर से मुक्त कणों को बाहर निकालता है। यह फल आपके दिल की धड़कन को भी मजबूत रखेगा और रक्तचाप को स्थिर रखेगा। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह पाचन में सहायता करता है और मल त्याग को नियमित करता है।

Pregnancy में महिलाओं के लिए ये विटामिन होते है वरदान, जानें किससे क्या है फायदा – Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT