होम / Dragon Fruit खाने से इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, जानिए खाने का सही समय-Indianews

Dragon Fruit खाने से इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, जानिए खाने का सही समय-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 2, 2024, 1:12 am IST
Dragon Fruit खाने से इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, जानिए खाने का सही समय-Indianews

Dragon Fruit Benefit

India News (इंडिया न्यूज), Dragon Fruit Benefits: ड्रैगन फ्रूट एक ऐसा फल है जिसे आमतौर पर दिमाग बढ़ाने वाला फल माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह फल कई गंभीर बीमारियों में बहुत कारगर है। आपको बता दें कि ड्रैगन फ्रूट में कैलोरी कम होती है, लेकिन इसमें विटामिन, खनिज, पॉलीफेनोल्स, कैरोटीनॉयड और बीटासायनिन जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इतना ही नहीं, इसमें एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन, लाइकोपीन और बीटालेन भी भारी मात्रा में पाए जाते हैं, जो स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी हैं। जानिए किन बीमारियों में हमें इस फल का सेवन करना चाहिए और कब खाना चाहिए?

इन बीमारियों में खाएं ड्रैगन फ्रूट

शुगर में ड्रैगन फ्रूट: शुगर के मरीजों के लिए ड्रैगन फ्रूट खाना फायदेमंद होता है। यह फल फाइबर और मैग्नीशियम से भरपूर है और टाइप 2 मधुमेह में इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है तो आपको ड्रैगन फ्रूट का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद विटामिन सी आपकी कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। इसके सेवन से आप सर्दी, खांसी और जुकाम जैसी मौसमी बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं।

पाचन में सुधार: इस मौसम में लोगों का पाचन बहुत खराब होता है, ऐसे में आपको ड्रैगन फ्रूट का सेवन करना चाहिए। इसमें भारी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिसके कारण यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और बढ़ते वजन को भी नियंत्रित करता है।

Maruti Suzuki ने Swift 2024 के लिए बुकिंग की शुरु, जानें कब तक होगी लॉन्‍च-Indianews

एनीमिया की स्थिति में: अगर आपका हीमोग्लोबिन लेवल कम है तो ड्रैगन फ्रूट का सेवन करें। इसे खाने से शरीर में खून की कमी दूर हो जाती है। इसके सेवन से एनीमिया के लक्षण भी कम हो जाते हैं। रोजाना ड्रैगन फ्रूट खाने से आपका हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ता है।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करें: ड्रैगन फ्रूट में बीटालेंस होता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल कोलेस्ट्रॉल) को कम करता है। इस फल के अंदर मौजूद गहरे काले रंग के छोटे-छोटे बीज ओमेगा-3 और ओमेगा-9 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं और दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को भी कम करते हैं।

ड्रैगन फ्रूट खाने का सही समय

ड्रैगन फ्रूट को आप सुबह या शाम किसी भी समय नाश्ते में खा सकते हैं। बस इस बात का ध्यान रखें कि आपको इसका सेवन स्मूदी या जूस की तरह नहीं करना है।

Varuthini Ekadashi 2024: वरुथिनी एकादशी पर बन रहा दुर्लभ इंद्र योग, प्राप्त होगा अक्षय फल-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT