होम / कच्चा से ज्यादा इन सब्जियों को उबालकर खाने से मिलते है ज्यादा फायदे, आपकी सेहत भी रहेगी दुरुस्त-IndiaNews

कच्चा से ज्यादा इन सब्जियों को उबालकर खाने से मिलते है ज्यादा फायदे, आपकी सेहत भी रहेगी दुरुस्त-IndiaNews

Ankita Pandey • LAST UPDATED : June 18, 2024, 6:51 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Boil Food Benefits: खाने को उबालकर खाना फ्राई किए हुए खाने के मुकाबले ज्यादा पोषण वाला होता है। खाने को उबालकर बनाना सबसे आसान और फायदेमंद होता है। सब्जियों को उबालने पर वह एकदम मुलायम हो जाती हैं और खाने में भी आसान होती है। सब्जियों को उबालने पर भी इसके विटामिन, मिनरल और अन्य पोषक तत्व इसमें मौजूद होते हैं। आइए जानते हैं कौन- कौन सी सब्जियां है जिनको उबालकर खाना सेहत के लिए अच्छा होता है।

आलू: हर भारतीय के घर में आलू आसानी से मिल जाता है। आलू को किसी भी सब्जी के साथ बनाकर खाया जा सकता है। आलू को कच्चा नहीं खाया जा सकता है इसको उबालकर खाने से ही इसके फायदे मिलते हैं। आलू को भूनकर या फिर उबालने कर खाने के बाद इसका स्वाद भी बढ़ जाता है और शरीर में पोषण तव्त भी मिल जाते हैं।

इस पर्वत पर पर्यटकों की भीड़ से परेशान जापान, अब जाने के लिए चुकाना पड़ेगा इतना शुल्क

ब्रोकोली: ब्रोकोली को हरी सब्जियों में सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसमें फोलेट और विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है इसके साथ ही इसमें सोल्यूबल फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाई जाती है। इसको उबालकर खाने से शरीर में भरपूर पोषण मिलता है।

अंडा: कच्चा अंडा बहुत से लोग खाते है पर ज्यादातर लोगों को अंडे को उबालकर खाने की ही सलाह दी देते हैं। अगर अंडे को उबालकर खाया जाए तो इससे शरीर में भरपूर प्रोटिन मिलता है। आप अंडे को उबालकर खा सकते हैं या फिर इसका सैंडविच बना कर भी खा सकते हैं।

पटना के बाद जयपुर हवाई अड्डे को मिली बम से उड़ाने की धमकी, सर्च आपरेशन जारी- IndiaNews

पालक: पालक को आप कच्चा भी खा सकते हैं। पर इसको उबालकर खाने से इसमें मौजूद पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलता है।

शकरकंद: इसको उबालकर खाना फायदेंमद होता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स, बीटा कैरोटीन और विटामिन ई की अच्छी मात्रा होती है। बीटा कैरोटीन से बढ़ाने, इम्यूनिटी को फायदा देने, आंखों की रोशनी बढ़ाने और स्किन हेल्थ को अच्छा करने में मदद करती है। शकरकंदी को उबालकर या फिर भूनकर भी खाया जा सकता है।

(Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।)

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT