होम / Endometriosis: क्या है एंडोमेट्रियोसिस? जानें इसके लक्षण और प्रभाव-Indianews

Endometriosis: क्या है एंडोमेट्रियोसिस? जानें इसके लक्षण और प्रभाव-Indianews

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : May 14, 2024, 2:21 pm IST

Endometriosis_

India News (इंडिया न्यूज), Endometriosis: एंडोमेट्रियोसिस (एन-डो-मी-ट्री-ओ-सिस) एक अक्सर दर्दनाक स्थिति है जिसमें गर्भाशय की आंतरिक परत के समान ऊतक गर्भाशय के बाहर बढ़ने लगते हैं। यह अक्सर अंडाशय, फैलोपियन ट्यूब और श्रोणि के अस्तर के ऊतकों को प्रभावित करता है। शायद ही कभी, एंडोमेट्रियोसिस की वृद्धि उस क्षेत्र से परे पाई जा सकती है जहां पैल्विक अंग स्थित हैं।

एंडोमेट्रियोसिस ऊतक गर्भाशय के अंदर की परत की तरह कार्य करता है – यह गाढ़ा हो जाता है, टूट जाता है और प्रत्येक मासिक धर्म चक्र के साथ रक्तस्राव होता है। लेकिन यह उन जगहों पर उगता है जहां इसका कोई संबंध नहीं है, और यह शरीर को नहीं छोड़ता है। जब एंडोमेट्रियोसिस में अंडाशय शामिल होता है, तो एंडोमेट्रियोमास नामक सिस्ट बन सकते हैं। आसपास के ऊतक चिढ़ सकते हैं और निशान ऊतक बना सकते हैं। रेशेदार ऊतक के बैंड जिन्हें आसंजन कहा जाता है, भी बन सकते हैं।

Gautam Navlakha: भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में गौतम नवलखा को बड़ी राहत, सुप्रीम कोर्ट ने दी जमानत-Indianews

लक्षण

एंडोमेट्रियोसिस का मुख्य लक्षण पेल्विक दर्द है। इसे अक्सर मासिक धर्म से जोड़ा जाता है। हालाँकि कई लोगों को मासिक धर्म के दौरान ऐंठन होती है, एंडोमेट्रियोसिस वाले लोग अक्सर मासिक धर्म के दर्द का वर्णन करते हैं जो सामान्य से कहीं अधिक खराब होता है। दर्द समय के साथ और भी बदतर हो सकता है।

एंडोमेट्रियोसिस के सामान्य लक्षण

दर्दनाक अवधि
पैल्विक दर्द और ऐंठन मासिक धर्म से पहले शुरू हो सकती है और कई दिनों तक बनी रह सकती है। आपको पीठ के निचले हिस्से और पेट में दर्द भी हो सकता है।

सेक्स से दर्द
एंडोमेट्रियोसिस में सेक्स के दौरान या उसके बाद दर्द आम है।

बांझपन
कुछ लोगों में, एंडोमेट्रियोसिस सबसे पहले बांझपन के इलाज के परीक्षणों के दौरान पाया जाता है।

अन्य लक्षण
आपको थकान, दस्त, कब्ज, सूजन या मतली हो सकती है। ये लक्षण मासिक धर्म से पहले या उसके दौरान अधिक आम हैं।

आपके दर्द की गंभीरता आपके शरीर में एंडोमेट्रियोसिस वृद्धि की संख्या या सीमा का संकेत नहीं हो सकती है। आपको खराब दर्द के साथ थोड़ी मात्रा में ऊतक हो सकता है। या आपके पास बहुत कम या कोई दर्द नहीं के साथ बहुत सारे एंडोमेट्रियोसिस ऊतक हो सकते हैं।

फिर भी, एंडोमेट्रियोसिस वाले कुछ लोगों में कोई लक्षण नहीं होते हैं। अक्सर, उन्हें पता चलता है कि उनकी यह स्थिति तब है जब वे गर्भवती नहीं हो पाती हैं या किसी अन्य कारण से सर्जरी करवाने के बाद।
एंडोमेट्रियोसिस कभी-कभी अन्य स्थितियों की तरह लग सकता है जो पैल्विक दर्द का कारण बन सकता है। इनमें पेल्विक सूजन की बीमारी या डिम्बग्रंथि अल्सर शामिल हैं। एंडोमेट्रियोसिस के साथ IBS भी हो सकता है। इससे आपकी स्वास्थ्य देखभाल टीम के लिए आपके लक्षणों का सटीक कारण ढूंढना कठिन हो जाता है

आदित्य रॉय कपूर से ब्रेकअप की खबरों के बीच Ananya Panday ने थ्रोबैक तस्वीरें की शेयर, फैंस से की यह अपील -Indianews

कारण

एंडोमेट्रियोसिस का कारण स्पष्ट नहीं है। लेकिन कुछ संभावित कारणों में शामिल हैं:

प्रतिगामी मासिक धर्म
यह तब होता है जब मासिक धर्म का रक्त शरीर से बाहर निकलने के बजाय फैलोपियन ट्यूब के माध्यम से वापस श्रोणि गुहा में प्रवाहित होता है। रक्त में गर्भाशय की आंतरिक परत से एंडोमेट्रियल कोशिकाएं होती हैं। ये कोशिकाएं पेल्विक दीवारों और पेल्विक अंगों की सतहों पर चिपक सकती हैं। वहां, वे बढ़ सकते हैं और प्रत्येक मासिक धर्म चक्र के दौरान गाढ़ा और रक्तस्राव जारी रख सकते हैं।

भ्रूण कोशिका में परिवर्तन
एस्ट्रोजेन जैसे हार्मोन भ्रूण कोशिकाओं – विकास के शुरुआती चरणों में कोशिकाओं – को यौवन के दौरान एंडोमेट्रियल जैसी कोशिका वृद्धि में बदल सकते हैं।

सर्जिकल निशान की जटिलता.
एंडोमेट्रियल कोशिकाएं सी-सेक्शन जैसी सर्जरी के दौरान पेट क्षेत्र में किए गए कट से निशान ऊतक से जुड़ सकती हैं।

एंडोमेट्रियल कोशिका परिवहन
रक्त वाहिकाएं या ऊतक द्रव प्रणाली एंडोमेट्रियल कोशिकाओं को शरीर के अन्य भागों में ले जा सकती है।

इम्यून सिस्टम की स्थिति.
इम्यून सिस्टम की समस्या के कारण शरीर एंडोमेट्रियोसिस ऊतक को पहचानने और नष्ट करने में असमर्थ हो सकता है।

कारक

  • एंडोमेट्रियोसिस के जोखिम को बढ़ाने वाले कारकों में शामिल हैं:
  • कभी जन्म न देना.
  • कम उम्र में ही आपका मासिक धर्म शुरू हो जाना।
  • अधिक उम्र में रजोनिवृत्ति से गुजरना।
  • लघु मासिक धर्म चक्र – उदाहरण के लिए, 27 दिनों से कम।
  • भारी मासिक धर्म जो सात दिनों से अधिक समय तक चलता है।
  • आपके शरीर में एस्ट्रोजन का उच्च स्तर होना या आपके शरीर द्वारा उत्पादित एस्ट्रोजन का जीवनकाल में अधिक मात्रा में संपर्क में रहना।
  • कम बॉडी मास इंडेक्स.

कॉम्प्लीकेशन्स

बांझपन

निषेचन के दौरान, शुक्राणु और अंडाणु एक फैलोपियन ट्यूब में एकजुट होकर युग्मनज बनाते हैं। फिर युग्मनज फैलोपियन ट्यूब से नीचे चला जाता है, जहां यह मोरूला बन जाता है। एक बार जब यह गर्भाशय तक पहुंच जाता है, तो मोरूला ब्लास्टोसिस्ट बन जाता है। इसके बाद ब्लास्टोसिस्ट गर्भाशय की दीवार में समा जाता है – इस प्रक्रिया को आरोपण कहा जाता है। एंडोमेट्रियोसिस की मुख्य जटिलता गर्भवती होने में परेशानी है, जिसे बांझपन भी कहा जाता है। एंडोमेट्रियोसिस से पीड़ित आधे से अधिक लोगों को गर्भधारण करने में कठिनाई होती है।

गर्भावस्था होने के लिए, अंडाशय से एक अंडा निकलना चाहिए। फिर अंडे को फैलोपियन ट्यूब से होकर गुजरना पड़ता है और शुक्राणु कोशिका द्वारा निषेचित होना पड़ता है। फिर निषेचित अंडे को विकास शुरू करने के लिए गर्भाशय की दीवार से जुड़ने की जरूरत होती है। एंडोमेट्रियोसिस ट्यूब को अवरुद्ध कर सकता है और अंडे और शुक्राणु को एकजुट होने से रोक सकता है। लेकिन यह स्थिति कम-प्रत्यक्ष तरीकों से प्रजनन क्षमता को भी प्रभावित करती प्रतीत होती है। उदाहरण के लिए, यह शुक्राणु या अंडे को नुकसान पहुंचा सकता है।

कैंसर

एंडोमेट्रियोसिस डिम्बग्रंथि के कैंसर के खतरे को बढ़ाता है। लेकिन शुरुआत में डिम्बग्रंथि के कैंसर का समग्र जीवनकाल जोखिम कम होता है। और एंडोमेट्रियोसिस वाले लोगों में यह काफी कम रहता है। हालांकि दुर्लभ, एक अन्य प्रकार का कैंसर जिसे एंडोमेट्रियोसिस-संबंधित एडेनोकार्सिनोमा कहा जाता है, जीवन में बाद में उन लोगों में हो सकता है जिन्हें एंडोमेट्रियोसिस हुआ है।

Air Polluation: बढ़ते प्रदुषण के बीच करे इन सुपरफूड का सेवन, हो जायेंगे रोगमुक्त-Indianews

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

12 में से इन पांच राशि के लोगों के लिए ये सप्ताह बदल देगा सबकुछ, जानें क्या छिपा है आने वाले दिनों में   
हो सकता है अनर्थ! अगर नहीं देखा Panchang, जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त   
भगवान भोलेनाथ के बारे में ये क्या कह गए अनिरुद्धाचार्य, मांगनी पड़ी माफी! संतों ने कर दी इतनी बड़ी मांग
Weather Today: महाराष्ट्र, तेलंगाना और ओडिशा के साथ इन राज्यों में भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी
छुट्टी के दिन इतना सस्ता हो गया Petrol-Diesel? अभी करें चेक 
Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
ADVERTISEMENT