होम / किडनी सड़ा रही मिलावटी पनीर…त्योहारों पर धड़ल्ले से बिक रही, जान जाने से पहले कर लें पहचान, ये है सही तरीका

किडनी सड़ा रही मिलावटी पनीर…त्योहारों पर धड़ल्ले से बिक रही, जान जाने से पहले कर लें पहचान, ये है सही तरीका

Subham Srivastava • LAST UPDATED : October 23, 2024, 1:44 pm IST
ADVERTISEMENT
किडनी सड़ा रही मिलावटी पनीर…त्योहारों पर धड़ल्ले से बिक रही, जान जाने से पहले कर लें पहचान, ये है सही तरीका

Difference between real and fake cheese : असली और नकली पनीर में अंतर

India News (इंडिया न्यूज), Paneer Adulteration : देश में त्यौहारों का सीजन शुरू हो गया है। दिवाली आने में बस कुछ ही दिन बचे हुए हैं। इस बीच पनीर का इस्तेमाल काफी बढ़ जाता है और इसी के साथ नकली पनीर को बाजार में असली पनीर के रूप में बैचना शुरू होने वाला है। नकली पनीर में घटिया सामग्री होती है और संभावित रूप से स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा करते हैं। अधिकारी इस समस्या से निपटने के लिए कार्रवाई कर रहे हैं। अप्रैल की शुरुआत में, नोएडा से मिली रिपोर्ट में पाया गया कि भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) द्वारा परीक्षण किए गए 168 खाद्य पदार्थों में से 47 पनीर और खोया उत्पाद दूषित थे।

इसके अलावा फरवरी में, अधिकारियों ने मुंबई-दिल्ली एक्सप्रेसवे पर 1300 किलोग्राम नकली पनीर जब्त किया और इसे सुरक्षित रूप से नष्ट कर दिया। ये घटनाएँ एक चिंताजनक प्रवृत्ति को उजागर करती हैं।

2000 किलोग्राम मिलावटी पनीर किया गया जब्त

पिछले दो वर्षों में ही, अधिकारियों ने महत्वपूर्ण छापे मारे हैं। इसी कड़ी में मई 2022 में मुंबई पुलिस ने दो कारखानों पर छापा मारा और 2000 किलोग्राम मिलावटी पनीर जब्त किया।

नकली पनीर खाने से स्वास्थ्य पर पड़ सकता है असर

डॉक्टर्स की माने तो लंबे समय तक नकली पनीर खाने से आपके लीवर और किडनी पर इसका असर पड़ सकता है।असल में सिंथेटिक पनीर में हानिकारक रसायन और दूध पाउडर हो सकता है, जो आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए भी खतरा पैदा कर सकता है।

मुस्लिम युवक से निकाह करने के बाद हिंदू लड़की का हुआ ऐसा हाल, वीडियो में चीख-चीखकर सुनाया दर्द, सुनकर हिंदुओं को लगेगा सदमा

नकली और असली पनीर में ऐसे करें अंतर-

बनावट: असली पनीर नरम होना चाहिए और आसानी से टूट जाना चाहिए, जबकि सिंथेटिक पनीर अक्सर रबड़ जैसा या बहुत चिकना दिखाई देता है।

गंध: पनीर को सूंघें; असली पनीर में हल्की, दूधिया सुगंध होती है, जबकि नकली पनीर में यह नहीं हो सकता है या उसमें रासायनिक गंध आ सकती है।

टेस्ट: पवीर का टेस्ट भी प्रामाणिकता का संकेत दे सकता है; असली पनीर में साफ, दूधिया स्वाद होता है, जबकि सिंथेटिक संस्करण में कृत्रिम स्वाद हो सकता है।

नमी की मात्रा: असली पनीर में आमतौर पर नमी की मात्रा अधिक होती है, जिसे दबाने पर उसमें से मट्ठा निकलता है, जबकि सिंथेटिक पनीर अधिक सूखा होता है।

पकाने की प्रक्रिया: पकाने के दौरान, असली पनीर भूरा हो जाता है और अपना आकार बनाए रखता है, जबकि नकली पनीर रबड़ जैसा हो सकता है, पिघल सकता है या बिखर सकता है।

हार के बाद भी नहीं सुधरे Rahul Gandhi, फिर तोड़ा पार्टी का बड़ा नियम, टिकट बंटवारे में हुआ बड़ा खेला

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT