होम / Fatty Liver: फैटी लिवर का शिकार बन बैठा हैं शरीर? बस इन 5 फूड्स को करना होगा डाइट में शामिल फिर देखें कमाल!

Fatty Liver: फैटी लिवर का शिकार बन बैठा हैं शरीर? बस इन 5 फूड्स को करना होगा डाइट में शामिल फिर देखें कमाल!

Prachi Jain • LAST UPDATED : July 25, 2024, 9:59 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Fatty Liver Problem: लिवर से जुडी कई बीमारियां हमें देखने और सुनने को मिलती रहती हैं लेकिन इनमे से तो सबसे आम हैं वो हैं फैटी लिवर की समस्या जो अक्सर थोड़ा सा ही वजन बढ़ते ही हमारे शरीर में घर कर लेती हैं। जिसके घातक परिणाम होते हैं कि लिवर फंक्शन्स में दिक्कतें होनी शुरू हो जाती हैं। आमतौर पर, इसके पीछे हमारी खराब लाइफस्टाइल और पैकेट फ़ूड से लेकर हमारा गलत खान-पान भी जिम्मेदार हैं। इसलिए इसे दूसरे नाम से जैसे- नॉन एल्कोहोलिक फैटी लिवर भी पुकारा जाता है।

फैटी लिवर एक सामान्य स्वास्थ्य समस्या है, जिसमें लिवर में अत्यधिक वसा जमा हो जाती है। इसे सही खानपान और जीवनशैली में बदलाव के जरिए नियंत्रित किया जा सकता है। यहाँ पाँच ऐसे फूड्स हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं:

  1. हरी पत्तेदार सब्जियाँ:

    • पालक, मेथी, ब्रोकोली आदि हरी पत्तेदार सब्जियाँ लिवर के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। इनमें एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन्स की भरपूर मात्रा होती है जो लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं।

हर घर के आँगन में मिल जाएगा आपको ये पत्ता, विटामिंस का खजाना तो वही कई बिमारियों का इलाज!

  1. ओमेगा-3 फैटी एसिड्स वाले फूड्स:

    • मछली (जैसे सैल्मन, ट्यूना), अखरोट, अलसी के बीज और चिया बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर होते हैं। ये लिवर में वसा की मात्रा को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  2. अदरक और लहसुन:

    • अदरक और लहसुन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो लिवर की सूजन को कम करने में सहायक होते हैं। इन्हें अपने भोजन में शामिल करने से लिवर की सेहत में सुधार हो सकता है।

Benefits of Plums: डायबिटीज से एनीमिया तक, आलूबुखारा खाने से दूर होंगी कई खतरनाक बीमारियां, जान लें इसके चमत्कारी फायदें

  1. ग्रीन टी:

    • ग्रीन टी में कैटेचिन नामक एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो लिवर की कार्यक्षमता को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। ग्रीन टी का नियमित सेवन फैटी लिवर के लिए लाभदायक हो सकता है।
  2. हल्दी:

    • हल्दी में करक्यूमिन होता है जो एक प्रभावी एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है। इसे अपने भोजन में शामिल करने से लिवर की सूजन और वसा को कम करने में मदद मिल सकती है।

Packet Food Disadvantages: शरीर का नाश कर रहे हैं ये फ्रोजन फूड, हार्ट से लेकर डायबिटीज तक इन बिमारियों को दे रहे हैं दस्तक, जान ले नाम!

इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके आप फैटी लिवर की समस्या से निपट सकते हैं और अपने लिवर को स्वस्थ बना सकते हैं। इसके साथ ही, नियमित व्यायाम और स्वस्थ जीवनशैली अपनाना भी जरूरी है।

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

12 में से इन पांच राशि के लोगों के लिए ये सप्ताह बदल देगा सबकुछ, जानें क्या छिपा है आने वाले दिनों में   
हो सकता है अनर्थ! अगर नहीं देखा Panchang, जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त   
भगवान भोलेनाथ के बारे में ये क्या कह गए अनिरुद्धाचार्य, मांगनी पड़ी माफी! संतों ने कर दी इतनी बड़ी मांग
Weather Today: महाराष्ट्र, तेलंगाना और ओडिशा के साथ इन राज्यों में भारी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी
छुट्टी के दिन इतना सस्ता हो गया Petrol-Diesel? अभी करें चेक 
Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
ADVERTISEMENT