होम / Female infertility Sign: इस वजह से महिलाओं में होती हैं बांझपन की समस्या, जानें इसके लक्षण-Indianews

Female infertility Sign: इस वजह से महिलाओं में होती हैं बांझपन की समस्या, जानें इसके लक्षण-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : June 17, 2024, 12:49 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Female infertility Sign: बीते कुछ सालों में देश में बांझपन की समस्या बढ़ती ही जा रही है। ये समस्या इतनी बढ़ गई है कि आईवीएफ अस्पतालों में मरीजों की संख्या में तेजी का इज़ाफ़ा देखा गया है। शहरी इलाकों में तो हालात और भी ज्यादा खराब है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक भारत में बांझपन के मामले पिछले 10 सालों में काफी तेजी से बड़े हैं। इसके कई कारण है, जैसे खराब खान-पान, बिगड़ा हुआ लाइफस्टाइल और शरीर में हार्मोन के बदलाव के कारण प्रजनन क्षमता पर असर पड़ता है।

इसके साथ ही बता दे कि दिमाग में मौजूद एक ग्लैंड भी महिलाओं में बांझपन का कारण बन सकता है। इस ग्लैंड में बनने वाले हार्मोन के शरीर में जरूर से ज्यादा बनने पर भी महिलाओं को बच्चा कंसीव करने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

निर्माता मनीष हरिशंकर से भिड़ी दिगांगना सूर्यवंशी, भेजा मानहानि का नोटिस-IndiaNews

जानें एक्सपर्ट की राय

डॉक्टरों की माने तो दिमाग में पिट्यूटरी ग्लैंड होता है। यह प्रोलैक्टिन हार्मोन बनता है यह हार्मोन महिला और पुरुष दोनों में बनता है। लेकिन महिलाओं में इसका ज्यादा बना खतरे को बढ़ाता है कई मामलों में इनफर्टिलिटी का कारण बनता है।

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि दिमाग में पिट्यूटरी ग्लैंड होता है। इसका एक काम प्रोलेक्टिक हार्मोन बनाना होता है। कई कारणों से महिलाओं में प्रोलेक्टिक हार्मोन का लेवल बढ़ जाता है। अगर यह लेवल 30 से ज्यादा हो जाए तो उसे सही नहीं माना जाता। इससे महिलाओं को बच्चा कंसीव करने में परेशानी आ सकती है और ये इनफर्टिलिटी का कारण बन सकता है। अगर किसी महिला में प्रोलैक्टिन हार्मोन पर जाता है तो कंट्रोल नहीं होता। जिसे हाइपरप्रोलैक्टिनीया कहते हैं। हालांकि बच्चों के जन्म और प्रेगनेंसी के दौरान इस हार्मोन का लेवल बढ़ जाता है। जो रिस्क की बात नहीं है।

Anant-Radhika की प्री-वेडिंग से सलमान, रणवीर और धोनी की अनदेखी तस्वीर वायरल -IndiaNews

प्रेगनेंसी के दैरान बढ़ता है हार्मोन

डॉक्टर का कहना है की प्रेगनेंसी के बाद प्रोलैक्टिन हार्मोन का बढना आम बात है। लेकिन अगर यह प्रेगनेंसी से पहले बड़ा हुआ है तो बांझपन का कारण बनता है। जिन महिलाओं को बच्चा कंसर्ट नहीं हो पता उनके शरीर में प्रोलेक्टिक की जांच भी की जाती है। अगर बड़ा हुआ मिलता है तो इसके लिए डॉक्टर कई तरह की दवाइयां भी देते हैं।

इसके साथ ही डॉक्टर का कहना है की हाइपरप्रोलैक्टिनीया से पीड़ित महिलाओं में कई तरह की बीमारी देखी जाती है। इस हार्मोन के बढ़ने से शरीर में ओवुलेशन की प्रक्रिया में बदलाव आता है। इस महिलाओं के पीरियड समय से नहीं आते अगर किसी महिला को परेशानी है।

बकरीद पर किसी जानवर की बलि नहीं देंगे खान, बोले- ब्लडलेस त्योहार मनाऊंगा -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gurgaon: गुड़गांव के ड्राइवर हो जाएं सावधान! ऐसा करने पर जब्त हो सकती है गाड़ी-Indianews
Akshay Kumar की एकेडमी से कूडो की ट्रेनिंग लेने वालों को मिली सरकारी नौकरी, पोस्ट शेयर कर भावुक हुए एक्टर -IndiaNews
Arjun Kapoor की बर्थडे पार्टी में शामिल ना होने पर Malaika Arora ने शेयर किया क्रिप्टिक पोस्ट, एक्स के लिए लिख दी ये बात -IndiaNews
NEET Paper Leak: नीट मामले में महाराष्ट्र के दूसरे जिला परिषद शिक्षक गिरफ्तार, ITI प्रशिक्षक की तलाश जारी-Indianews
Pune Porsche Case आरोपी की रिहाई से टूट गई बेटी खोने वाली मां, बोलीं ‘वहां कई लड़कियां रहती हैं’
Lok Sabha Speaker Election: लोकसभा में पीएम मोदी और राहुल आए आमने-सामने, एक दूसरे से मिलाया हाथ-IndiaNews
झारखंड की जनता के लिए खुशखबरी, सोरेन ने नयी योजनाए शरू करने के दिए निर्देश-IndiaNews
ADVERTISEMENT