होम / मर्दों के स्टैमिना को निचोड़ रहीं हैं ये चीजें, धड़ाम से गिरने लगता है शरीर में टेस्टोस्टेरोन का लेवल

मर्दों के स्टैमिना को निचोड़ रहीं हैं ये चीजें, धड़ाम से गिरने लगता है शरीर में टेस्टोस्टेरोन का लेवल

Babli • LAST UPDATED : September 15, 2024, 1:26 pm IST

Foods Decrease Testosterone

India News (इंडिया न्यूज़), Foods Decrease Testosterone: हमारे शरीर में ऐसे कई तरह के महत्वपूर्ण हार्मोन्स पाए जाते हैं जो हमारें शरीर को काम करने के लिए काफी फायदेंमंद साबित होते है। ऐसे ही कई तरह के हार्मोन्स जिसमें से एक है टेस्टोस्टेरोन। यह हार्मोन मसल्स, बोन्स की मजबूती और सेक्सुअल हेल्थ के लिए काफी जरूरी माना जाता है। खासतौर पर पुरुषों के लिए यह हार्मोन काफी जरूरी होता है।

  • क्यों कम होता है टेस्टोस्टेरोन का लेवल
  • इन चीजों का करें परहेज

औरतें हर साल बदलती है ‘पति’, इस मेले में ढूंढती है मनपसंद मर्द, जानें भारत की ये अनोखी जनजाति ऐसा क्यों करती है?

क्यों कम होता है टेस्टोस्टेरोन का लेवल

शरीर में टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिसमें से एक आपकी डाइट भी है। आजकल के समय में बहुत से पुरुषों को टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम होने की समस्या का सामना करना पड़ता है। तो आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जो आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन के लेवल को कम करती हैं और उस पर बुरा प्रभाव डालती हैं।
एक स्टडी के मुताबिक, जिन चीजों में पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (PUFA) की मात्रा ज्यादा पाई जाती है, इसका सेवन करने से टेस्टोस्टेरोन के लेवल पर काफी बुरा असर पड़ता है। सूरजमुखी, कॉर्न पर सोयाबीन के तेल में  PUFA की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है।
इन चीजों का करें परहेज
एक स्टडी के मुताबिक, बहुत अधिक मात्रा में ब्रेड, पेस्ट्री और मीठी चीजों का सेवन करने से शरीर में टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम होने लगता है। इसके अलावा बेक्ड चीजों का लगातार सेवन करने से मसल मास कम होता है और बॉडी फैट बढ़ता है। एक रिसर्च के मुताबिक, सोया या उससे बनी चीजों का सेवन करने से टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम होता है। ऐसे में जरूरी है कि आप सोया का सेवन सीमित मात्रा में ही करें।
शराब का सेवन बहुत अधिक मात्रा में करने से भी टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम होता है। एक रिसर्च के मुताबिक, अगर आप एक दिन भी अत्यधिक मात्रा में शराब पीते हैं तो उससे आपके टेस्टोस्टेरोन लेवल पर बुरा असर पड़ता है।
इसके अलावा, अगर आप दिनभर में किसी भी तरह की कोई फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते हैं, इसके साथ ही आपकी लाइफस्टाइल भी काफी खराब है तो इससे भी टेस्टोस्टेरोन के लेवल पर काफी बुरा असर पड़ता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

UP Politics: वन नेशन-वन इलेक्शन के बहाने BJP पर अखिलेश यादव ने कसा तंज, जानिए क्या कहा?
‘अंडरगारमेंट्स सही से पहने…’, इस कंपनी का अजीबोगरीब फरमान सुन पूरी दुनिया हुई हैरान, नियम देख भड़के लोग
UP Lakhimpur News: लखीमपुर में बाढ़ और बाघ बना मुसीबत, लोग सड़क पर रहने को मजबूर
Rajasthan News: वन नेशन-वन इलेक्शन पर गोविंद सिंह डोटासरा ने दी प्रतिक्रिया, बोले- ‘नहीं बन पाएगा कानून…’
एक घंटे में बेरूत में मची तबाही…Pager के बाद अब रेडियो-लैपटॉप और मोबाइल में हो रहे ब्लास्ट, कई लोगों की मौत
Diabetes मरीजों के लिए जहर से कम नहीं हैं ये 4 ड्राई फ्रूट्स, भूलकर भी ना करें इसका सेवन
Pager Blast के एक दिन बाद UN ने Israel को दिया बड़ा झटका, खाली करना होगा ये जगह
ADVERTISEMENT