होम / Diabetes को कंट्रोल करने से लेकर शरीर की चर्बी पिघलाने तक, इस फूल के पत्तियों का काढ़ा पीने से दूर होंगी ये खतरनाक बीमारियां

Diabetes को कंट्रोल करने से लेकर शरीर की चर्बी पिघलाने तक, इस फूल के पत्तियों का काढ़ा पीने से दूर होंगी ये खतरनाक बीमारियां

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 30, 2024, 7:19 pm IST
Diabetes को कंट्रोल करने से लेकर शरीर की चर्बी पिघलाने तक, इस फूल के पत्तियों का काढ़ा पीने से दूर होंगी ये खतरनाक बीमारियां

Lotus Leaf Kadha Benefits

India News (इंडिया न्यूज़), Lotus Leaf Kadha Benefits: कमल के पत्तों का काढ़ा कई एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-डायबिटिक गुणों से भरपूर होता है। इसके सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। नियमित रूप से इसके पत्तों का काढ़ा पीने से आपके शरीर का ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है, क्योंकि इसमें पोटैशियम की अच्छी मात्रा होती है। यह रक्त वाहिकाओं को भी आराम देता है, जिससे रक्त संचार बेहतर हो सकता है। तो यहां जान लें कमल के पत्तों का काढ़ा पीने से क्या-क्या स्वास्थ्य लाभ होते हैं?

1. घबराहट कम करता है

कमल के पत्तों का काढ़ा पीने से आपके शरीर को जिंक मिलता है। जब यह विटामिन बी6 के साथ मिलकर शरीर में न्यूरोट्रांसमीटर के कामकाज को बेहतर बनाता है। यह बिना किसी कारण के घबराहट और बेचैनी को कम करने में मदद कर सकता है।

पुरानी से पुरानी Diabetes को जड़ से खत्म करेंगी ये 3 शक्तिशाली चीजें, शरीर से कोसो दूर भागेगी शुगर – India News

2. मधुमेह को नियंत्रित करता है

कमल के पत्तों का काढ़ा पीने से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है। इसमें पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है, जो शुगर लेवल को नियंत्रित कर सकता है। नियमित रूप से दिन में 1 से 2 बार इसकी चाय पीने से आपका शुगर लेवल कम हो सकता है।

3. तनाव कम करता है

कमल के पत्तों का काढ़ा पीने से आपके शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन बी मिलता है, जो तनाव से जल्दी राहत दिला सकता है। यह शरीर में पाइरिडोक्सिन (विटामिन बी6) की मौजूदगी को भी बढ़ावा देता है। यह सीधे मस्तिष्क में तंत्रिका रिसेप्टर्स से संपर्क कर सकता है और आपके मूड पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

4. कमल के पत्तों का काढ़ा दिल को स्वस्थ रखता है

कमल के पत्तों का काढ़ा पीने से आपका दिल स्वस्थ रहता है। यह विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत है, जो दिल और स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकता है। इसका काढ़ा पीने से आप रक्तचाप को नियंत्रित कर सकते हैं, जिससे आपका दिल स्वस्थ रह सकता है।

5. शरीर का वजन कम करें

कमल के पत्तों का काढ़ा पीने से आपके शरीर में अतिरिक्त चर्बी कम हो सकती है। इसमें बहुत सारा फाइबर होता है, जो आपके पाचन को बेहतर बना सकता है। इसके पत्तों के काढ़े में विटामिन बी1, विटामिन सी और कैफीन होता है, जो आंत में गैस्ट्रिक और पाचन रस के स्राव को बढ़ावा देता है। इससे आपकी आंत स्वस्थ रह सकती है।

6. पाचन स्वास्थ्य

पत्तियों का कड़वा स्वाद पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करता है। इसके साथ ही कमल का पत्ता ढीले मल और दस्त को नियंत्रित करने में मदद करता है।

7. मासिक धर्म से राहत

मासिक धर्म में ऐंठन और अन्य लक्षणों को कम करता है।

रोज शराब पीने वाले लोग हो जाएं सावधान, 6 तरह के कैंसर का हो सकते है शिकार, कुछ ही दिनों में हो सकती है मौत – India News

8. त्वचा और बालों के लाभ

एंटीऑक्सीडेंट स्वस्थ त्वचा और बालों को बढ़ावा देते हैं।

ऐसे बनाएं कमल के पत्ते का काढ़ा

सामग्री:

  • 5-7 कमल के पत्ते
  • 2 कप पानी
  • शहद/नींबू का रस (वैकल्पिक)

विधि:

  • पत्तियों को धोकर काट लें।
  • पानी में उबालकर गाढ़ा होने तक पकाएँ।
  • छान लें और गरम-गरम पिएँ।
  • स्वाद के लिए शहद/नींबू का रस मिलाएँ।

क्या आप भी अपने शरीर के जरूरी अंग का नहीं रखते हैं ख्याल? सड़ने से पहले किचन से इन चीजों को तुरंत कर दें बाहर – India News

 

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT