होम / पाचन से लेकर चमकदार त्वचा तक…, सुबह गर्म पानी पीने के फायदे गिनते रह जाएंगे आप

पाचन से लेकर चमकदार त्वचा तक…, सुबह गर्म पानी पीने के फायदे गिनते रह जाएंगे आप

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : August 11, 2024, 9:51 pm IST

HOT WATER

India News (इंडिया न्यूज), Benefits of Drinking Hot Water: बहुत से लोग हर रोज़ सुबह उठने के तुरंत बाद एक गिलास पानी पीते हैं। क्या आप जानते हैं कि इससे स्वास्थ्य को क्या लाभ होते हैं? सुबह सबसे पहले गर्म पानी पीने से एक नहीं बल्कि कई लाभ होते हैं, जिन पर अच्छी तरह से शोध किया गया है और वैज्ञानिकों द्वारा इसका समर्थन किया गया है। सुबह गर्म पानी पीने की प्रथा, आयुर्वेदिक परंपरा में निहित है, जिसे भारत में लंबे समय से महत्व दिया जाता रहा है। इसके असंख्य स्वास्थ्य लाभों के कारण यह प्रथा पीढ़ियों से चली आ रही है।

शोध बताते हैं कि पानी पीना आपके शरीर के लिए अच्छा है लेकिन गर्म पानी पीने से बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं। जबकि हाइड्रेटेड रहना समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, अपनी सुबह की दिनचर्या में गर्म पानी को शामिल करने से अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं, जैसे बेहतर पाचन, बेहतर रक्त संचार और बेहतर डिटॉक्सिफिकेशन।

पाचन में मदद 

गर्म पानी आपके शरीर के लिए पचाने में मुश्किल हो सकने वाले भोजन को घोलने और तोड़ने में मदद कर सकता है, इसलिए पाचन में सुधार करने में मदद करता है। अगर आप एक गिलास गर्म पानी पीते हैं तो अपच, सूजन, ऐंठन और कब्ज कुछ हद तक ठीक हो सकते हैं। यह पाचन अंगों को उत्तेजित कर सकता है और पाचन तंत्र में रक्त के प्रवाह को बढ़ा सकता है, जिससे शरीर के अपशिष्ट को खत्म करने और भोजन को घोलने में मदद मिलती है जो हमारे शरीर को ठीक से पचाने में मदद करता है।

दर्द दूर करने में मदद 

एक गिलास गर्म पानी आपको शारीरिक असुविधा को कम करने और परिसंचरण और रक्त प्रवाह में सुधार करके आपके दर्द को शांत करने में मदद कर सकता है। यह तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम देने में भी मदद कर सकता है जिससे मांसपेशियों में ऐंठन कम हो सकती है।

एक गिलास गर्म पानी भी सुखदायक प्रभाव प्रदान कर सकता है जो तंत्रिका तंत्र को शांत करता है और दर्द की अनुभूति को कम करता है।

शरीर से अशुद्धियों को करता है दूर

पानी की गर्मी आपके शरीर के तापमान को बढ़ाती है, जिससे पसीना आ सकता है जो छिद्रों को साफ करने में मदद करता है और विषाक्त पदार्थों को निकालकर शरीर को डिटॉक्स करने के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, गर्म पानी पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने और शरीर के नियमित मल त्याग का समर्थन करने में भी मदद करता है।

तनाव दूर करने में मदद 

शोधकर्ताओं ने कहा है कि गर्म पानी पीने से व्यक्ति को तंत्रिका तंत्र को शांत करके तनाव के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है।

त्वचा के लिए लाभदायक

जब अभिनेताओं से साफ, चमकदार त्वचा बनाए रखने के उनके रहस्यों के बारे में पूछा जाता है, तो वे अक्सर एक ही सलाह देते हैं: नियमित रूप से एक गिलास गर्म पानी पिएं, खासकर सुबह सबसे पहले।

गर्म पानी पीने से उम्र बढ़ने के किसी भी लक्षण को कम किया जा सकता है और त्वचा के रक्त प्रवाह को बढ़ाकर, त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत करके, समय से पहले बूढ़ा होने से रोककर, त्वचा को हाइड्रेटेड रखकर और किसी भी तरह की सूजन से राहत देकर त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार किया जा सकता है। अगर आप हर रोज़ एक गिलास गर्म पानी पीते हैं तो आपकी त्वचा चमकदार हो सकती है।

बालों की गुणवत्ता में सुधार

यह देखा गया है कि गर्म पानी का नियमित सेवन हमारे बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। गर्म पानी बालों की जड़ों में तंत्रिका अंत को उत्तेजित कर सकता है, जिससे बाल मुलायम, लंबे और चमकदार बनते हैं। इसके अलावा, डिटॉक्सिफिकेशन स्कैल्प की समस्याओं जैसे कि रूसी को कम करने में मदद करता है। यह स्कैल्प में रक्त परिसंचरण को भी बेहतर बनाता है जो बालों की बेहतर गुणवत्ता में सहायता करता है।

वजन घटाने में मदद 

भोजन से पहले एक गिलास गर्म पानी पीने से व्यक्ति को वजन कम करने में मदद मिल सकती है। यह आपको भरा हुआ महसूस कराकर तृप्ति को बढ़ावा देता है, साथ ही यह सुनिश्चित करता है कि शरीर ज़्यादा खाने में शामिल न हो। गर्म पानी शरीर के तापमान को थोड़ा बढ़ाता है जो चयापचय दर को बढ़ाता है और कैलोरी जलाने में मदद करता है।

कंजेशन में मदद 

गर्म पानी पीना जिद्दी कंजेशन को शांत करने का एक आसान उपाय है, जिससे नाक की एलर्जी और सर्दी दूर हो जाती है। गर्म पानी नाक के मार्ग को खोल सकता है और बेहतर वायु प्रवाह को बढ़ावा देता है। यह गले में जलन को भी कम करता है और बलगम को पतला करता है, जिससे इसे बाहर निकालना और कंजेशन से राहत पाना आसान हो जाता है।

साइनसाइटिस से पीड़ित लोगों को नाक की रुकावट से राहत पाने के लिए नियमित रूप से गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है।

पीरियड पेन में राहत

मासिक धर्म की ऐंठन या डिसमेनोरिया वह ऐंठन है जो मासिक धर्म वाली महिलाओं को पेट के निचले हिस्से, जांघों और पीठ में महसूस होती है। यह कई बार बहुत असुविधाजनक हो सकता है, जिससे व्यक्ति को दर्द निवारक दवाओं का सहारा लेना पड़ता है।

गर्म पानी पीने से आपके पूरे शरीर में रक्त का प्रवाह बढ़ सकता है और आपकी मांसपेशियों को आराम मिलता है, जिससे गर्भाशय के संकुचन के कारण होने वाली ऐंठन कम हो सकती है। इतना ही नहीं, यह सूजन को भी कम करता है जो आमतौर पर मासिक धर्म के दौरान होती है।

परिसंचरण में सुधार 

गर्म पानी हमारी रक्त वाहिकाओं को फैलने में मदद करता है जिससे रक्त का संचार अच्छा होता है। हर दिन गर्म पानी पीने की आदत हमें रक्तचाप से संबंधित समस्याओं या किसी भी हृदय संबंधी बीमारियों के जोखिम को रोकने में भी मदद कर सकती है।

लंदन में खालिदा जिया के बेटे से मिले Rahul Gandhi? बांग्लादेशी पत्रकार ने कर दिया बड़ा खुलासा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

रूस के पड़ोसी देश से आया हैरान करने वाला बयान, Russia-Ukraine यूद्ध को लेकर कह दी ये बात
पुणे में चिकनगुनिया के नए वैरिएंट ने मचाया कहर, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, पड़ सकता है भारी
वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
ADVERTISEMENT