होम / Fruits For Healthy Liver: लिवर को हेल्दी रखते हैं ये फ्रूट्स, आज से ही डाइट में शामिल करें

Fruits For Healthy Liver: लिवर को हेल्दी रखते हैं ये फ्रूट्स, आज से ही डाइट में शामिल करें

Deepika Gupta • LAST UPDATED : December 13, 2023, 5:03 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Fruits For Healthy Liver : खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण लोगों में लीवर की समस्या ज्यादा हो रही है। दरअसल खराब लाइफस्टाइल और गलत खान पान के कारण लीवर कमजोर होता है। जिससे हमें कई समस्याएं शुरू हो जाती हैं।लिवर हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक होता है। शरीर को हमेशा स्वस्थ बनाए रखने के लिए लिवर का स्वस्थ होना बेहद जरूरी है। लिवर शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। लिवर के कमजोर होने पर शरीर कई गंभीर बीमारियों के चपेट में आ सकती है। ऐसे में कुछ फल होते हैं जो आपके लवर को बेहतरीन बनाते हैं।

अंगूर

रोजाना लिवर को मजबूत बनाने के लिए अंगूर का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। अंगूर में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते है, जो लिवर सेल्स को हेल्दी रखते हैं और इसमें सूजन को काम करने में मदद करते हैं। साथ ही अंगूर लिवर को अंदर से साफ करने में मदद करता है। जिससे लिवर मजबूत होता है।

पपीता

लिवर को मजबूत बनाने के लिए पपीता का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद है। पपीता में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो लिवर सेल्स में सूजन को काम करने में मदद करते हैं।

 ब्लूबेरी

लिवर को मजबूत बनाने के लिए ब्लूबेरी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद है। ब्लूबेरी में एंटीऑक्साडेंट मौजूद होते हैं। ब्लूबेरी लिवर एंजाइम को बढ़ाने में मदद करता है और लिवर को मजबूत बनाता है। साथ ही ये लिवर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें – Matthew Perry: मैथ्यू पेरी के मृत्यु के दिन जेनिफर एनिस्टन ने उन्हें भेजा था संदेश, बताई ये बात

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT