होम / Garlic In winters: सर्दियों में लहसुन खाने के गजब फायदे, ऐसे लोग भूलकर भी ना छुएँ लहसुन

Garlic In winters: सर्दियों में लहसुन खाने के गजब फायदे, ऐसे लोग भूलकर भी ना छुएँ लहसुन

Simran Singh • LAST UPDATED : March 17, 2024, 2:12 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Garlic In winters, दिल्ली: लहसुन को सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन लहसुन आपका बढ़ता वजन भी कम कर सकता है। दरअसल हमारे देश में 1 करोड़ 35 लाख लोग मोटापे की चपेट में हैं। ऐसे में ये खास वीडियो देखना बहुत जरूरी है। क्योंकि मोटापे को बीमारियों की जननी कहा जाता है। अगर आप गंभीर बीमारियों से बचना चाहते तो आपको अपने पेट की तोंद को कम करना होगा। और वो काम लहसुन कर सकता है।

मेटाबॉल्जिम बूस्ट

अगर आप सुबह सुबह खाली पेट कच्चा लहसुन खाते हैं तो इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। और ये वजन कंट्रोल करने में काफी मददगार है।अगर आप सुबह खाली पेट लहसुन का पानी पीते हैं। तो इससे आपका वजन कम हो जायेगा। साथ ही आपकी बॉडी भी डिटॉक्सीफाई करता है। और पाचन को भी बेहतर बनाता है। Garlic In winters

खाने में करें इस्तेमाल Garlic In winters

अगर आप कच्चा लहसुन नहीं खा सकते तो आप लहसुन का इस्तेमाल खाने में भी कर सकते हैं। क्योंकि जरूरी ये नहीं कि आप कच्चा लहसुन इस्तेमाल करें। जरूरी है कि आप किसी भी तरह करें। बस लहसुन का इस्तेमाल करें। खाने में लहसुन का इस्तेमाल करने से ये फूड क्रेविंग पर कंट्रोल करता है। और इससे आप कम कैलोरीज लेते हैं। जो कि वजन कम करने में बेहद असरदार है।

ये भी पढ़े: Taapsee Pannu Fitness Secret: Fit रहने के लिए तापसी पन्नू follow करती हैं ये डाइट प्लान

लहसुन का सूप Garlic In winters

अगर आप सब्जियों के साथ लहसुन का सूप बनाकर पीते हैं। तो भी ये बेहद असरदार है। सब्जियों के साथ लहसुन का सूप बनाकर पीने से ये आपका पेट भरा हुआ रखता है। और इससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती। इससे आप ओवर ईटिंग नहीं करते। और आपका वजन कंट्रोल में रहता है।

लहसुन की चाय

आप आप गर्म पानी में लहसुन की कलियों को कूच कर इसकी चाय बनाकर भी पी सकते हैं। इस चाय से भी आपको काफी ज्यादा फायदा मिलेगा। इस चाय से आपका पाचन बेहतर होगा और शरीर में फैट नहीं बढ़ेगा।

ये भी पढ़े: डिज्नीनेचर की फिल्म टाइगर को नेरैट करेंगी Priyanka Chopra, महिलाओं के लिए कही ये बात

शहद के साथ करें इस्तेमाल Garlic In winters

अगर आप लहसुन को शहद के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको लहसुन को शहद में डुबोकर रखना है और बाद में इसका सेवन करना है। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपकी डायबिटीज भी कंट्रोल रहेगी। अगर आप खाने से पहले लहसुन के साथ नींबू का रस मिलाकर पिएं। तो इससे आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है और डाइजेशन बेहतर होता है।

ऐसे लोग ना करें सेवन Garlic In winters

अगर आप गर्भवती हैं। साथ ही बच्चों और लो ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को औऱ ब्लीडिंग डिसऑर्डर और डायबिटीज के रोगियों को इस घरेलू टिप्स का इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।. इसके अलावा बुजुर्गों को जिन्हें पाचन से जुड़ी कोई पुरानी बीमारी हैं। उन्हे भी ज्यादा लहसुन का सेवन करने से बचना चाहिए।

आप लहसुन के इस्तेमाल से वजन घटाने के साथ-साथ अपनी डायबिटीज तक कंट्रोल कर सकते हैं। बस आपको लहसुन इस्तेमाल करने का सही तरीका पता होना चाहिए। और हमारे किचन में ऐसे बहुत से मसाले हैं। जो सेहत को हेल्दी और फिट बनाए रखने में आपकी मदद कर सकते हैं। बस आपको उन मसालों को सही तरीके से इस्तेमाल करना आना चाहिए। Garlic In winters

WRITTEN BY PRASHANT PRATAP SINGH

ये भी पढ़े: NDA Rally in Andhra Pradesh: PM Modi आंध्र प्रदेश में शुरू करेंगे चुनावी अभियान, चंद्रबाबू नायडू, पवन कल्याण के…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

India-China Talks: ‘भारत कभी नहीं झुकेगा’, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का चीन को सीमा वार्ता पर दो टूक जवाब -India News
Bike: क्यों महंगी बाइकों में भी नहीं मिल रही जरूरी चीज, जानें इसके पीछे की वजह- Indianews
Mileage Cars: इन 5 पेट्रोल गाड़ियों का माइलेज है इतना तगड़ा, CNG कारों को भूल जाएंगे- Indianews
Muslim Population: ‘मुस्लिम सबसे अधिक कंडोम का…’, पीएम मोदी के ‘ज्यादा बच्चे’ वाले बयान पर ओवैसी का पलटवार -India News
Sahil Khan: कौन हैं अभिनेता साहिल खान, महादेव सट्टेबाजी ऐप मामले में क्या है उनकी भूमिका ?-Indianews
CSK vs SRH : चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद के सामने रखा 213 रन का लक्ष्य, शतक से चूके ऋतुराज गायकवाड़-Indianews
Kerala: देश के दक्षिणी राज्यों में हीटवेव का लहर, लू की चपेट में आने से एक की मौत
ADVERTISEMENT