होम / Fatty Liver से तुरंत पाएं छुटकारा, बस अपनी डाइट में इन 9 चीजों को करें शामिल

Fatty Liver से तुरंत पाएं छुटकारा, बस अपनी डाइट में इन 9 चीजों को करें शामिल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 23, 2024, 7:46 pm IST

Fatty Liver Diet

India News (इंडिया न्यूज़), Fatty Liver Diet: फैटी लिवर की समस्या लोगों में आम होती जा रही है। फैटी लिवर या हेपेटिक स्टेटोसिस तब होता है, जब लिवर में अत्यधिक फैट जमा हो जाता है, जिसके लक्षण भी नहीं दिखी देते है। स्वास्थ्य पर इसके गंभीर प्रभाव को देखते हुए इसकी रोकथाम बहुत जरूरी है। इसके लिए यहां जान लें फैटी लिवर को कम करने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में जानकारी। फैटी लिवर से छुटकारा पाने के लिए अपनी डाइट में क्या शामिल करें?

फैटी लिवर से बचने के लिए क्या खाएं?

आंवला

आंवला विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो लिवर को स्वस्थ रखने और फैट को मेटाबोलाइज करने में मदद करता है। रोजाना सुबह खाली पेट 1 से 2 ताजे आंवले के फल या एक चम्मच आंवला पाउडर को पानी में मिलाकर पीने से लिवर की कार्यक्षमता बढ़ती है और फैट कम होता है।

घर के पास लगे इस पेड़ के पत्ते Cholesterol को जड़ से कर देंगे खत्म, केवल 7 दिनों में ही शरीर से फेंक देगा बाहर – India News

लहसुन

लहसुन में भरपूर मात्रा में सल्फर होता है, जो लिवर एंजाइम्स को सक्रिय करता है। इसके साथ ही यह विषाक्त पदार्थों को निकालने और वसा को तोड़ने में भी मदद करता है। इसके लिए आप रोजाना खाली पेट लहसुन की एक या दो कली खा सकते हैं।

मेथी के बीज

मेथी के बीज ब्लड शुगर को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए रात को एक चम्मच मेथी के बीज पानी में भिगो दें और अगली सुबह खाली पेट पानी पी लें और बीज खा लें। ऐसा नियमित रूप से करने से ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद मिल सकती है।

दालचीनी

दालचीनी ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के साथ-साथ लिवर में फैट के जमाव को भी कम करती है। अगर आप भी अपने लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो रोजाना चाय, कॉफी या खाने में 12 चम्मच दालचीनी पाउडर का इस्तेमाल करें।

हल्दी वाला दूध

हल्दी में करक्यूमिन नामक एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो लिवर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। सोने से पहले गर्म हल्दी वाला दूध पीने से लिवर स्वस्थ रहता है और फैट कम होता है।

अदरक की चाय

अगर आप अदरक की चाय के शौकीन हैं, तो यह आपके लिए मददगार साबित हो सकती है। दरअसल, अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो लिवर के स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं और फैट को पचाने में मदद करते हैं। सुबह या खाने के बाद एक कप अदरक की चाय पीने से फैट मेटाबोलिज्म बढ़ता है और लिवर की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है।

बढ़ गया है Uric Acid? तुरंत किचन से बाहर कर दें ये चीजें, वरना शरीर में बन जाएगा जहर – India News

नींबू पानी

नींबू में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं। इसके लिए सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस निचोड़कर पिएं।

एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस में एंटी-इंफ्लेमेटरी और डिटॉक्स गुण होते हैं, जो लिवर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप सुबह एक चम्मच कच्चे एलोवेरा जूस को सादे पानी या गुनगुने पानी में मिलाकर पी सकते हैं। ऐसा नियमित रूप से करने से फैटी लिवर को कम करने में मदद मिलेगी।

ग्रीन टी

ग्रीन टी में कैटेक्विनोन भरपूर मात्रा में होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है, यह लिवर की कार्यप्रणाली को बढ़ाने और फैट को कम करने में मदद करता है। इसके लिए आप रोजाना 2 से 3 कप ग्रीन टी पी सकते हैं।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Durga Pooja 2024: इस दिन से शुरू हो रही है शारदीय नवरात्रि, मां दुर्गा को पसन्न करने के लिए कैसे करे घर की सफाई
एशिया नहीं यूरोप में बनेगा नया इस्लामिक देश! मुस्लिम महिलाओं को करना होगा ये काम
MP Road Accident: मध्य प्रदेश में सड़क हादसे में पति के खिलाफ केस! पत्नी घायल
Health Tips: बदलते मौसम में बच्चों को हो रहा है खांसी-जुकाम, ऐसे रखें ख्याल
RAS Transfer List: फिर दौड़ी तबदला एक्सप्रेस, 183 RAS अधिकारियों का हुआ ट्रांसफर, देखें List
खत्म होने वाली है दुनिया! 24 घंटे में धरती के बेहद करीब से गुजरेगा ये चीज, टेंशन में आए दुनिया भर के वैज्ञानिकों
पानी पीते समय आप भी करते है ये हरकत तो संभल जांए, वरना लगाने पड़ सकते है डॉक्टर के चक्कर
ADVERTISEMENT