होम / Ghutno Ka Dard: घुटनों में दिखने वाले ये 5 लक्षण देते हैं आपको हड्डियों में गैप का संकेत, भूलकर भी न करें इग्नोर

Ghutno Ka Dard: घुटनों में दिखने वाले ये 5 लक्षण देते हैं आपको हड्डियों में गैप का संकेत, भूलकर भी न करें इग्नोर

Prachi Jain • LAST UPDATED : July 27, 2024, 8:00 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Symptoms Of Knees Gap: घुटनों में दर्द या किसी भी प्रकार के असुविधा के संकेत हो सकते हैं कि आपके हड्डियों के बीच गैप बन रहा है, जो कि गठिया या अन्य हड्डियों की समस्याओं का संकेत हो सकता है। अगर आपको निम्नलिखित लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो यह हड्डियों में गैप की संभावना को दर्शा सकते हैं:

घुटनों में दर्द:

अचानक या लगातार दर्द जो आराम करने के बावजूद नहीं जाता, हड्डियों में गैप की संभावना का संकेत हो सकता है। यह दर्द हल्का से लेकर तीव्र तक हो सकता है।

Arjuna Bark: क्या अर्जुन की छाल पीने से होता हैं वजन कम? जानें क्या हैं सच!

सूजन और गर्मी:

घुटनों के आसपास सूजन और गर्मी महसूस होना भी हड्डियों में गैप का संकेत हो सकता है। सूजन सामान्यतः दर्द और अन्य लक्षणों के साथ होती है।

कठोरता और जकड़न:

सुबह के समय या लंबे समय तक एक ही स्थिति में रहने के बाद घुटनों में जकड़न और कठोरता का अनुभव होना हड्डियों के स्वास्थ्य की समस्या को दर्शा सकता है।

आखिर क्यों महिलाओं की तुलना में पुरुषों के बाल झड़ रहे हैं उम्र से पहले ही? जानें इसके पीछे की साईंटिफिक वजह!

घुटनों का आवाज करना:

घुटनों में चलते समय खड़कने या कड़कने की आवाज आना भी हड्डियों के बीच गैप की संभावना को इंगित कर सकता है। यह संकेत हड्डियों या कार्टिलेज के नुकसान का हो सकता है।

गति की कमी:

अगर आप घुटनों को मोड़ने या सीधा करने में कठिनाई महसूस कर रहे हैं या गति की सीमा में कमी देख रहे हैं, तो यह भी हड्डियों में गैप के संकेत हो सकते हैं।

दिल के मरीजों के लिए ये तीन एक्सरसाइज होंगी बेहद लाभकारी, बैड कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल; खुल जाएगी नसों की सभी ब्लॉकेज

इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें और डॉक्टर से तुरंत परामर्श करें। समय पर इलाज से आप अपने घुटनों की सेहत को बेहतर रख सकते हैं और संभावित गंभीर समस्याओं से बच सकते हैं।

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT