होम / कॉफी पीने वालों के लिए खुशखबरी…दिल को फिट रखने में फायदेमंद, स्टडी में हुआ खुलासा

कॉफी पीने वालों के लिए खुशखबरी…दिल को फिट रखने में फायदेमंद, स्टडी में हुआ खुलासा

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 24, 2024, 9:58 pm IST

Coffee

India News (इंडिया न्यूज),Coffee:अगर आप भी रोजाना एक या दो कप कॉफी पीते हैं तो यह खबर आपको खुश कर सकती है क्योंकि एक शोध से यह साफ हो गया है कि जो लोग रोजाना संयमित तरीके से कॉफी का सेवन करते हैं उनमें दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा दूसरों के मुकाबले कम होता है। यहां संयमित से मतलब है रोजाना तीन कप कॉफी या 200-300 मिलीग्राम कैफीन। हालांकि इससे ज्यादा कैफीन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इस अध्ययन में यह साफ हो चुका है कि कैफीन का इस्तेमाल सूजन को कम करके कार्डियोमेटाबोलिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। हालांकि इस अध्ययन में कैफीन के साथ-साथ व्यायाम और बेहतर नींद को भी दिल की सेहत के लिए कारगर बताया गया है।

कॉफी लेना दिल के लिए फायदेमंद

विशेषज्ञों का कहना है कि कहना है कि संयमित तरीके से कॉफी लेना दिल के लिए फायदेमंद है, लेकिन यह बहुत जरूरी है कि कॉफी किस तरह से बनाई जा रही है। जैसे कि उबालकर बनाई गई कॉफी के मुकाबले फिल्टर कॉफी ज्यादा बेहतर और फायदेमंद होती है। लेकिन ध्यान रखें कि कॉफी का ज्यादा सेवन दिल की धड़कन बढ़ाता है, साथ ही चिंता और नींद की समस्या भी पैदा करता है, इसलिए दिन में ज्यादा कॉफी न पिएं।

क्यों होती हैं दिल से जुड़ी बीमारियां?

विशेषज्ञों का कहना है कि दिल से जुड़ी बीमारियों के बढ़ने का सबसे बड़ा कारण आज की अनहेल्दी लाइफस्टाइल है, जिसमें बाहर का जंक फूड खाना, धूम्रपान-शराब का सेवन, कम नींद, तनाव जैसे कारक जिम्मेदार हैं। ऐसे में लोग बहुत कम उम्र में ही हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं और आगे चलकर ये बीमारियां दिल को नुकसान पहुंचा रही हैं।

लेकिन इस अध्ययन ने यह साफ कर दिया है कि नियमित रूप से कम कॉफी और कैफीन का सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इस शोध में शोधकर्ताओं ने यूके बायोबैंक के डेटा का इस्तेमाल किया है जिसमें 40 से 70 साल की उम्र के 5,00,000 से ज्यादा लोगों पर इसका अध्ययन किया गया है। इसमें उनके रोजाना के खान-पान और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी शामिल है। इस डेटा का अध्ययन करने के बाद पता चला कि जो लोग रोजाना दो से तीन कप कैफीन यानी कॉफी का सेवन कर रहे थे, उनमें दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा दूसरों के मुकाबले कम था।

ग्रीन टी भी है फायदेमंद

कॉफी के अलावा ग्रीन टी भी है फायदेमंद हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि ज्यादा कॉफी अनिद्रा यानी नींद को प्रभावित कर सकती है, इसलिए एक स्वस्थ वयस्क को रोजाना 200-300 मिलीग्राम कैफीन का ही सेवन करना चाहिए। चाय की बात करें तो आपको दूध वाली चाय की जगह ग्रीन और ब्लैक टी का सेवन करना चाहिए, इससे हाई ब्लड प्रेशर समेत कई समस्याओं में राहत मिलती है। आप रोजाना 2-3 कप तक ग्रीन और ब्लैक टी का सेवन भी कर सकते हैं। ग्रीन टी आपके कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मदद करती है, जिससे धमनियों में ब्लॉकेज का खतरा कम होता है और दिल स्वस्थ रहता है।

जानें हिजबुल्लाह और फ्रांस में है अनोखा सबंध, मुस्लिमों के इस देश में होता है ये काम, जान आप भी रह जाएंगे हैरान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

“जिसके भी घर में रॉकेट और मिसाइल होगा उसका…”, इजरायली PM ने लेबनान के लोगों को ये क्या चेतावनी दे दी?
Urmila Matondkar ने अपने पति से तलाक लेने का लिया फैसला, 8 साल की शादी को करेगी खत्म!
Bihar Politics: मंत्री अशोक चौधरी की कविता के बाद मुकेश सहनी का बड़ा बयान,सीएम नीतीश को लपेट दिया
Delhi News: दिल्ली में महिलाओं को कब मिलेंगे हर महीने 1000 रुपये? मंत्री कैलाश गहलोत ने बता दिया
निरस्त किए गए 3 कृषि कानूनों को लेकर कंगना रनौत ने ऐसा क्या कह दिया जिससे मच गया बवाल? कांग्रेस ने किया पलटवार
CG Naxalite Encounter: बस्तर में सुरक्षाबलों का सफल ऑपरेशन, दो नक्सली ढेर ; हथियार भी बरामद
जानें कितनी होती है विश्व की सबसे खतरनाक Mossad के जासूसों की सैलरी, बड़े- बड़े देशो के उद्योगपति भी रह गए हैरान
ADVERTISEMENT