होम / Guava Side Effects अमरूद का ज्यादा सेवन करने से हो सकती है बिमारियां

Guava Side Effects अमरूद का ज्यादा सेवन करने से हो सकती है बिमारियां

Mukta • LAST UPDATED : September 28, 2021, 10:36 am IST
Guava Side Effects  अमरूद आमतोर पर सबका मन पंसदीदा फल होता हौ सर्दियों में यह फल अधिक मात्रा मे मिलता है। अमरूद में फाइबर एवं विटामिन्स पाएं जाते हैं साथ ही यह फल काबोर्हाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन ए, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कॉपर, पोटैशियम आदि से भरपूर होता है।
अमरूद में एंटी-आक्सीडेंट्स भी होता है, जो इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है लेकिन हर चीज मे अच्छाई-बुराई होती है यह हमे तय करना होता है की हमे अच्छा करना है या बुरा। अमरुद के साथ भी कुछ एसा ही है। ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से नुकसान होता है।

बढता है शुगर लैवल (Guava Side Effects)

ज्यादा खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है क्योंकि एक अमरूद में 9 ग्राम नेचुरल शुगर होती है जोकि एक शुगर मरिज के लिए हानीकारक हो सकता है।

अमरूद से हो सकता है इम्यून सिस्टम कमजोर (Guava Side Effects)

ज्यादा मात्रा मे फाइबर होने के कारण अमरूद उन लोगो के लिए नुकसान दायक है जिनकी पाचन शत्कि कमजोर होती है।
इससे डाइजेशन से संबंधित समस्याएं जैसे गैस, ब्लोटिंग, पेट का फूलना, सूजन, अपच और गैस आदि हो सकती है।
सर्दी-जुकाम में कम खाएं अमरूद
जुमाक, गले में खराश, बलगम, सीने में कंजेशन के समय नही करना चाहिए अमरूद का सेवन। रात में इस फल का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे सर्दी और खांसी हो सकती है।

अमरूद को खाने का सही समय (Guava Side Effects)

अमरूद को खाली पेट छोड़कर किसी भी समय खाना चाहिए। ऐसा इसलिए है, क्योंकि यदि आपके शरीर को इस फल के लाभों को प्राप्त करने की आवश्यकता है, तो आपके पेट में इसे पचाने और साथ में मिलाने के लिए कुछ भोजन होना चाहिए। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि खाना खत्म करने के 30 मिनट बाद इसका सेवन जरूर करें।
(Guava Side Effects)
Connect With Us: Twitter facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT