होम / डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं इन पत्तियों का सेवन….ब्लड शुगर को हमेशा रखती हैं काबू में!

डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं इन पत्तियों का सेवन….ब्लड शुगर को हमेशा रखती हैं काबू में!

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 3, 2024, 3:49 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), These Leaves Works Like Sugar Destroyer: डायबिटीज, जिसे मधुमेह भी कहा जाता है, एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर में ब्लड शुगर का स्तर असामान्य रूप से बढ़ जाता है। यह स्थिति तब उत्पन्न होती है जब शरीर इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर पाता या उसका सही तरीके से उपयोग नहीं कर पाता है। यदि इस स्थिति को नियंत्रित नहीं किया जाता, तो यह हृदय, किडनी और आंखों जैसी कई अन्य समस्याओं का कारण बन सकता है। इसलिए, डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्लड शुगर को नियंत्रित रखना अत्यधिक महत्वपूर्ण है।

इसी क्रम में, कुछ प्राकृतिक उपाय जैसे कि औषधीय पत्तियों का सेवन, ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ पत्तियों के बारे में जो डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं हैं।

1. नीम की पत्तियां

नीम की पत्तियों को आयुर्वेद में विशेष स्थान प्राप्त है। इनमें एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं, जो शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाने और ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। रोजाना सुबह खाली पेट नीम की कुछ पत्तियों का सेवन करने से ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है।

शरीर में जहर बन कर घुल जाएगा शुगर, अगर नहीं छोड़ीं ये 5 गंदी आदतें?

2. करी पत्ते

करी पत्ते भारतीय रसोई में एक आम सामग्री हैं, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि ये डायबिटीज के मरीजों के लिए कितने फायदेमंद हो सकते हैं। इनमें फाइबर की उच्च मात्रा होती है, जो शुगर के अवशोषण को धीमा करती है और ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में मदद करती है।

3. गुड़मार की पत्तियां

गुड़मार की पत्तियों को ‘शुगर डेस्ट्रॉयर’ के नाम से भी जाना जाता है। इन पत्तियों का सेवन करने से स्वाद कलिकाएं (टेस्ट बड्स) मीठे को पहचानने में सक्षम नहीं रहतीं, जिससे मीठे की लालसा कम हो जाती है। यह पत्तियां इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाकर ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करती हैं।

शुगर पेशेंट्स के लिए सुरक्षित है ये एक मीठी चीज….यह मीठा स्वाद बढ़ाएगा और हाजमा भी रखेगा दुरुस्त?

4. तुलसी की पत्तियां

तुलसी की पत्तियां भी डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत लाभकारी मानी जाती हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने के साथ-साथ इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाते हैं। रोजाना तुलसी की पत्तियों का सेवन करने से ब्लड शुगर के स्तर में काफी सुधार देखा जा सकता है।

5. जामुन की पत्तियां

जामुन की पत्तियां भी डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण मानी जाती हैं। ये पत्तियां ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करती हैं और इसके साथ ही शरीर में ग्लूकोज के अवशोषण को भी कम करती हैं। जामुन की पत्तियों का पाउडर बनाकर रोजाना सेवन करने से ब्लड शुगर के स्तर में सुधार हो सकता है।

सुबह उठते ही अगर आपको भी महसूस होते हैं ऐसे लक्षण तो शरीर में बढ़ रही हैं Sugar की मात्रा, ऐसे करें पहचान?

सावधानियां और सलाह:

हालांकि ये पत्तियां प्राकृतिक और लाभकारी होती हैं, फिर भी किसी भी नए उपाय को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। इन पत्तियों का सेवन ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है, लेकिन यह ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण है कि दवाओं के सेवन और स्वस्थ जीवनशैली का पालन करना भी उतना ही आवश्यक है।

निष्कर्ष:

डायबिटीज के मरीजों के लिए इन औषधीय पत्तियों का सेवन किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं है। इनके नियमित सेवन से ब्लड शुगर को नियंत्रित रखना आसान हो जाता है, जिससे डायबिटीज से जुड़े जटिलताओं का खतरा कम हो सकता है। स्वस्थ जीवनशैली के साथ इन पत्तियों को अपने आहार में शामिल कर आप एक स्वस्थ और खुशहाल जीवन जी सकते हैं।

सुबह उठते ही अगर चबा ली इस पौधे की पत्तियां, मिंटो में हाई ब्लड शुगर को कर देंगी कंट्रोल….?

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

सिसोदिया भी नहीं बनेंगे सीएम, केजरीवाल ने आप की रैली से किया ऐलान
के एल राहुल थामेंगे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हाथ, मेगा ऑक्शन से पहले खुद दी बड़ी अपडेट
मर्दों के स्टैमिना को निचोड़ रहीं हैं ये चीजें, धड़ाम से गिरने लगता है शरीर में टेस्टोस्टेरोन का लेवल
Delhi Firing News: गीता कॉलोनी में दिनदहाड़े फायरिंग, शख्स को गोलियों से भूना  
केजरीवाल ने मजबूरी में छोड़ी दिल्ली? जानें इस्तीफा देने से पहले कहां कर रहे गलतियां
Madhya Pradesh News: राज्य शिक्षा केंद्र के अफसर बनकर शिक्षकों से किया धोखाधड़ी का प्रयास,पुलिस ने शुरू की जांच पड़ताल
Delhi Zoo: चिड़ियाघर में आए ये नए मेहमान, इतने दिन बाद इन्हें देख सकेंगे लोग
ADVERTISEMENT