होम / Hair Loss: क्या आपके भी झड़ते हैं बाल? जानिए इसके 5 कारण-Indianews

Hair Loss: क्या आपके भी झड़ते हैं बाल? जानिए इसके 5 कारण-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 17, 2024, 4:34 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),  Hair Loss: गंजापन या बालों का पतला होना बालों के झड़ने के दो रूप हो सकते हैं जो कई कारणों से हो सकते हैं। बालों का झड़ना कभी-कभी किसी ऐसी चिकित्सा स्थिति का लक्षण हो सकता है जिसका इलाज किया जाना चाहिए और अगर स्थिति को ठीक से प्रबंधित किया जाए तो यह अपने आप ठीक हो जाता है। ये बालों के झड़ने और गंजेपन के कुछ चिकित्सा का मुख्य कारण है।

थायरॉइड असंतुलन

बालों का झड़ना या तो अतिसक्रिय थायरॉइड (हाइपरथायरायडिज्म) या कम सक्रिय थायरॉइड (हाइपोथायरायडिज्म) के कारण हो सकता है, क्योंकि दोनों ही स्थितियों में रासायनिक असंतुलन होता है। क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार, ग्रेव्स रोग और हाशिमोटो थायरॉयडिटिस जैसे ऑटोइम्यून थायरॉइड विकार भी बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं। थायरॉइड हार्मोन बालों के विकास सहित लगभग सभी शारीरिक प्रक्रियाओं को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जब इनमें से किसी एक थायरॉइड विकार का ठीक से इलाज किया जाता है, तो हार्मोन संतुलित हो सकते हैं, बालों का झड़ना रोका जा सकता है और बाल फिर से उगना शुरू हो सकते हैं।

आघात और तनाव

बता दें कि, शरीर पर गंभीर शारीरिक तनाव से बालों के बढ़ने और आराम करने का प्राकृतिक चक्र गड़बड़ा सकता है। इससे बाल झड़ने की समस्या हो सकती है, जो आमतौर पर बालों के पतले होने या बालों के गुच्छों के रूप में प्रकट होती है। जलने, दर्दनाक दुर्घटनाओं, सर्जरी और गंभीर बीमारियों सहित सिस्टम को किसी भी झटके से बालों के रोम को झटका लग सकता है। इससे आपके 50 से 75 प्रतिशत बाल झड़ सकते हैं, कभी-कभी घटना के महीनों बाद भी। इसे टेलोजेन एफ्लुवियम भी कहा जाता है, इस तरह के बालों का झड़ना छह से आठ महीनों में ठीक हो सकता है।

Rakhi Sawant Health Update: सर्जरी से पहले राखी सावंत ने दिया हेल्थ अपडेट, अपने आप को बताया फाइटर -Indianews

आनुवंशिकता का कारण

बालों के झड़ने का सबसे आम कारण उम्र बढ़ने से संबंधित आनुवंशिक विकार है। पुरुष-पैटर्न गंजापन, महिला-पैटर्न गंजापन और एंड्रोजेनिक एलोपेसिया इस विकार को दिए गए नाम हैं। पुरुषों में, यह आमतौर पर पीछे हटने वाली हेयरलाइन और गंजे धब्बों के रूप में प्रकट होता है, जबकि महिलाओं में, यह खोपड़ी के मुकुट के आसपास के बालों को पतला करता है। ये पैटर्न आमतौर पर धीरे-धीरे होते हैं।

पोषण की कमी

बालों का विकास चक्र और सेलुलर टर्नओवर का समर्थन करते हैं, इसलिए विशिष्ट विटामिन और खनिजों की कमी से बाल झड़ सकते हैं और बालों का विकास कम हो सकता है। आयरन, जिंक, बायोटिन और अपर्याप्त प्रोटीन विटामिन की कमी के कुछ उदाहरण हैं जो बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं।
बालों के पतले होने से लेकर गंजेपन के पैच तक, विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों की कमी खराब पोषण या अत्यधिक प्रतिबंधित क्रैश या फैड डाइट के कारण हो सकती है।

रेडिएशन और दवाएं

वहीं, कैंसर, गठिया, अवसाद, हृदय संबंधी समस्याओं, गाउट और उच्च रक्तचाप के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं के बालों के झड़ने सहित प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं। सिर का रेडिएशन उपचार भी अत्यधिक बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। यह संभव है कि बाल उसी तरह से फिर से न उगें।

PM Prachanda: नेपाल पीएम के सामने आई चौथी बार विश्वास मत हासिल करने की चुनौती, क्या बचा पाएंगे कुर्सी-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT