होम / पब्लिक टॉयलेट में भूलकर भी न करें इस चीज का इस्तेमाल, बिगड़ेगी सेहत

पब्लिक टॉयलेट में भूलकर भी न करें इस चीज का इस्तेमाल, बिगड़ेगी सेहत

Babli • LAST UPDATED : July 4, 2024, 7:04 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Public Toilet Safety Tips: आज के दौर में पब्लिक टॉयलेट में हैंड ड्रायर लगाना आम बात हो गई है। शॉपिंग मॉल, सिनेमा हॉल, पार्क और मार्केट में पब्लिक वॉशरूम में भी हैंड ड्रायर अकसर देखे जा सकते हैं। ज्यादातर लोग वॉशरूम का इस्तेमाल करने के बाद अपने हाथ धोते ही उन्हें हैंड ड्रायर से सुखाते हैं। बड़ी संख्या में लोग ऐसा करते हैं, लेकिन इससे कई गंभीर स्वास्थ्य जोखिम हो सकते हैं। जी हां, लोगों को पब्लिक प्लेस के वॉशरूम में हैंड ड्रायर का इस्तेमाल करने से पहले कुछ चीजों का खास ख्याल रखना चाहिए। इसका कारण वहां मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया हो सकते हैं।

  • इस चीज का रखें खास ख्याल
  • पब्लिक टॉयलेट के इस्तेमाल से बचे
  • इन चीजों का करें इस्तेमाल

Stomach Cancer Causes: तेजी से फैल रहा है पेट का कैंसर, ये लक्षण दिखने पर तुरंत ही हो जाएं सतर्क

इस चीज का रखें खास ख्याल

एक रिपोर्ट के मुताबिक, हैंड ड्रायर पर 2018 में की गई एक रिसर्च में बेहद चौंकाने वाली बात सामने आई। रिसर्च में दावा किया गया है कि पब्लिक टॉयलेट में मौजूद हॉट-एयर हैंड ड्रायर हवा में मौजूद बैक्टीरिया को सोख सकते हैं। जब लोग हाथ धोने के साथ ही हैंड ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं, तो इसमें मौजूद बैक्टीरिया लोगों के धुले हाथों तक पहुंच सकते हैं। ये बैक्टीरिया हाथों के जरिए शरीर के दूसरे हिस्सों में पहुंचकर लोगों को बीमार कर सकते हैं। अगर आप भी पब्लिक टॉयलेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है।

16 सोमवार की तरह 16 गुरुवार का भी खास है महत्व, इन नियमों से भगवान विष्णु बरसाएंगे कृपा

पब्लिक टॉयलेट के इस्तेमाल से बचे

वैज्ञानिकों को शक था कि पब्लिक टॉयलेट में लगे हॉट एयर हैंड ड्रायर हवा से बैक्टीरिया को सोखकर लोगों के हाथों तक पहुंच सकते हैं। रिसर्च के बाद वैज्ञानिकों ने निष्कर्ष निकाला कि हैंड ड्रायर से निकलने वाले ज्यादातर बैक्टीरिया वॉशरूम की हवा से आए थे। यानी एक बात तो साफ है कि पब्लिक टॉयलेट की हवा में कई बैक्टीरिया होते हैं, जो लोगों को बुरी तरह प्रभावित कर सकते हैं। ऐसे में लोगों को पब्लिक टॉयलेट का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

अब सवाल यह है कि वॉशरूम की हवा में बैक्टीरिया कैसे पनपते हैं? बता दें की जब भी बिना ढक्कन वाले कमोड को फ्लश किया जाता है तो कीटाणुओं की धुंध एरोसोल में बदल जाती है। मल से निकलने वाली यह धुंध 65 वर्ग फीट तक के क्षेत्र में फैल सकती है। फ्लश किए गए टॉयलेट से निकलने वाले एरोसोल अस्पताल में सबसे ज्यादा खतरनाक साबित होते हैं। हालांकि, राहत की बात यह है कि सार्वजनिक शौचालयों में पाए जाने वाले अधिकांश कीटाणु बीमारी का कारण नहीं बनते हैं।

Bageshwar Baba Birthday: कभी मुस्लिम दोस्‍त से कर्ज लेकर की अपने बहन की शादी, अब करोड़ों संपत्ति के हैं मालिक

इन चीजों का करें इस्तेमाल

विशेषज्ञों का कहना है कि आपको अपने हाथों को धोने के बाद उन्हें अच्छी तरह से सुखा लेना चाहिए, क्योंकि धोने के बाद उन्हें न सुखाने से उन पर बैक्टीरिया जीवित रह सकते हैं। इसके लिए आप पेपर टॉवल का इस्तेमाल कर सकते हैं। टॉयलेट में हैंड ड्रायर का इस्तेमाल करने से बचें। अगर आपको लगता है कि किसी सार्वजनिक शौचालय में आपकी सेहत को खतरा हो सकता है, तो सार्वजनिक टॉयलेट का इस्तेमाल न करें। हाथों को सैनिटाइज करके भी आप खुद को बैक्टीरिया से बचा सकते हैं।

Bihar Crime: शादी से इनकार करना युवक को पड़ गया भारी, प्रेमिका ने काटा प्रेमी का प्राइवेट पार्ट, जानें पुरा मामला

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bigg Boss OTT 3: अरमान मलिक ने शो में विशाल पांडे को मारा थप्पड़? क्या वो हो जाएंगे एलिमिनेट? जानें
Anant Ambani-Radhika Merchant की शादी पर मुंबई पुलिस ने किया ट्वीट, ट्रैफिक मैनेजमेंट को लेकर नोटिस किया जारी
Hardik Pandya: हार्दिक पांड्या का आखिरी ओवर देख फूट-फूट कर रोए क्रुणाल पांड्या, वीडियो वायरल
Mughal Harem: मुगल हरम की वो हिंदू रानियां, जिन्हें शर्त पर मुगलों ने दिया ऊंचा ओहदा
Anant-Radhika Sangeet: Nita Ambani की आंखों से छलके आंसू, रोहित शर्मा-हार्दिक पांड्या की वजह है इसका कनेक्शन, देखें वीडियो
M.S.Dhoni: इस तारीख को पैदा होने वाले लोग मिट्टी को भी बना देते हैं सोना, होते है काफी लकी, धोनी का भी है इस दिन से खास नाता
अंतरिक्ष से कैसा दिखता है रामायण काल का ‘राम सेतु’? सैटेलाइट ने दिखाई आलीशान तस्वीर
ADVERTISEMENT