होम / बढ़ गया है Uric Acid? तुरंत किचन से बाहर कर दें ये चीजें, वरना शरीर में बन जाएगा जहर

बढ़ गया है Uric Acid? तुरंत किचन से बाहर कर दें ये चीजें, वरना शरीर में बन जाएगा जहर

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 23, 2024, 4:08 pm IST

Avoid Food in Uric Acid

India News (इंडिया न्यूज़), Avoid Food in Uric Acid: हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) की समस्या आजकल लोगों में आम हो गई है। गलत लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से लोग शरीर पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं, जिसकी वजह से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, जो चिंता का विषय है। बता दें कि शरीर में मौजूद यूरिक एसिड एक अपशिष्ट पदार्थ है, जो प्यूरीन नामक रसायन के टूटने से बनता है। आमतौर पर लिवर इसे फिल्टर करके शरीर से बाहर निकाल देता है, लेकिन जब लिवर खराब हो जाता है, तो ये अपशिष्ट जोड़ों के आसपास क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगते हैं। जिसकी वजह से चलने-फिरने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

इसलिए यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है। कुछ फूड्स में यूरिक एसिड की मात्रा बहुत अधिक होती है। अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है, तो आपको ऐसे फूड्स के सेवन से बचना चाहिए। तो यहां जानें जिनमें यूरिक एसिड की मात्रा बहुत अधिक होती है।

यूरिक एसिड बढ़ने पर ना खाएं ये फूड्स

1. रात के खाने में दाल खाने से बचें

रात के खाने में दाल खाने से शरीर में यूरिक एसिड का स्तर तेजी से बढ़ता है। क्योंकि दालों में प्यूरीन की मात्रा बहुत होती है। ऐसे में खासकर जिन लोगों का यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है, उन्हें रात में दाल खाने से बचना चाहिए। दाल में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, लेकिन जिन लोगों के शरीर में यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है, उनकी समस्या बढ़ सकती है।

खूनी बवासीर को जड़ से खत्म करेगा ये पौधा, बस जान लें इसके इस्तेमाल करने का सही तरीका – India News

2. पालक खाने से बचें

अगर शरीर में यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है, तो पालक खाने से बचना चाहिए। क्योंकि पालक में प्रोटीन और प्यूरीन की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है। रात में पालक खाने से शरीर में यूरिक एसिड बहुत तेज़ी से बढ़ता है। इसके अलावा, कोशिश करें कि जब तक यूरिक एसिड नियंत्रित न हो जाए, तब तक हरी सब्ज़ियाँ खाने से बचें।

3. रात में मीठा खाने से बचें

कुछ लोगों को खाने के साथ मीठा खाने की आदत होती है, लेकिन अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है, तो रात के खाने में मीठा खाने से बचें। रात में मीठा खाने या पीने से यूरिक एसिड तेज़ी से बढ़ता है। क्योंकि मिठाई या मीठे पेय पदार्थों में फ्रुक्टोज़ की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है, जो यूरिक एसिड में टूटने लगती है, जिससे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा तेज़ी से बढ़ती है।

4. डेयरी प्रोड्क्ट्स

दूध और दूध से बने दूसरे उत्पाद शरीर के लिए बहुत फ़ायदेमंद होते हैं और स्वस्थ रहने के लिए इनका सेवन भी करना चाहिए, लेकिन अगर शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ा हुआ है, तो इनका सेवन करने से बचें। क्योंकि इससे यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है। डेयरी उत्पादों में दूध, दही, पनीर और कई दूसरे उत्पाद शामिल हैं।

सुबह उठते ही पीएं इस सब्जी का पानी, तुरंत पिघल कर पेशाब के साथ बाहर निकल जाएगा खतरनाक Uric Acid – India News

5. मीट खाने से यूरिक एसिड तेजी से बढ़ता है

रात के खाने में मीट खाने से शरीर में यूरिक एसिड तेजी से बढ़ता है। यूरिक एसिड बढ़ने पर रेड मीट और ऑर्गन मीट के साथ-साथ झींगा और सार्डिन जैसे कुछ सीफूड से भी बचना चाहिए। क्योंकि बहुत ज्यादा सीफूड खाने से गाउट की समस्या हो सकती है।

 

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

असम के इस जिले में बंद रहेंगे सभी स्कूल, जानिए कब तक के लिए जारी हुआ आदेश
Raipur Political News: रायपुर दक्षिण विधानसभा उपचुनाव को लेकर सियासी घमासान! ब्रजमोहन अग्रवाल बोले- सीट बीजेपी की थी और..
दुनिया भर में बजा भारतीय प्रधानमंत्री का डंका, अब PM Modi के साथ अमेरिका से भारत आएगी ये अप्सरा
UP News: बहन से छेड़छाड़ का विरोध करने पर हत्या, आरोपियों की तलाश में जुटी पुलिस
GATE 2025 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख कब तक, जानें पूरा डिटेल्स
कैसे पेजर ब्लास्ट के जरिए इजरायल ने ली इस मुस्लीम देश के राष्ट्रपति की जान? ईरानी सांसद के दावे के बाद दुनिया भर में मचा हंगामा
Fatty Liver से तुरंत पाएं छुटकारा, बस अपनी डाइट में इन 9 चीजों को करें शामिल
ADVERTISEMENT