होम / Health: बॉडी डिटॉक्स करने के लिए पिएं ये 5 आयुर्वेदिक ड्रिंक्स, मिलेंगे कई फायदे

Health: बॉडी डिटॉक्स करने के लिए पिएं ये 5 आयुर्वेदिक ड्रिंक्स, मिलेंगे कई फायदे

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : April 15, 2023, 9:34 pm IST

इंडिया न्यूज़: (Ayurvedic Drinks for Body Detox) भारत में सालों से आयुर्वेदिक उपायों को अपनाकर आप शरीर को रोग मुक्त बना सकते हैं। पिछले कुछ सालों से आयुर्वेदिक चिकित्सा काफी लोकप्रिय हुई है। आयुर्वेद में शरीर के रोगों को दूर करने के लिए बॉडी को डिटॉक्स करने का महत्व बताया गया है। इसके साथ ही, शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर करने के लिए कई उपाय बताए गए हैं। इन उपायों को अपनाकर आप बेहद ही आसानी से आपने शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकाल सकते हैं। तो यहां जानिए ऐसे आयुर्वेदिक ड्रिंक्स के बारे में जिससे आप अपने शरीर को डिटॉक्स कर सकते हैं।

शरीर को डिटॉक्स करने वाले 5 आयुर्वेदिक ड्रिंक्स

1. हल्दी और शहद वाला दूध

हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जब हल्दी को दूध और शहद के साथ मिलाया जाता है, तो ये एक स्वादिष्ट और पौष्टिक आयुर्वेदिक पेय बनाता है, जो शरीर को विषमुक्त करने में मदद कर सकता है। हल्दी और शहद वाला दूध बनाने के लिए आप एक पैन में एक कप दूध गर्म करें और उसमें चुटकी भर हल्दी पाउडर और एक चम्मच शहद डालें। अच्छी तरह से हिलाएं और इसे गर्म पीएं।

2. एलोवेरा जूस

एलोवेरा के जूस से आप शरीर को डिटॉक्स कर सकते हैं। एलोवेरा जूस बनाने के लिए आप एलोवेरा की ताजी पत्तियों से जेल निकाल लें। इसे करीब एक गिलास पानी के साथ ब्लेंड करें। इसके बाद इसे पी लें। अगर पीने में आपको इसका स्वाद अच्छा न लगें, तो थोड़ा शहद मिला सकते हैं।

3. त्रिफला की चाय

त्रिफला को शरीर के विषैले पदार्थ दूर करने के लिए सालों से उपयोग किया जा रहा है। इसे बनाने के लिए आप एक चम्मच त्रिफला चूर्ण को गर्म पानी में 5-10 मिनट के लिए भिगोने के लिए रखें। अतिरिक्त मिठास के लिए आप इसमें एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं। गुनगुना होने पर इस चाय को पिएं।

4. अदरक और नींबू की चाय

अदरक एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है। यह एक प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी भी है। दूसरी तरफ, नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है। अदरक और नींबू की चाय बनाने के लिए, आप करीब 30 से 40 ग्राम अदरक को कद्दूकस में ग्रेट कर लें। इसके बाद करीब एक गिलास पानी को गैस पर चढ़ाएं और कद्दूकर किये अदरक के साथ पानी को उबाल लें। जब पानी उबल जाए तो गैस बंद कर उसमें एक नींबू का रस मिला दें। मिठास के लिए आप इसमें एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं।

5. जीरा, धनिया और सौंफ की चाय

जीरा, धनिया और सौंफ से आप अपने पाचन को बेहतर कर सकते हैं। आप इस ड्रिंक से शरीर को आसानी से डिटॉक्स कर सकते हैं। इसकी चाय बनाने के लिए आप एक चम्मच जीरा, धनिया और सौंफ को गर्म पानी में 5-10 मिनट के लिए उबालें। इसके बाद एक उबाल आने पर गैस बंद कर दें। चाय को एक गिलास में छाने और इसे शहद मिलाकर पिएं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT