होम / Health: क्रिसमस और नए साल पर अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए फॉलों करें ये 13 टिप्स

Health: क्रिसमस और नए साल पर अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए फॉलों करें ये 13 टिप्स

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : December 23, 2023, 3:56 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), 13 Tips of Maintain Our Health on Christmas and New Year: सर्दियों की छुट्टियों के मौसम के दौरान खुशी, प्यार और उत्सव बहुत अधिक होते हैं, जिसमें क्रिसमस और नए साल के उत्सव शामिल होते हैं, लेकिन मजेदार पार्टी और उत्साह के अलावा, अपने स्वास्थ्य को पहले रखना आवश्यक है। मौसमी उपचार और चौकस स्वास्थ्य प्रथाओं में लिप्त होने के बीच संतुलन बनाकर एक खुश और स्वस्थ छुट्टी का मौसम सुनिश्चित किया जाता है। इंडस हेल्थ प्लस के संयुक्त प्रबंध निदेशक और निवारक स्वास्थ्य विशेषज्ञ अमोल नायकवाड़ी ने एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में वर्ष के इस समय के दौरान अपने स्वास्थ्य की निगरानी के लिए कुछ सुझाव दिए है।

पोषण और भोग को संतुलित करना

  1. सावधानीपूर्वक भोजन:

सभी स्वादिष्ट व्यंजनों के बीच, संतुलन बनाए रखने की कोशिश करें। मौसम के भोजन का स्वाद लें, लेकिन अपने हिस्से के आकार को देखें और जहां संभव हो स्वस्थ विकल्प चुनें। अपने आहार को संतुलित रखने के लिए, साबुत अनाज, फल और सब्जियों को शामिल करें।

  1. हाइड्रेशन:

हाइड्रेटेड रहने के लिए दिन में बहुत सारा पानी पीएं। यह स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देता है, ऊर्जा के स्तर को बनाए रखता है, और उत्सव के दौरान लोगों को अतिरंजित होने से बचाता है।

  1. योजना:

घटनाओं में भाग लेने से पहले एक त्वरित, पौष्टिक भोजन करने पर विचार करें। यह आपको उच्च कैलोरी स्नैक्स और डेसर्ट में अपने अतिभोग को सीमित करने में मदद कर सकता है।

  1. स्मार्ट विकल्पों का अभ्यास करें:

जहां भी संभव हो, स्वस्थ विकल्प के लिए जाएं। तले हुए खाद्य पदार्थों पर पके हुए खाद्य पदार्थ चुनें, मिठाई में फल और नट्स जोड़ें, और अतिरिक्त शर्करा के लिए देखें।

शारीरिक गतिविधि को प्राथमिकता देना

  1. एक व्यायाम दिनचर्या बनाए रखें:

अपने व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद व्यायाम के लिए समय निकालें। आनंददायक गतिविधियों में भाग लें, जैसे योग, नृत्य, तेज सैर, या कोई अन्य व्यायाम जो आपको ऊर्जा और आंदोलन देता है।

  1. आंदोलन को शामिल करें:

छुट्टियों के भोग को संतुलित करने के लिए पार्टियों के दौरान शारीरिक गतिविधि में संलग्न हों, जैसे कि टीम वर्कआउट या आउटडोर गेम।

  1. लघु कसरत शामिल करें:

दिन भर में छोटे-छोटे टुकड़ों में व्यायाम करना फायदेमंद हो सकता है। स्ट्रेच या दस मिनट का वर्कआउट आपको उत्सव के दौरान सक्रिय रहने में मदद करेगा।

तनाव और मानसिक कल्याण का प्रबंधन

  1. तनाव कम करने की तकनीक का अभ्यास करें:

अराजकता के बीच आराम करने और कायाकल्प करने के लिए कुछ समय लें। गहरी सांस लेने की तकनीक, माइंडफुलनेस और ध्यान तनाव को कम करते हैं और मानसिक स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं।

  1. यथार्थवादी उम्मीदें निर्धारित करें:

अपने लिए अत्यधिक उच्च मानकों को स्थापित करने से दूर रहें। पूर्णता पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, अपनी कमियों को गले लगाएं और मौसम की खुशी का आनंद लें।

नींद को प्राथमिकता दें

  1. एक नींद अनुसूची बनाए रखें:

रोमांच के बीच, सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त नींद लेते हैं। अपने शरीर और दिमाग को तरोताजा महसूस करने के लिए हर रात 7-9 घंटे की अच्छी नींद लें।

  1. एक आरामदायक सोने की दिनचर्या बनाएं:

अपने शरीर को एक अच्छी रात की नींद के लिए तैयार करने के लिए, बिस्तर से पहले कुछ आराम की गतिविधियां करें, जैसे पढ़ना, गर्म स्नान करना, या सुखदायक संगीत सुनना।

यथार्थवादी स्वास्थ्य लक्ष्य निर्धारित करें

  1. दीर्घकालिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें:

व्यापक तस्वीर के बारे में सोचो। जैसा कि आप जश्न मनाते हैं, एक दृष्टिकोण रखें जो आपके दीर्घकालिक स्वास्थ्य उद्देश्यों का समर्थन करता है।

  1. एक पोस्ट-हॉलिडे प्लान बनाएं:

छुट्टियों के बाद एक सहज संक्रमण के लिए योजनाएं बनाएं। एक नियमित कार्यक्रम में वापस आने, अच्छी तरह से खाने और व्यायाम करने के लिए उद्देश्य निर्धारित करें।

अमोल नायकवाड़ी ने निष्कर्ष निकाला, “क्रिसमस और नए साल के आसपास बहुत खुशी और उत्सव होता है। आप अपने उत्सवों में इन सावधानीपूर्वक स्वास्थ्य प्रथाओं को शामिल करके अपने स्वास्थ्य की रक्षा करते हुए खुश समय का आनंद ले सकते हैं। आप और आपके प्रियजनों के पास एक यादगार और स्वस्थ छुट्टी होगी यदि आप और वे मज़ेदार और कल्याण को संतुलित करते हैं।”

“अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और उत्सव का पूरा आनंद लें, एक समृद्ध और खुशहाल नए साल का मार्ग प्रशस्त करें। उपर्युक्त बिंदु एक खुशहाल छुट्टियों के मौसम का अनुभव करने के लिए ध्यान में रखे जाने वाले दिशानिर्देश हैं। सभी बातें कही और की जाती हैं, तथ्य यह है कि विविध सांस्कृतिक पृष्ठभूमि, त्योहारों और समारोहों के साथ हमारा देश कभी भी पाक भोग से पूरा नहीं होता है। इसलिए वार्षिक निवारक स्वास्थ्य जांच एक बहुत ही महत्वपूर्ण और हमारी भलाई का एक अभिन्न अंग है जिसे हमारे जीवन के एक हिस्से के रूप में अभ्यास किया जाना चाहिए। अच्छा स्वास्थ्य अनमोल है।”

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Arvind Kejriwal: केजरीवाल के साथ दिखे स्वाति मालीवाल से मारपीट के आरोपी विभव कुमार, बीजेपी पूछ रही तीखे सवाल-Indianews
Anurag Basu की रोमांटिक फिल्म में साथ नजर आएंगे भाभी 2 और सहजादा, मेकर ने फिल्म से जुड़ा खुला राज – Indianews
Rolls Royce Phantom: नई रोल्स-रॉयस फैंटम VIII में सफर करती स्पॉट हुईं नीता अंबानी, यहां जानें कीमत से लेकर पूरी डीटेल- indianews
World Hypertension Day: अगर आप भी है हाई ब्लड प्रेशर से परेशान, तो अपना सकते ये कुछ टिप्स-Indianews
इंडस्ट्री में 15 साल पूरे होने पर डायरेक्टर Raj & DK ने मनाया जश्न, इन सेलेब्स ने लुटाया प्यार -Indianews
Mamata Banerjee का बड़ा ऐलान, इंडिया ब्लॉक को बाहर से समर्थन देने का लिया निर्णय-Indianews
Sandeep Reddy Vanga होते है एनिमल के मीम्स देख परेशान, इस शख्स ने डायरेक्टर को दिखाया पॉजिटिव साइड – Indianews
ADVERTISEMENT