होम / Health News: क्या शाकाहारी लोगों की होती है दीर्घ आयु, जानिए आहार का सेहत पर असर?

Health News: क्या शाकाहारी लोगों की होती है दीर्घ आयु, जानिए आहार का सेहत पर असर?

Divya Gautam • LAST UPDATED : August 19, 2023, 2:27 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Health News: अध्ययनों से पता चलता है कि शाकाहारी चीजों यानी पौधों से प्राप्त खाद्य पदार्थों को सेवन में लाने से शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की आसानी से प्राप्ति में सहायक होती है, साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर जैसी समस्याओं के बढ़ने का जोखिम भी कम होता है, ऐसे में इस तरह की डाइट लोगों की पहली पसंद बनती जा रही है। कुछ रिपोर्ट्स में यह भी देखा गया है की शाकाहारी आहार का सेवन करने वाले लोगों की जीवनी भी अधिक होती है। क्या यह वास्तव में सही है? चलिए जानते है-

क्या कहते है आहार विशेषज्ञ?

आहार विशेषज्ञ कहते हैं की शाकाहारी आहार का सेवन रक्त संचालन को नियंत्रित रखने, हृदय स्वास्थ्य को बेहतर रखने और वजन कम करने में भी मददगार है लेकिन आयरन और प्रोटीन की आसानी से प्राप्ति के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ मांस-मछली और अन्य मांसाहारी चीजों के सेवन को अधिक प्रभावी मानते हैं।

शाकाहारी और मांसाहारी आहार 

शाकाहारी या मांसाहारी आहार, शरीर को स्वस्थ रखने में किस प्रकार की चीजों को अधिक फायदेमंद माना जाता है, यह लंबे समय से चर्चा का मुद्दा रहा है, कई अध्ययनों के निष्कर्ष में शोधकर्ताओं ने पाया कि शाकाहारी भोजन में अन्य खाने के पैटर्न की तुलना में कम कैलोरी, सेचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी होती है। इसके अलावा इस तरह के आहार में फाइबर, पोटेशियम और विटामिन-सी की भी अधिकता होती है। शकाहारियों का वजन, मांस खाने वालों की तुलना में कम रहता है जिसकी वजह से शाकाहारी लोगो में कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा भी कम होता है। ऐसे में शाकाहारी आहार को अधिक स्वस्थ माना जा सकता है।

क्या शाकाहारी लोगों को लंबी होती है आयु?

अध्ययनकर्ताओं ने शाकाहारी और मांसाहारी लोगों के बीच की तुलना में पाया कि मांसाहारी लोगों की तुलना में शाकाहारी लोगों की आयु ज्यादा होती है, रिपोर्टस का कहना है की मांस का सेवन कम करने से आपका जीवनकाल 3.6 वर्ष तक बढ़ सकता है। पौधों पर आधारित आहार का सेवन करने वाले लोगों की समूह वालों में, 70 वर्ष की आयु से अधिक जीवित रहने की आशंका भी अधिक देखी गया है।

ये भी पढ़ें- कल हरियाली तीज के मौके पर बनाए ये खास, इन मीठे पकवानों से भगवान को लगाएं भोग

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT