होम / गर्दन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं 7 योग आसन

गर्दन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं 7 योग आसन

Neha Goyal • LAST UPDATED : July 8, 2022, 3:28 pm IST

इंडिया न्यूज़,Health Tips : अगर आप गर्दन दर्द से परेशान हैं। इसलिए इसे नजर अंदाज न करें। गर्दन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए कुछ योग आसनों को अपनाने की कोशिश करें। गर्दन का दर्द लोगों की सबसे आम समस्या है, लेकिन अगर आप दर्द को नजरअंदाज कर रहे हैं। तो गर्दन का दर्द कई तरह से हो सकता है।

फिर गर्दन में दर्द शुरू हो जाता है। जब हम रात को सोते समय एक ही दिशा में सोते हैं। गर्दन के दर्द की समस्या उन लोगों को ज्यादा होती है जो गर्दन को मोड़ने या स्ट्रेच करने और गर्दन को ज्यादा देर तक मोड़ने का काम करते हैं। वे लैपटॉप या कंप्यूटर पर गर्दन झुकाकर घंटों काम करते हैं। |

शवासन आसन

cremation seat

इस आसन में सबसे पहले आपको अपने शरीर को जमीन पर सीधा रखना है, इसके बाद सीधे लेट जाएं और अपने दोनों हाथों को शरीर के दाएं और बाएं तरफ रखें, फिर दोनों पैरों को खोल लें। शवासन आसन सभी आसनों के अंत में किया जाता है। मांसपेशियों और शरीर को कुछ आराम देने के लिए इस स्थिति में 5 मिनट तक आराम कर

बालासन आसन

Balasan posture

इस आसन में पहले अपने घुटनों को मोड़कर जमीन पर बैठ जाएं और फिर शरीर का सारा भार टखनों पर पड़ने दें। लंबी गहरी सांस लेते हुए आगे की ओर झुकें। और अपनी छाती को झुकने के बाद जांघों को छूना चाहिए और झुकने के बाद अपने माथे से फर्श को छूने की कोशिश करें। कुछ देर इसी स्थिति में रहें, फिर वापस उसी स्थिति में आ जाएं यह आसन न केवल गर्दन और कमर को बल्कि मन को भी शांत करता है। इस आसन को करने से कूल्हों, जांघों और पिंडलियों को ढीला हो जाता है

विपरीत कान की सीट

opposite ear seat

यह सबसे आसान आसन है। अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरों को दीवार से सटाकर छत की ओर उठाएं। इसके बाद हाथों को शरीर के दोनों ओर जमीन पर टिका दें। फिर अपनी हथेली को मोड़कर खुला रखें। गहरी लंबी सांसें लें और फिर छोड़ दें, इस योग को करने से गर्दन के पिछले हिस्से की मालिश करें और पीठ का दर्द और पैरों की जकड़न भी दूर हो जाती है।

त्रिभुज मुद्रा आसन

triangle pose posture

इस मुद्रा में सीधे खड़े हो जाएं। इसमें अपने पैरों को जितना हो सके फैलाएं। फिर अपनी पीठ को सीधा रखते हुए बाजुओं को शरीर के दोनों ओर फैलाकर रखें। इसके बाद धीरे-धीरे सांस लें, फिर दाहिनी ओर झुकें, अपने दाहिने हाथ को अपने घुटने पर स्पर्श करें और बाएं हाथ को ऊपर की ओर उठाएं, अपने अनुसार यह योग करें, इस योग से दर्द से छुटकारा मिलता है।

मार्जोरी आसन

marjorie posture

यह आसन जमीन पर घुटनों के बल झुककर और नीचे बैठकर किया जाता है।
इसके बाद रीढ़ की हड्डी को कूबड़ की तरह गोल करके सिर को नीचे ले जाएं। फिर धीरे-धीरे इसे थोड़ा नीचे ले जाएं, इस आसन को करने से आपके पेट और रीढ़ की मालिश होगी। साथ ही आपको गर्दन के दर्द से भी राहत मिलेगी।

नटराज आसन

Nataraja Asana

सबसे पहले इस मुद्रा में सीधे खड़े हो जाएं। दाहिने पैर के घुटने को मोड़ें और दाहिने हाथ से दाहिने पैर के टखने को पीछे से पकड़ें। इसके बाद सांस भरते हुए दाहिने पैर को पीछे की तरफ से उठाएं। पैर के तलवे को पीछे की ओर खींचे। फिर अपने दाहिने हाथ को सीधा रखें और वापस उसी स्थिति में ले आएं। यह आसन मांसपेशियों को कोमल और लचीला बनाता है। अधिक आनंद लें।

बितिलासन

bitilasana

इस आसन को करने के लिए अपने पैरों और हाथों को जमीन पर रखें, आपका शरीर सीधा होना चाहिए। वह अपनी जांघों, सूंड और हाथों की मदद से एक मेज का रूप धारण कर लेता है और कुछ समय तक इसी स्थिति में रहता है। इस आसन को करने से आपको गर्दन के दर्द से राहत मिलेगी और आपकी पीठ भी मजबूत होगी।

ये भी पढ़े : शरीर को फिट रखना है तो घर पर अपनाएं इन टिप्सों को

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Israel Hamas war: गाजा में जर्मन नागरिक शनि लौक और दो अन्य बंधकों के शव किए गए बरामद, इजरायली सेना का दावा- Indianews
Indian protest in Canada: कनाडा में सैकड़ों भारतीय छात्रों को निर्वासन का करना पड़ा सामना, नए नियम के विरोध में प्रदर्शन- Indianews
Sexual assault: अफेयर के शक में शख्स ने पत्नी के प्राइवेट पार्ट्स को ताले से किया लॉक, फिर चाबी को फेंका- Indianews
Heatwave: दिल्ली का नजफगढ़ 47.4 डिग्री सेल्सियस के सात देश में सबसे गर्म रहा, हीटवेव के चपेट में उत्तर भारत- Indianews
Viral News: पाकिस्तानी व्यक्ति पर पालतू चीता ने किया हमला, यूजर्स ने कहा- आप इसके लायक हैं- Indianews
Janhvi Kapoor ने शिखर पहाड़िया के साथ रिलेशन को लेकर किया खुलासा, कही यह दिल छू लेनी वाली बात-Indianews
Cryptosporidium parasite: क्या है क्रिप्टोस्पोरिडियम पैरासाइट? जिसके प्रकोप के चपेट में आया ब्रिटेन शहर- Indianews
ADVERTISEMENT