होम / Health Tips: एक छोटा सा आंवला दे सकता है इतने बड़े-बड़े फायदे, यहां जाने सही बात

Health Tips: एक छोटा सा आंवला दे सकता है इतने बड़े-बड़े फायदे, यहां जाने सही बात

Divya Gautam • LAST UPDATED : April 12, 2023, 4:14 pm IST
ADVERTISEMENT
Health Tips: एक छोटा सा आंवला दे सकता है इतने बड़े-बड़े फायदे, यहां जाने सही बात

Health Tips: ठंड का मौसम खत्म हो चुका है, धीरे-धीरे तापमान बढ़ रहा है। अगले कुछ हफ्ते में गर्मी की शुरुआत हो जाएगी इस बीच मौसम में हो रहे बदलाव से लोग बीमार भी पड़ रहे हैं। ऐसे में जरुरत इस बात की है कि अपनी लाइफ स्टाइल और खानपान में ऐसा बदलाव करें जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए।

यदि आप हर मौसम को जीना चाहते हैं तो अपनी इम्यूनिटी को सबसे पहले मजबूत बनाएं यह तभी होगा जब आपके शरीर को भरपूर पोषक तत्व मिलें। जिसमें आंवला काफी मददगार साबित होता है। विटामिन C से भरपूर आंवले और उसके जूस का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। आंवले में बॉडी के लिए जरुरी अन्य पोषक तत्व जैसे बी कॉम्पलेक्स, पोटैशियम,कैल्शियम, आयरन और कार्बोहाइड्रेट्स होते है।

फैट को कंट्रोल करता है

यदि आप आंवले का फल कच्चा या उसकी चटनी खाते हैं तो शरीर में जमा कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित होता है सुबह इसका सेवन बहुत अधिक फायदेमंद होता है।

बाल झड़ने से रोके

आंवले का जूस बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकता है यह एक विशिष्ट एंजाइम की एक्टिविटी को रोक देता है और बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ा देता है। बालों की समस्याओं से जूझ रहे लोग आंवला का सेवन कर कई लाभ ले सकते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

आंवले का जूस विटामिन C का एक बड़ा जरिया है यह पोषक तत्व बॉडी की इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए बेहद जरूरी है। आंवले में पाया जाने वाला ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने में भी मदद करता है यही नहीं इसका जूस लिवर और किडनी को स्वस्थ रखता है।

आंवला के दुष्प्रभाव क्या हैं

अगर बात की जाए आंवला के साइड इफेक्ट की तो फिलहाल इसके दुष्प्रभाव पर कोई सटीक शोध मौजूद नहीं है। वहीं, अगर किसी की त्वचा संवेदनशील है तो उन्हें आंवले के इस्तेमाल से कुछ नुकसान झेलने पड़ सकते हैं जैसे-

त्वचा पर खुजली
जलन होना
रैशेज की समस्या

ये भी पढ़ें- Chutney For Summer: गर्मियों के मौसम में इन चटनियां को उठाए लुत्फ, सेहत के लिए भी होती है लाभदायक

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT