होम / Health Tips: बदलते मौसम में बच्चों को हो रहा है खांसी-जुकाम, ऐसे रखें ख्याल

Health Tips: बदलते मौसम में बच्चों को हो रहा है खांसी-जुकाम, ऐसे रखें ख्याल

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 23, 2024, 9:37 pm IST

Health Tips

India News (इंडिया न्यूज),Health Tips:मौसम में बदलाव के साथ ही स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां होने का भी खतरा रहता है। इससे बच्चे ज्यादा प्रभावित होते हैं। इसलिए उन्हें बेहतर देखभाल की जरूरत होती है। दिल्ली-एनसीआर समेत देश के अन्य हिस्सों में सुबह-शाम हल्की ठंड महसूस की जा रही है। इस तरह की हवा मौसम आने से पहले खांसी-जुकाम का बड़ा कारण बनती है। विशेषज्ञों का कहना है कि जब हमारे शरीर का तापमान वातावरण से प्रभावित होता है तो वायरल होने का खतरा बढ़ जाता है। बच्चे बिना किसी एहतियात के हवा में निकल जाते हैं, जिससे वे बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। वैसे वायरल, खांसी या जुकाम से बचने के लिए घर पर ही कई तरीके आजमाए जा सकते हैं।

सर्दियों के आने से पहले बदलते मौसम में बच्चों, बुजुर्गों और खुद का खास ख्याल रखना जरूरी है। कोविड के बाद ज्यादातर लोगों की इम्युनिटी कमजोर है और उन्हें वायरल आसानी से हो जाता है। आइए आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप इस मौसम में बीमारियों या स्वास्थ्य समस्याओं से काफी हद तक बच सकते हैं।

नमक के पानी से गरारे 

कहा जाता है कि जो लोग नमक के पानी से गरारे करते हैं, उनके वायरस से संक्रमित होने की संभावना कम होती है। इसलिए हमें हर रोज गुनगुने पानी में नमक मिलाकर उससे गरारे करने चाहिए। यह तरीका हमारे मुंह और गले में मौजूद खराब बैक्टीरिया को दूर करने का काम करता है। आप चाहें तो बच्चों से भी गरारे करवा सकते हैं, बस उन्हें अपनी निगरानी में ही गरारे करवाएं। वायरल इंफेक्शन के दौरान गले में सूजन आ जाती है और नमक का पानी इस सूजन को कम करने में भी कारगर साबित होता है।

व्यायाम

कई अध्ययनों से पता चला है कि अगर आप सप्ताह में सिर्फ 45 मिनट भी व्यायाम करते हैं तो इससे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। वहीं, एक अध्ययन में सामने आया है कि अगर आप 5 दिन में 45 मिनट भी टहलते हैं तो इसका फायदा हमारी इम्यूनिटी को भी मिलता है। व्यायाम से हमारे अंदर सकारात्मकता और आत्मविश्वास भी आता है। इसलिए हर रोज किसी न किसी तरह से शारीरिक रूप से सक्रिय रहें।

नींद 

अगर आपको कम नींद लेने की आदत है तो यह तरीका हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि जिन लोगों को कम सोने की आदत होती है, उन्हें सर्दी या खांसी जल्दी होती है। विशेषज्ञ कहते हैं कि हमें 8 से 9 घंटे की पूरी नींद लेनी चाहिए। दिन में सोना तो ठीक है लेकिन रात को पूरी नींद लेना बहुत जरूरी है। यह तरीका हमारे मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ शारीरिक स्वास्थ्य को भी मजबूत बनाता है। खासकर बच्चों को पूरी नींद लेने की आदत डालनी चाहिए।

हाइड्रेटेड 

शरीर में पानी की कमी होने से आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी हो सकती हैं। हाइड्रेटेड रहने से पूरे शरीर को फायदा होता है, जिसमें श्वसन तंत्र भी शामिल है। विशेषज्ञों के अनुसार, हमें दिनभर में कम से कम 2.5 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए। इससे आपकी त्वचा को भी फायदा होगा। साथ ही, आप कब्ज जैसी दूसरी समस्याओं से भी बच सकते हैं।

 गर्म पानी से भाप लें

कोविड के दौरान लोगों ने हल्दी और दूसरी चीजों से बने काढ़े को पीने के अलावा भाप भी ली। सांस लेने की इस प्रक्रिया से हमारे फेफड़े साफ होते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। बच्चों को कम गर्म पानी से भाप दें क्योंकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बड़ों के मुकाबले थोड़ी कमजोर होती है। जयपुर की आयुर्वेद विशेषज्ञ किरण गुप्ता ने बताया कि आप चाहें तो भाप वाले पानी में नीम या तुलसी के पत्ते भी डाल सकते हैं। क्योंकि इनमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण से बचने का यह एक बेहतरीन तरीका है।

पानी पीते समय आप भी करते है ये हरकत तो संभल जांए, वरना लगाने पड़ सकते है डॉक्टर के चक्कर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Skin Care: रात के काम खत्म करने के बाद चेहरे पर लगाए ये चीज, केवल 7 दिन में ही सुधर जाएगी रंगत
बेंगलुरु की इस महिला ने ओणम पर फूलों से बनाए गए रंगोली के साथ की ये हरकत, सोशल मीडिया यूजर्स ने लगाई फटकार
घूमने के है शौकीन तो ठंड में इन जगहों पर जाना न भूले, बर्फ से ढके पहाड़ों को देखकर नहीं करेगा लौटने का मन
“मानवता की सफलता हमारी सामूहिक शक्ति में निहित है, युद्ध…”, UN के मंच से PM Modi ने कह दी ये बड़ी बात
Himachal Politics: प्रतिभा सिंह ने बुलाई हिमाचल कांग्रेस की अहम बैठक, CM सुक्खू समेत कई मंत्रियों रहे नदारद
बदलापुर रेप केस के आरोपी अक्षय शिंदे के साथ आखिरी 10 मिनट में क्या हुआ? पुलिस ने किया चौंकाने वाला खुलासा
Anuj Pratap Singh Encounter: ‘वर्दी का गलत फायदा न उठाएं’; STF पर बरसीं अनुज सिंह की बहन अमीषा
ADVERTISEMENT