होम / Health Tips रात को सोने से पहले भूलकर भी ना करें एक्सरसाइज, हो सकते हैं ये नुकसान

Health Tips रात को सोने से पहले भूलकर भी ना करें एक्सरसाइज, हो सकते हैं ये नुकसान

Sameer Saini • LAST UPDATED : October 20, 2021, 4:57 am IST

Health Tips आजकल का लाइफस्टाइल पहले से काफी बदल चुका है। लोगों को अक्सर लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठकर काम करना पड़ता है जिसके चलते फिजिकल एक्टिविटी काफी कम हो गई है। ऐसे में चलते फिट रहने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह भी बहुत जरूरी है कि एक्सरसाइज सही समय पर की जाए? हाल ही में हुई एक स्टडी के मुताबिक रात को सोने से पहले एक्सरसाइज करना नुकसानदायक हो सकता है। रात के समय एक्सरसाइज करने से आपकी सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव भी पड़ सकता है।

जानें क्या कहती है नई स्टडी (Health Tips)

इस स्टडी के मुताबिक रात के समय एक्सरसाइज करने से आपकी हार्टबीट बढ़ जाती है जिससे सोने में परेशानी हो सकती है। आमतौर पर एक्सरसाइज करने से डिहाइड्रेशन हो जाता है और शरीर में स्ट्रेस हॉर्मोन रिलीज होते है जिससे आप अलर्ट रहते हैं। जिम में तेज रोशनी और स्ट्रेस हार्मोन मेलाटोनिन (स्लीप हार्मोन) को बनने से रोकते हैं।

इन कारणों से रात को नहीं करना चाहिए वर्कआउट (Health Tips)

एक्सरसाइज से एड्रेनल ग्लैंड एड्रेनालाईन का उत्पादन करने के लिए सक्रिय हो जाती है, जिससे हार्ट बीट बढ़ जाती है। यह मांसपेशियों में ऑक्सीजन के स्तर और रक्त के प्रवाह को भी बढ़ाता है, जिससे अच्छी नींद में खलल आ सकता है। एक्सरसाइज के बाद नर्वस सिस्टम को नॉर्मल होने में समय लग सकता है और इस दौरान शरीर में कंपन और मांसपेशियों में दर्द जैसी परेशानी हो सकती है जिससे रात के समय अच्छी नींद नहीं आने जैसी समस्या हो सकती है। इंटेंस वर्कआउट जैसे रनिंग, स्विमिंग या हैवी वेट लिफ्टिंग से आपकी मसल्स ब्रेक होती हैं। मसल्स हेल्दी रहें और मसल गेन हो, इसके लिए आराम करना जरूरी होता है लेकिन सोने से पहले एक्सरसाइज से यह प्रोसेस सही तरीके से नहीं हो पाता और मसल गेन कम हो जाता है।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट (Health Tips)

एक्सपर्ट्स का कहना है कि सोने से कम से कम तीन घंटे पहले एक्सरसाइज करनी चाहिए। इसके साथ ही अपनी मसल्स को रिलैक्स करने के लिए गर्म पानी से नहाएं। इसके अलावा नहाने के पानी में एसेंशियल ऑयल मिक्स कर सकते हैं जो शरीर को रिलैक्स करने में मदद करते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Also Read : Benefits of Eliachi tea: ये है इलायची वाली चाय बनाने का सही तरीका, डायबिटीज के मरीज जरूर करें सेवन

Connect With Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: यूपी में पीएम मोदी भरेंगे हुंकार, ये बड़े नेता रहेंगे मौजूद-Indianews
Delhi Air Pollution: खतरनाक हुई दिल्ली की हवा, आपातकालीन उपाय सक्रिय-indianews
Lok Sabha Election: शादी करें, खुश रहें और पिता….प्रियंका गांधी ने भाई राहुल गांधी के लिए जताई ये इच्छा-Indianews
Hailey Bieber ने शेयर की बेबी बंप की तस्वीर, इस अजीब चीज को खाने का करता है मॉडल को मन – Indianews
Weather Update: 18 से 20 मई तक उत्तर भारत में गंभीर लू का खतरा, IMD ने बिहार, पंजाब में तापमान बढ़ने की दी चेतावनी-indianews
AP Dhillion की रूर्मड गर्लफ्रेंड हॉलीवुड में हुई शामिल, इस वेब सीरीज में आएंगी नजर – Indianews
Young Age Heart Attack Myths: क्या युवा वर्ग हार्ट अटैक से सुरक्षित हैं? 5 मिथक जिन्हें लोग मानते हैं सच-indianews
ADVERTISEMENT