होम / Health Tips: नींबू पानी पीकर करना चाहते हैं वेट लॉस, इन गलतियों से बचें-Indianews

Health Tips: नींबू पानी पीकर करना चाहते हैं वेट लॉस, इन गलतियों से बचें-Indianews

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 13, 2024, 10:12 pm IST
Health Tips: नींबू पानी पीकर करना चाहते हैं वेट लॉस, इन गलतियों से बचें-Indianews

नींबू पानी

India News(इंडिया न्यूज),  Health Tips:  आज के समय में अधिकतर लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान रहते हैं। कई बार शरीर के कुछ हिस्सों में फैट जमा हो जाता है। जैसे पेट और कमर के पास और चेहरे जैसी जगहों पर फैट जमा होना। इस गलत वजह की वजह से कई लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस फैट की वजह से उनके शरीर की सतह में कई तरह के बदलाव आते हैं। लेकिन हर कोई अपने शरीर की परतों से खूबसूरत और क्रिएटिव दिखना पसंद करता है।

इसलिए कई लोग इस फैट को कम करने के लिए कई तरह के प्रयास भी करते हैं। वजन कम करने के लिए कुछ लोग एक्सपर्ट की सलाह पर डाइट और वर्कआउट रूटीन फॉलो करते हैं। तो कुछ लोग घर पर ही अपनी लाइफस्टाइल पर ध्यान देकर वजन कम करने की कोशिश करते हैं। लेकिन ये आसान नहीं है। इसके लिए सही डाइट और वर्कआउट रूटीन फॉलो करना पड़ता है और वजन सही से कम नहीं होता। कई लोग बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए नींबू पानी पीते हैं।

गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिल सकती है। लेकिन कई लोग पानी पीते समय कुछ गलतियां कर देते हैं। जिसकी वजह से इसका असर नजर नहीं आता। आज हम उन 3 खामियों के बारे में जानते हैं

ठंडा पानी

बहुत से लोग ठंडे पानी में नींबू डालकर पीते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए, बल्कि आपको सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू मिलाकर पीना चाहिए, इससे मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है और यह शरीर में फैट बर्निंग प्रक्रिया के लिए अच्छा होता है। साथ ही, रोज सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में आधा कप नींबू का रस मिलाकर पीने से भी शरीर डिटॉक्स होता है और आप दिनभर तरोताजा महसूस करते हैं। साथ ही, यह फैट कम करने में भी मदद करता है। बहुत से लोग पानी में नींबू का रस ज्यादा मिलाते हैं। लेकिन अगर आप नियमित रूप से सुबह खाली पेट नींबू पानी पी रहे हैं, तो गुनगुने पानी में नींबू का रस सीमित मात्रा में ही मिलाना चाहिए। क्योंकि रोजाना ज्यादा नींबू का रस पीने से पाचन संबंधी समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है।

चीनी की जगह शहद

अगर आप वजन कम करने के लिए रोजाना गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पी रहे हैं और आपको यह बहुत कड़वा लगता है, तो आप चीनी की जगह शहद मिला सकते हैं। साथ ही, रोजाना 1 गिलास नींबू पानी पीना सही रहता है। इससे ज्यादा का सेवन न करें।

साथ ही अगर इसे पीने के बाद आपको पाचन संबंधी कोई समस्या हो रही है तो इससे दूर रहें। इसके अलावा अगर आपको किसी तरह की स्वास्थ्य समस्या है तो इसके बारे में किसी विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें, क्योंकि कई बार यह फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT