होम / Health Tips: बुढ़ापे में भी दिखेंगे जवां, अपने आहार में शामिल करें पोषक तत्व-Indianews

Health Tips: बुढ़ापे में भी दिखेंगे जवां, अपने आहार में शामिल करें पोषक तत्व-Indianews

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 8, 2024, 9:30 pm IST
Health Tips: बुढ़ापे में भी दिखेंगे जवां, अपने आहार में शामिल करें पोषक तत्व-Indianews

Health Tips

India News(इंडिया न्यूज), Health Tips: हर पुरुष को अपनी उम्र के हिसाब से जरूरी पोषण की जरूरत होती है। इसलिए उन्हें अपने खाने में उन जरूरी पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए, जिससे वे अपनी उम्र के हिसाब से शारीरिक पोषण की पूर्ति कर सकें। हालांकि यह काम काफी चुनौतीपूर्ण है, लेकिन खुद को फिट और स्वस्थ रखने के लिए इसे जरूर करना चाहिए।

विटामिन D

30 के बाद हर पुरुष के शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम होने लगता है। जिसका असर मांसपेशियों और ऊर्जा के स्तर पर पड़ने लगता है। ऐसे में विटामिन डी ही है जो टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाता है और हड्डियों के लिए कैल्शियम अवशोषण में मदद करता है। यह दिल की सेहत और कुछ तरह के कैंसर की रोकथाम में भी मददगार है।

विटामिन K

यह सिर्फ हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए भी जरूरी है। विटामिन K पुरुषों को बढ़ती उम्र के साथ होने वाली समस्या डिमेंशिया से बचाता है, जिसकी पूर्ति हरी पत्तेदार सब्जियों, तेल और फलों से की जा सकती है।

विटामिन A

विटामिन A की जरूरत इम्यून सिस्टम, त्वचा की सेहत और आंखों की रोशनी को बेहतर बनाए रखने के लिए होती है। इसके साथ ही खास बात यह है कि 30 के बाद पुरुषों को प्रोस्टेट के बेहतर स्वास्थ्य और विकास को बढ़ावा देने के लिए विटामिन A की जरूरत होती है। इसकी पूर्ति के लिए डेयरी उत्पाद, गाजर, शकरकंद बेहतर विकल्प हैं।

विटामिन B12

30 के बाद पुरुषों के शरीर में नर्वस सिस्टम को मजबूत रखने के लिए विटामिन B12 की जरूरत होती है। जो ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में भी मदद करता है। इसकी पूर्ति मुख्य रूप से एनिमल बेस्ड फूड से होती है। इसलिए मीट, मछली और अंडे का सेवन करें।

मैग्नीशियम

30 के बाद दिल की सेहत और मांसपेशियों की बेहतर सेहत के लिए मैग्नीशियम का सेवन सबसे जरूरी है। इसके अलावा मैग्नीशियम का सेवन वजन घटाने, ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने और तनाव को कम करने में भी मदद करता है।

जिंक

जिंक टेस्टोस्टेरोन को एस्ट्रोजन में बदलने से रोकता है, जो पुरुषों में थकान और मानसिक तनाव को दूर करने में मदद करता है। इसकी पूर्ति अदरक, कच्चा प्याज, फोर्टिफाइड दूध और अनार से होती है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT