होम / Weight Loss Drink: रोज़ाना पियें तेज पत्ते की चाय, सेहत में सुधार के साथ होंगे कई और फायदे

Weight Loss Drink: रोज़ाना पियें तेज पत्ते की चाय, सेहत में सुधार के साथ होंगे कई और फायदे

Kumar Anjesh • LAST UPDATED : February 23, 2022, 3:46 pm IST

तेज पत्ता या बे लीफ (Nutrition in Bay Leaves) में जो पोषक तत्व पाए जाते हैं उनमें,पोटैशियम, कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम और आयरन प्रमुख हैं…

इंडिया न्यूज़ डेस्क.
तेज पत्ते (Bay Leaf) के सेवन का एक आसान और अधिक कारगर तरीका तेजपत्ते (Bay Leaf) की चाय(tea) बनाकर पीना। यह नुस्खा शरीर को निरोगी तो बनाता ही है साथ ही यह वेट लॉस में भी मदद करता है।

Health Weight Loss Drink:

अमूमन हरेक के घर में बनने वाले भोजन में गरम मसालों (Indian Spices) में कई प्रकार के औषधिय गुण होते हैं। जिनके सेवन से शरीर की कई स्वास्थ्य समस्याओं में भी लाभ मिलता है। ऐसा ही एक गुणकारी मसाला है तेज पत्ता (Bay Leaf), जिसे हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) के मरीजों के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। वहीं, यह मसाला नेचुरल ब्लड थिनर (Natural Blood Thinner) के तौर पर भी पहचाना जाता है।

तेज पत्ता या बे लीफ (Nutrition in Bay Leaves) में जो पोषक तत्व पाए जाते हैं उनमें,पोटैशियम, कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम और आयरन प्रमुख हैं। ये सभी पोषक तत्व कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ (Cardiovascular Health) के लिए अच्छे माने जाते हैं वहीं, वजन को नियंत्रित करने में भी इस मसाले का सेवन कारगर साबित हो सकता है।

Read Also: Nariyal Pani Ke 5 Fayde : सुबह खाली पेट नारियल पानी के सेवन से होंगे स्वास्थ्य को लाभ, जाने कैसे

आमतौर पर तेज पत्ते का इस्तेमाल तड़के के लिए किया जाता है। लेकिन, यहां पढ़ें तेज पत्ते के सेवन का एक आसान और अधिक कारगर तरीका तेजपत्ते की चाय बनाकर पीना। यह नुस्खा शरीर को निरोगी तो बनाता ही है साथ ही यह वेट लॉस में भी मदद करता है। यहां पढ़ें इस चाय को बनाने का तरीका।

ऐसे बनाएं तेज पत्ते की चाय (Weight Loss Drink Recipe)

Health Weight Loss Drink Tea.
  • चाय को बनाने के लिए 5-5 तेज पत्ते (Bay Leaves), 2 चम्मच अजवाइन के बीज (Carrom seeds), 2 चम्मच सौंफ के बीज ( Fennel Seeds) लें।
  • इन सभी चीजों को रातभर पानी में भिगोकर रखें। अगली सुबह इसे पीस कर इसका पेस्ट बना लें।
  • अब एक लीटर पानी को गैस पर उबलने के लिए रखें। जब पानी उबलने लगे तो इसमें मसालों का पेस्ट डाल दें।
  • इस मिश्रण को को तब तक उबालें जब तक कि यह पक कर गाढ़ा और आधा ना हो जाए।
    फिर, इसे आंच से उतारें, छानें और इसका तुरंत सेवन करें।

तेज पत्ता(Bay Leaves) के अन्य लाभ भी जानें ..

  1. बॉडी की मेटाबॉलिक रेट बढ़ती है जिससे शरीर का वजन तो नियंत्रित होता ही है, साथ ही हाई ब्लड शुगर लेवल और थायरॉइड जैसी स्थितियों को भी नियंत्रित करने में मदद होती है।.
  2. जिन लोगों को अक्सर शरीर में दर्द रहता है उन्हें तेज पत्ते की चाय या काढ़ा पीने से राहत मिल सकती है।
  3. तेज पत्ते का इसेंशियल ऑयल बदन दर्द से आराम दिला सकता है। पीठ, कमर और हाथों-पैरों में होने वाले दर्द से आराम पाने के लिए तेज पत्ते के तेल से मालिश करने की सलाह दी जाती है।

    Connect With Us : TwitterFacebook 

(डिस्क्लेमर: किसी भी नुस्खे को आज़माने या किसी स्वास्थ्य समस्या के इलाज से जुड़े किसी भी निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए पहले विशेषज्ञ की सलाह ज़रूर लें।)
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT