होम / Healthy Summer: गर्मियों में जरूर पीएं संतरे का जूस, अगर रहना है स्वस्थ और बीमारियों से दूर

Healthy Summer: गर्मियों में जरूर पीएं संतरे का जूस, अगर रहना है स्वस्थ और बीमारियों से दूर

Divya Gautam • LAST UPDATED : May 4, 2023, 6:11 pm IST
ADVERTISEMENT
Healthy Summer: गर्मियों में जरूर पीएं संतरे का जूस, अगर रहना है स्वस्थ और बीमारियों से दूर

India News

Healthy Summer: गर्मियों के मौसम में सेहत का ख्याल रखना काफी जरूरी हो जाता है, क्योंकि इस मौसम में कई सारी समस्याएं होती है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पौष्टिक आहार लेने की जरूरत तो होती ही हैं साथ ही जूस पीना बेहद ज़रूरी होता है। गर्मी के दिनों में सुबह नाश्ते में एक गिलास संतरे का जूस पीना सेहत को कई फायदे पहुंचा सकता है, इसमें कई तरह के विटामिन, फाइबर, पोटैशियम, मैग्निशियम और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो आपको दिनभर ऊर्जा (energy) देते हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से-

इम्यूनिटी बूस्टर

संतरे हमारे इम्युनिटी को बूस्ट करते हैं। संतरे के जूस में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो आपके इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं। गर्मियों में बीमारियों की शिकायत ज्यादा होती है। ऐसे में ये जूस पीकर आप अपने रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

खून की कमी करें दूर

संतरे के जूस में विटामिन सी के अलावा विटामिन ए और आयरन भी मौजूद होता है। ये सभी पोषक तत्व हिमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं अगर आप खून की समस्या से जूझ रहे हैं और आपको एनिमिया की शिकायत है, तो आपको रोजाना नाश्ते में संतरे का जूस पीना चाहिए।

वजन घटाने में मददगार

वजन घटाने में भी संतरे का जूस काफी मददगार होता है। इसमें फाइबर अच्छी मात्रा में होता है। संतरे का जूस पीने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है, इस वजह से आपको भूख का एहसास नहीं होता है, खाने की क्रेविंग नहीं होती है और आपका वजन नियंत्रण में रहता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

संतरे के अंदर पाए जाने वाले विटामिन आपकी त्वचा की खूबसूरती को निखारने के काम भी आ सकता है, इसमें एंटी एजिंग गुण मौजूद होता है इसके साथ ही यह खून को साफ करके एक्ने पिंपल्स की समस्या को दूर करने में मददगार होता है।

ये भी पढ़ें- Health Tips: खाली पेट शहद का पानी पीने से मिलते हैं कई फायदे, यहां जाने इनके बारे में

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT