होम / Traffic Noise: ट्रैफिक के शोर से दिल हो रहा बीमार, जानें कैसे- indianews

Traffic Noise: ट्रैफिक के शोर से दिल हो रहा बीमार, जानें कैसे- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 2, 2024, 9:13 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Traffic Noise: ट्रैफिक का शोर न सिर्फ परेशान करने वाला है, बल्कि यह आपके दिल के लिए भी खतरनाक है। इतना की आप सोच भी नहीं सकते हैं। दरअसल हालिया रिसर्च में यह पता चला है कि  सड़कों, ट्रेनों और विमानों के शोर दिल से जुड़ी बिमारी को दावत दे रही है। हृदय संबंधी रोग, स्ट्रोक और मधुमेह जैसी हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा इससे बढ़ सकता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का कहना है कि यातायात के शोर के कारण पश्चिमी यूरोप में हर साल 1.6 मिलियन से अधिक वर्ष का स्वस्थ जीवन नष्ट हो जाता है।

  • ट्रैफिक के शोर से बढ रहा दिल से जुड़ा खतरा  
  • हृदय संबंधी रोग, स्ट्रोक और मधुमेह का खतरा
  • शोर हमारी नींद में खलल डालता है

Summer Drinks; गर्मियों में ये ड्रिंक्स पीना हो सकता है हानिकारक, केंद्र ने जारी की एडवाइजरी-Indianews

शोर हमारी नींद में खलल डालता है

विशेष रूप से रात में, ट्रैफ़िक का शोर हमारी नींद में खलल डालता है, तनाव हार्मोन को बढ़ाता है, और हमारी रक्त वाहिकाओं और मस्तिष्क पर अतिरिक्त तनाव पैदा करता है। इससे अधिक सूजन और उच्च रक्तचाप हो सकता है, जिससे हृदय संबंधी समस्याएं होने की संभावना अधिक हो सकती है।

डेनमार्क, संयुक्त राज्य अमेरिका, स्विटजरलैंड और जर्मनी के वैज्ञानिकों ने मिलकर यह पता लगाया कि ट्रैफिक का शोर सिर्फ सुनने से परे हमारे दिल के स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है।

Summer Drinks; गर्मियों में ये ड्रिंक्स पीना हो सकता है हानिकारक, केंद्र ने जारी की एडवाइजरी-Indianews

स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन, सर्कुलेशन रिसर्च के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने कई अध्ययनों को देखा और पाया कि यातायात शोर के प्रत्येक 10 डेसिबल (डीबीए) के लिए, हृदय की समस्याओं का खतरा 3.2% बढ़ जाता है। उन्होंने यह भी पता लगाया कि कैसे शोर हमारे जीन, हमारे शरीर की घड़ियों और हमारे चयापचय के साथ खिलवाड़ कर सकता है, जिससे हृदय संबंधी समस्याएं होने की संभावना बढ़ जाती है।

शोधकर्ताओं ने पुष्टि की है कि: “परिवहन शोर एक महत्वपूर्ण पर्यावरणीय कारक के रूप में कार्य करता है जो क्रोनिक कोरोनरी धमनी रोग, तीव्र कोरोनरी सिंड्रोम, धमनी उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक और दिल की विफलता सहित विभिन्न हृदय और मस्तिष्कवाहिकीय स्थितियों के विकास में योगदान देता है।” अध्ययन के अनुसार, रात के समय विमान के शोर के संपर्क को तनाव-प्रेरित कार्डियोमायोपैथी से भी जोड़ा गया है, जिसे ताकोत्सुबो सिंड्रोम भी कहा जाता है। तनाव की प्रतिक्रियाएँ रक्तचाप बढ़ा सकती हैं, संभावित रूप से संवहनी कार्य को ख़राब कर सकती हैं।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि हमें शोर को कम करने और अपने दिल की रक्षा के लिए बेहतर कानूनों और रणनीतियों की आवश्यकता है।

Dragon Fruit खाने से इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, जानिए खाने का सही समय-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Elections: पीएम मोदी, राहुल गांधी आज राजधानी में पहली चुनावी रैलियां करेंगे; बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था-indianews
Aaj Ka Panchang: आज का पंचांग, जानें ​​शुभ और अशुभ मुहूर्त- indianews
घर लौटे Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah के रोशन सोढ़ी, इस वजह से हुए थे गायब
Andhra Pradesh: बिजली का झटका लगने से अचेत पड़ा था बच्चा, रास्ते से गुजर रहे डॉक्टर ने भगवान बन बचाई जान- Indianews
Lok Sabha elections: सोनिया गांधी ने रायबरेली में दिया भाषण, राहुल गांधी ने कहा- भावनात्मक क्षण – Indianews
Uttar Pradesh: पिता 5 बच्चों के होने को लेकर था चिंतित, 13 वर्षीय लड़की ने छोटी बहनों का गला घोंटा- Indianews
Uttar Pradesh: शख्स ने पत्नी का गला घोंटा, रिश्तेदारों को तस्वीरें भेजीं, फिर खुद भी आत्महत्या कर ली- Indianews
ADVERTISEMENT