होम / Heat Rashes: भीषण गर्मी में हीट रैशेज से बचने के लिए करें ये घरेलू उपाय-Indianews

Heat Rashes: भीषण गर्मी में हीट रैशेज से बचने के लिए करें ये घरेलू उपाय-Indianews

Rajesh kumar • LAST UPDATED : May 29, 2024, 9:47 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Heat Rashes:  इस समय पूरे दिल्ली-एनसीआर उत्तर भारत में भीषण गर्मी जारी है। इस भीषण गर्मी से हर कोई बेहाल है। गर्मी की वजह से कुछ लोगों को डिहाइड्रेशन और स्ट्रोक जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। आपको बता दें कि इस मौसम में लोगों में हीट रैशेज की समस्या भी देखने को मिल रही है। पसीना आने पर यह काफी दर्दनाक होता है।

गर्मियों में हीट रैशेज की वजह से लोगों का उठना-बैठना मुश्किल हो जाता है। यह समस्या उन लोगों के लिए ज्यादा परेशानी वाली हो सकती है जिनकी त्वचा संवेदनशील होती है। हीट रैशेज की वजह से छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं, जो खुजली और जलन का कारण बनते हैं। आइए जानते हैं इन हीट रैशेज से कैसे बचें।

इन वजहों से होता हीट रैशेज

दरअसल, गर्मियों में हीट रैशेज की समस्या बढ़ने लगती है। इसकी वजह से रोम छिद्र बंद होने लगते हैं। ऐसे में घमौरियों जैसे रैशेज निकलने लगते हैं। ज्यादा गर्मी में सिंथेटिक कपड़े पहनने से बचें। इसकी वजह से भी हीट रैशेज बढ़ जाते हैं। तेज धूप में बाहर जाने से भी शरीर पर हीट रैशेज हो सकते हैं। इसके अलावा ज्यादा टाइट कपड़े पहनने से भी हीट रैशेज हो सकते हैं।

 कैसे बचें

अगर आप हीट रैशेज से बचना चाहते हैं तो तेज धूप में बाहर जाने से बचें। अगर आप किसी कारण से बाहर जा रहे हैं तो अपने साथ छाता या टोपी जरूर रखें। गर्मियों में रोजाना नहाएं। इससे हीट रैशेज की समस्या कम हो सकती है। आप चाहें तो दिन में दो बार भी नहा सकते हैं। पसीने की वजह से त्वचा के रोमछिद्र भी बंद हो जाते हैं, जिससे हीट रैशेज होने लगते हैं। ऐसे में अपने कपड़े रोजाना बदलें।

आपको बता दें कि गर्मियों में सिंथेटिक कपड़े पहनने से बचें। हीट रैशेज से बचने के लिए हल्के रंग के कॉटन के कपड़े पहनें। इसके अलावा आप नहाने के पानी में नीम का तेल या इसकी पत्तियां भी मिला सकते हैं। एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर नीम हीट रैशेज की समस्या को दूर करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aryan Khan की फिल्म के कोरियोग्राफर ने कहा स्टारकीड को जीनियस, फिल्म को लेकर किया खुलासा – IndiaNews
सड़क पर एक साथ दिखे 6 Shahrukh Khan, इस वजह से पुलिस ने जेल की खिलाई हवा – IndiaNews
Dogs Sniffing Breath: कुत्ते बता देंगे कितनी बुरी यादों से घिरे हैं आप? वैज्ञानिकों का बड़ा दावा-Indianews
Kalki 2898 AD ने शानदार ओपनिंग से बड़ी फिल्मों को किया फेल, तेलुगु भाषा की कमाई ने किया हैरान – IndiaNews
Amarnaath Yatra: अमरनाथ यात्रा के लिए पहला बैच हुआ रवाना, LG मनोज सिन्हा ने पूजा के बाद दिखाई हरी झंडी-Indianews
Delhi Airport: भारी बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट डिस्टर्ब, एअर इंडिया-स्पाइसजेट की कई उड़ानें हुई रद्द-Indianews
कर्नाटक हाईवे पर मौत का खेल, मिनी बस और ट्रक की टक्कर, 13 की गई जान -IndiaNews
ADVERTISEMENT