होम / Heatstroke: चिलचिलाती गर्मी में बढ़ रहा हार्ट अटैक का खतरा, अभी जान लें इससे बचने का बहुत ही आसान तरीका- Indianews

Heatstroke: चिलचिलाती गर्मी में बढ़ रहा हार्ट अटैक का खतरा, अभी जान लें इससे बचने का बहुत ही आसान तरीका- Indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 29, 2024, 12:30 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Heatstroke: देश में इस वक्त प्रचंड गर्मी पड़ रही है। ऐसे में विशेषज्ञ लोगों को कई तरह की सावधानियां बरतने की सलाह दे रहे हैं। जब भी मौसम में बदलाव होता है उसके साथ ही इसका असर हमारे सेहत पर सीधे तौर पर पड़ता है। अभी लू का खतरा सबसे ज्यादा है। भीषण में हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ गया है।

विशेषज्ञों की मानें तो चिलचिलाती तापमान और लू से दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है। लू के दौरान, आपका शरीर एक स्थिर आंतरिक तापमान बनाए रखने के लिए अधिक मेहनत करता है, जिससे हृदय गति और रक्त प्रवाह बढ़ जाता है। हृदय आपके पूरे शरीर में, विशेषकर पसीने के लिए त्वचा में, रक्त को प्रसारित करने के लिए अधिक तीव्रता से पंप करता है। यह अतिरिक्त काम का बोझ विशेष रूप से पहले से मौजूद दिल की बीमारियों, जैसे एनजाइना या दिल की विफलता वाले लोगों के लिए भारी पड़ सकता है।

  • तेज गर्मी से धधक रहा उत्तर भारत 
  • बढ़ गया हार्ट अटैक का खतरा 
  • ऐसे करें अपना बचाव 

हीटस्ट्रोक का कारण

अत्यधिक तापमान के संपर्क में आने के साथ-साथ, ज़ोरदार शारीरिक गतिविधि भी हीटस्ट्रोक का कारण बन सकती है, जो जीवन के लिए खतरा भी है। हालांकि, पर्याप्त जलयोजन आपके दिल पर पड़ने वाले अतिरिक्त भार को रोक सकता है और आपको फिट और स्वस्थ रख सकता है। डॉक्टरों के अनुसार, प्रतिदिन कम से कम पांच गिलास पानी पीने से आपको स्वस्थ रहने और हृदय सहित आपके आंतरिक अंगों को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है।

Avneet Kaur ने रचा इतिहास, छोटी उम्र में कान्स 2024 में लहराया भारत का परचम -Indianews

अच्छा जल ऐसे करताा है मदद  

यूरोपियन हार्ट जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, अच्छा जलयोजन बनाए रखने से हृदय के भीतर होने वाले उन परिवर्तनों की गति धीमी हो जाती है या उन्हें रोका जा सकता है जो हृदय विफलता का कारण बनते हैं। शोध में कहा गया है कि जो लोग पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड थे, उनके सिस्टम में 25 साल बाद भी सोडियम का स्तर कम था। सोडियम का उच्च स्तर दिल की विफलता का एक ज्ञात अग्रदूत है।

MH370 Mystery: सुलझ गया MH370 का रहस्य! जानें एक्सपर्ट के दावों की क्या है सच्चाई-Indianews 

दिल की धड़कन बढ़ना

डॉक्टरों का कहना है कि निर्जलीकरण का आपके हृदय की कार्यप्रणाली पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है, जिससे अनियमित दिल की धड़कन या दिल की धड़कन बढ़ जाती है। इस बीच पर्याप्त पानी पीने से आपका रक्त कम गाढ़ा हो जाता है और रक्त वाहिकाओं की दीवारें खुल जाती हैं जिससे रक्त संचार ठीक से होता है।

साथ ही, पर्याप्त जलयोजन से रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल के सभी जोखिमों को समाप्त किया जा सकता है। यह सुनिश्चित करता है कि आपके शरीर में गर्मी से उत्पन्न अतिरिक्त मांगों को संभालने के लिए पर्याप्त रक्त मात्रा है। विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि जब आपको प्यास नहीं लग रही हो तब भी आपको चार से छह लीटर तरल पदार्थ लेना चाहिए – चाहे वह पानी हो, जूस हो या फलों से बना पानी हो। हालांकि, पैकेज्ड पेय, सोडा, कैफीन, शराब और शर्करा युक्त पेय पदार्थों से बचना सुनिश्चित करें क्योंकि ये पाचन तंत्र से रक्तप्रवाह में पानी के अवशोषण को रोकते हैं।

महीनों पहले Hardik Pandya का घर छोड़ जा चुकी हैं Natasa, करीबी दोस्त ने खोला राज -Indianews

प्रचंड गर्मी से बचाव के अन्य उपाय 

  • अत्यधिक गर्मी से बचने के लिए बाहर जाने से बचें।
  • अगर बाहर जा कर आप वर्कआउट करते हैं तो आपको इस समय बचना चाहिए। घर पर ही रह कर व्यायाम करें।
  • लू के प्रभाव को कम करने के लिए एयर कंडीशनिंग में या पंखे के नीचे रहें।
  • हल्के और ढीले-ढाले कपड़े पहनें।
  • दिन में बाहर निकलते समय सनस्क्रीन अवश्य लगाएं या टोपी पहनें
  • ताजे फल, सब्जियाँ और साबुत अनाज सहित संतुलित आहार लें। अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए
  • पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पिएं और ठंडे खाद्य पदार्थ खाएं

Mint: गर्मियों में स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है पुदीना, जानें कैसे-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT