होम / कितनी देर में लिवर तक पहुंच जाती है शराब, कैसे सड़ता है इंसान के शरीर का सबसे जरूरी अंग?

कितनी देर में लिवर तक पहुंच जाती है शराब, कैसे सड़ता है इंसान के शरीर का सबसे जरूरी अंग?

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 27, 2024, 8:22 pm IST
कितनी देर में लिवर तक पहुंच जाती है शराब, कैसे सड़ता है इंसान के शरीर का सबसे जरूरी अंग?

Alcohol and Liver Disease

India News (इंडिया न्यूज़), Alcohol and Liver Disease: लोग शराब का सेवन करते हैं जबकि उन्हें पता है कि यह शरीर के लिए हानिकारक है। आज के समय में युवाओं में शराब के सेवन का चलन तेजी से बढ़ रहा है। शराब पीने वाले लोगों को लिवर और पाचन तंत्र से जुड़ी गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है। इसकी वजह से फैटी लिवर, लिवर कैंसर समेत कई गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है। ज्यादा शराब पीने वाले लोगों को डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, लिवर की बीमारी समेत कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। शराब पीने से सबसे ज्यादा असर लिवर पर पड़ता है। यहां जानें शराब किस तरह लिवर को नुकसान पहुंचाती है और यह कितनी देर में लीवर तक पहुंचती है?

शराब पीने से लीवर को किस तरह नुकसान पहुंचता है?

लीवर शरीर का अहम अंग है। इसका काम खून साफ ​​करना, प्रोटीन का उत्पादन करना, पाचन तंत्र को दुरुस्त रखना और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना है। बहुत ज़्यादा शराब पीने वाले लोगों में लीवर की बीमारी का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। डॉ. कहते हैं, “शराब पीने की वजह से लीवर में विषाक्त पदार्थ जमा होने लगते हैं। इसकी वजह से लीवर में फैट और दूसरे हानिकारक तत्व भी जमा होने लगते हैं। इसकी वजह से लीवर की कार्यप्रणाली प्रभावित होती है। शराब पीने वाले लोगों को एल्कोहॉलिक फैटी लीवर डिजीज (AFLD), हेपेटाइटिस समेत कई गंभीर और जानलेवा बीमारियों का खतरा रहता है।”

किडनी सड़ने पर नजर आते है सिंपल से दिखने वाले कुछ लक्षण, समय पर करवा लें इलाज वरना खोखला हो जाता है शरीर – India News

शराब पीने से लीवर को इन बीमारियों का रहता है खतरा

फैटी लीवर

शराब का अधिक सेवन करने से लीवर में फैट जमा होने लगता है। इसे एल्कोहॉलिक फैटी लीवर डिजीज (AFLD) कहते हैं। इससे लीवर की सामान्य कार्यप्रणाली प्रभावित होती है और लीवर में सूजन हो सकती है।

लीवर में सूजन (हेपेटाइटिस)

जब लीवर में सूजन होती है तो उसे हेपेटाइटिस कहते हैं। जो लोग लगातार शराब का सेवन करते हैं उन्हें हेपेटाइटिस होने का खतरा रहता है। इस स्थिति को एल्कोहॉलिक हेपेटाइटिस कहते हैं। यह स्थिति बहुत खतरनाक हो सकती है। अगर इसका सही समय पर इलाज न किया जाए तो यह लीवर सिरोसिस में बदल सकती है।

लीवर सिरोसिस

यह लीवर की सबसे गंभीर बीमारी है, जिसमें लीवर की कोशिकाएं नष्ट हो जाती हैं और उनकी जगह निशान बन जाते हैं। इससे लीवर की कार्यप्रणाली बुरी तरह प्रभावित होती है और जान को भी खतरा हो सकता है। लीवर सिरोसिस से लीवर फेल भी हो सकता है।

घर के पास लगे इस पेड़ के छाल का पीएं काढ़ा, दिल से लेकर फेफड़ों तक की बीमारियों भागेंगी कोसो दूर – India News

कितनी देर में लीवर तक पहुंचती है शराब?

शराब हमारी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होती है। शराब सबसे पहले गले से होकर पेट में जाती है। यहां से यह छोटी आंत में अवशोषित होती है। इस प्रक्रिया में लगभग 30 मिनट लगते हैं। छोटी आंत में शराब तेजी से अवशोषित होती है। अवशोषण के बाद, शराब रक्तप्रवाह में चली जाती है। रक्त के साथ, यह शरीर के विभिन्न भागों में फैल जाती है। लिवर शराब को मेटाबोलाइज़ करता है। बता दें कि लिवर तक पहुंचने में शराब को लगभग 30 मिनट से 2 घंटे लग सकते हैं।

 

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT