होम / भारत में मिले कैंसर पैदा करने वाले मसाले, जानें कैसे करें शुद्ध मसालों की पहचान

भारत में मिले कैंसर पैदा करने वाले मसाले, जानें कैसे करें शुद्ध मसालों की पहचान

Utkarsha Srivastava • LAST UPDATED : July 3, 2024, 5:43 pm IST

इंडिया न्यूज़ (India News), Steps To Test Spices Purity: खाने का जायका बढ़ाने के साथ-साथ मसाले डायट को और भी हेल्दी बनाने का काम करते हैं। हालांकि, कई मशहूर भारतीय ब्रांड के मसालों में खतरनाक कैमिकल मिले होने की बाद सामने आई है। भारत की फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने इन मसाले बनाने वाली 111 कंपनियों का लाइसेंस रद्द कर दिया है। दावा किया गया है कि इन मसालों में कैंसर पैदा करने वाला कैमिकल पाया गया है। जहरीले कैमिकल्स की मिलावट वाले मसालों से कैसे बचा जाए, इसके लिए हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। जिसके जरिए आप मसालों की शुद्धता परख सकते हैं।

भारतीय परिवार के किचन में कुछ मसाले प्रमुखता से इस्तेमाल किए जाते हैं। इनमें हल्दी पाउडर, गरम मसाला, जीरा, हींग, मिर्च पाउडर, काली मिर्च और लौंग हैं। इन मसालों की शुद्धता आप बेहद आसानी से चेक कर सकते हैं।

पिसे हुए मसालों का खाने में इस्तेमाल करते हैं तो इसकी शुद्ता चेक करने का एक बेसिक और आसान तरीका ये है कि मसाले को एक गिलास पानी में डालें। असली मसाले गिलास के नीचे बैठने लगेंगे और नकली ऊपर की तरफ तैरते दिखेंगे।

Uric Acid के मरीजों के लिए जहर हैं ये 5 सब्जियां, फ्रिज में रखी हैं तो निकाल फेंके

हल्दी पाउडर में मिलावट की पहचान करने के लिए FSSAI ने एक बेसिक फैक्ट बता दिया है कि नकली हल्दी पाउडर में कलर मिलाया जाता है। इसकी शुद्धता चेक करने के लिए एक गिलास पानी में 1 स्पून हल्दी पाउडर मिलाएं और देखें गिलास में नीचे बैठते हुए अगल हल्दी हल्का रंग छोड़ रही है तो वो शुद्ध है लेकिन रंग गाढ़ा है तो इसमें कैमिकल मिला हुआ है।

हींग पाउडर को चेक करने के लिए इसे एक स्टील के चम्मच पर रखें और जलाकर देखें। हींग असली है तो कपूर की तरह पूरा जल जाएगा।

FSSAI ने बताया है कि मिर्च पाउडर में लकड़ी का चूरा मिला होता है। इसलिए इसकी शुद्धता चेक करने के लिए एक गिलास पानी में लाल मिर्च पाउडर डालें और अगर इसमें चूरा मिला है तो गिलास के ऊपर भूरे रंग का लकड़ी का चूरा दिखने लगेगा।

क्या आपको भी मानसून में खुजली और रैशेज की बढ़ जाती है समस्या? तो मिनटों में पा सकते हैं इन चीजों से राहत

नमक में चॉक पाउडर की मिलावट की जा है। इसे चेक करने के लिए कटे आलू पर रगड़ें और 1 मिनट बाद नींबू का रस डालें। असली नमक में आयोडीन होता है और ये नीला हो जाएगा।

ब्लैक पैपर यानी काली मिर्च में लाइट ब्लैक बेरीज की मिलावट की बात सामने आई है। काली मिर्च के दाने शुद्ध हैं या नहीं इसे चेक करने के लिए दाने उंगली से दबाकर कर देखें, असली दाने नहीं टूटेंगे।

जीरे की अशुद्धी चेक करने के लिए इसके दाने हथेली के बीच रगड़ें। मिलावट वाला जीरा हाथेलियों पर काला रंग छोड़ेगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

घर पर बनाना चाहते है बाजार जैसा मोमोज, तो ये रेसिपी जरूर करें ट्राई
Anant-Radhika के ग्रैंड संगीत सेरेमनी से इनसाइड झलकियां आई सामने, वेन्यू को फूलों और खूबसूरत रोशनी से सजाया
पालतू कुत्ते की चमक गई किस्मत, गले में खरीदकर पहना दी 2.5 लाख की चेन
रुद्राक्ष की माला धारण करने के बाद इन 5 बातों का रखें खास ध्यान, नहीं तो फायदे के जगह उठाने पड़ जायेंगे नुकसान!
Sonakshi Sinha ने अपनी प्रेग्नेंसी को लेकर किया खुलासा, शादी के बाद जहीर इकबाल संग अस्पताल जाने पर तोड़ी चुप्पी
Anant-Radhika की शादी से पहले होंगे कई पूजा-पाठ, यंगस्टर पार्टी का भी किया है खास इंतजाम, जानें डिटेल्स
Shani Dev: शनि देव की कृपा चाहिए तो बरसात में करें इन चीजों का दान, होगी सभी मनोकामना पूरी
ADVERTISEMENT