होम / भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें, बेकाबू हो सकता है शुगर लेवल, हो जाएं सावधान नहीं तो हो सकता है नुकसान!

भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें, बेकाबू हो सकता है शुगर लेवल, हो जाएं सावधान नहीं तो हो सकता है नुकसान!

Preeti Pandey • LAST UPDATED : September 30, 2024, 8:20 am IST
भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें, बेकाबू हो सकता है शुगर लेवल, हो जाएं सावधान नहीं तो हो सकता है नुकसान!

How To Control Diabetes: भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें

India News (इंडिया न्यूज़), How To Control Diabetes: मधुमेह एक ऐसी खतरनाक बीमारी है जो धीरे-धीरे शरीर को अंदर से कमजोर कर देती है। मधुमेह एक आजीवन दुख देने वाली बीमारी है। ये एक मेटाबॉलिक डिसॉर्डर है जिसमें रोगी के रक्त में ग्लूकोज का स्तर बहुत अधिक होता है। इस बीमारी में व्यक्ति का शरीर पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन का उत्पादन करने में असमर्थ होता है और शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन के लिए ठीक से प्रतिक्रिया नहीं कर पाती हैं। जब सही मात्रा में इंसुलिन का उत्पादन नहीं होता है, तो प्रभावित व्यक्ति के शरीर का मेटाबॉलिज्म भी प्रभावित होता है। आज हम आपको ऐसी पांच चीजों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करना डायबिटीक पेशेंट के लिए खतरनाक साबीत हो सकता है।

फल

वैसे तो फल सेहत के लिए बहुत अच्छे और पोषण से भरपूर होते हैं लेकिन डायबिटीज़ में फलों का सेवन बहुत सावधानी से करना चाहिए। डायबिटीज़ के मरीजों को हमेशा कम ग्लाइसेमिक वैल्यू वाले फलों का सेवन करना चाहिए और हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फलों से बचना चाहिए। ग्लाइसेमिक इंडेक्स का इस्तेमाल यह मापने के लिए किया जाता है कि कोई खाद्य पदार्थ आपके शुगर लेवल को कितनी जल्दी बढ़ाता है। जीआई जितना ज़्यादा होगा, शुगर पर असर उतना ही ज़्यादा होगा। जामुन, अंगूर, आड़ू, नाशपाती, संतरे जैसे फलों का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। दूसरी तरफ तरबूज, अनानास, ज़्यादा पके केले और आम का ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज़्यादा होता है।

फ्राईड फूड्स

डायबिटीज पेशेंट को तले हुए खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। इसमें वसा की मात्रा अधिक होती है। वसा धीरे-धीरे पचती है इसलिए यह रक्त शर्करा में वृद्धि का कारण बन सकती है। मधुमेह रोगियों को तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए।

युरिक ऐसिड में तुरंत असर दिखाती है ये चमत्कारी चटनी! प्यूरीन में जमी गंदगी को निकाल फेंकेगा?

मिठे पदार्थ

मधुमेह से पीड़ित लोगों को मिठाई, चॉकलेट, मीठे पेय और अन्य मीठे खाद्य पदार्थों से भी बचना चाहिए। अगर आपको मीठा खाने का मन हो तो बेहतर है कि आप अपने डॉक्टर की सलाह पर गुड़ और शहद जैसे प्राकृतिक मीठे पदार्थों से बने कुछ खाद्य पदार्थ खाएं, वो भी सीमित मात्रा में। इस बीमारी में मीठा खाना मरीजों के लिए जहर के समान हो सकता है।

रेड मीट

डायबिटीज के मरीजों को रेड मीट से दूर रहना चाहिए क्योंकि इसे पचने में काफी समय लगता है, जिसका असर शरीर के मेटाबॉलिज्म पर भी पड़ता है। ऐसे में इन मरीजों को इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इसके अलावा अरबी, जिमीकंद, शकरकंद, आलू, कटहल जैसी नेचुरल शुगर वाली चीजें भी उनके लिए जहर से कम नहीं हैं। वहीं केला, चेरी, अंगूर, आम जैसे फलों में नेचुरल शुगर की मात्रा अधिक होती है और ये हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फलों में शामिल हैं, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक है।साथ ही डायबिटीज में कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन भूलकर भी करने से बचें। वरना आपका ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है।

शराब से परहेज

मधुमेह के रोगियों को शराब से बचना चाहिए क्योंकि यह मधुमेह रोगियों के लिए सबसे खराब खाद्य पदार्थों में से एक है। खाली पेट इसका सेवन करने से आपको कम ग्लूकोज स्तर का खतरा हो सकता है। लोगों के लिए शराब के सेवन से बचना या सीमित करना आवश्यक है क्योंकि अगर आपकी शुगर गिरती है तो यह एक खतरनाक स्थिति हो सकती है।

जो कर लिए ये उपाय बिना किसी दवाई जड़ से खत्म होगा कोलेस्ट्रॉल, आज हीं शुरू करें ये उपाय!

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT