होम / शरीर में जहर की तरह फैल रही इस बीमारी को कर रहे हैं नजरअंदाज, तो जान लें इसका काल है ये जूस, जो कर लिया ये उपाय हो जाएगा छूमंतर !

शरीर में जहर की तरह फैल रही इस बीमारी को कर रहे हैं नजरअंदाज, तो जान लें इसका काल है ये जूस, जो कर लिया ये उपाय हो जाएगा छूमंतर !

Preeti Pandey • LAST UPDATED : October 7, 2024, 10:09 am IST
ADVERTISEMENT
शरीर में जहर की तरह फैल रही इस बीमारी को कर रहे हैं नजरअंदाज, तो जान लें इसका काल है ये जूस, जो कर लिया ये उपाय हो जाएगा छूमंतर !

How To Control Uric Acid: शरीर में जहर की तरह फैल रही इस बीमारी को कर रहे हैं नजरअंदाज

India News (इंडिया न्यूज), How To Control Uric Acid: आजकल के समय में ज्यादातर लोग यूरिक एसिड की समस्या से परेशान रहते हैं। अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण कम उम्र के लोग भी यूरिक एसिड की समस्या का शिकार हो रहे हैं। जब शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है तो जोड़ों में दर्द की समस्या होने लगती है। इसके साथ ही जोड़ों में सूजन भी देखने को मिलती है। यूरिक एसिड से छुटकारा पाने के लिए दवा के साथ-साथ घरेलू चीजों का भी इस्तेमाल करना चाहिए।

यूरिक एसिड को कम करने के लिए घर पर जूस तैयार करें और पिएं। इस जूस को पीने से सिर्फ दो हफ्ते में यूरिक एसिड कम हो जाएगा। जानिए कैसे बनाएं यूरिक एसिड को कम करने वाला जूस? क्या आप जानते हैं कि घरों में मिलने वाली लौकी की सब्जी का इस्तेमाल करके आप अपने यूरिक एसिड को कम कर सकते हैं।

एसिडिटी के लिए जूस

ताजा लौकी
आधा खीरा
मीठा सेब
तुलसी के पत्ते
3 बड़े चम्मच एलोवेरा का गूदा या जूस
6 इंच अदरक या 2 चम्मच नींबू का रस

अगर नहाते वक्त ये काम किया तो शरीर पर चिपट जाएगी सैकड़ो बीमारियां, कंजूसी की तो होगा दोगुना खर्चा

यूरिक एसिड को ठीक करने का नुस्खा

  • सबसे पहले बोतल निकालें, सेब को छीलें और खीरे को छीलकर मिक्सर से कूट लें और थोड़ा सा पानी डालकर सूती कपड़े से जोर से निचोड़कर रस निकाल लें।
  • आप चाहें तो इन सबको खुरच कर किसी सूती कपड़े से मजबूती से दबा कर रस निकाल सकते हैं. तीसरा तरीका है जूसर से जूस निकालना। लौकी और खीरा कड़वा न हो।
  • इसके बाद गिलोय की डंडियों को अच्छी तरह से कुचल लें और उनके बीच में पानी डाल दें. इसके बाद इसमें नींबू का रस, 2-4 बड़े चम्मच सेब का रस और नीबू का रस मिलाएं।
  • इसी तरह तुलसी को भी बारीक कूटकर रस में मिला लें और एलोवेरा का गूदा या जूस मिला लें। – मिक्सर से अच्छी तरह मिलाएं और स्वादानुसार 1 चम्मच नमक डालें।
  • यूरिक एसिड के मरीजों को इसका जूस बनाकर सुबह खाली पेट 10-15 दिन तक लगातार पीना चाहिए। इससे यूरिक एसिड कम हो जाएगा और आपके जोड़ों का दर्द कम हो जाएगा।

फलों के जूस के फायदे

यह एक ऐसा रस है जो यूरिक एसिड को निष्क्रिय कर देता है यानी शरीर से बाहर निकाल देता है। शरीर में वसा के संचय को रोकने के लिए कैलोरी अवरोधक के रूप में कार्य करता है। इस जूस को पीने से लिवर भी डिटॉक्स होता है जिससे पाचन क्रिया बेहतर होती है। इस जूस को पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और पूरा शरीर साफ हो जाता है।

इन बातों का ध्यान रखें

सुबह और शाम व्यायाम करें, आहार में कम प्रोटीन खाएं या सीमित मात्रा में प्रोटीन लें, अपने दैनिक आहार में अम्लीखाद्य पदार्थों को शामिल करने से बचें। मसाले, तेल और मिर्च कम खाएं। रंगीन सब्जियां और खट्टे फल खाने से बचें

Hair Tips:महंगे कैरेटिन को करें बाय-बाय…अपने बालों में लगाएं ये चीज, रिजल्ट देख चौंक जाएंगे आप

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT