होम / How to Increase Metabolism मेटाबॉलिज्म को कैसे बढाएं

How to Increase Metabolism मेटाबॉलिज्म को कैसे बढाएं

India News Editor • LAST UPDATED : October 23, 2021, 9:15 am IST

How to Increase Metabolism : मेटाबॉलिज्म बढ़ाने वाले पदार्थो का सेवन करने से शरीर को वेट लॉस करने में काफी मदद मिलती है। मेटाबॉलिज्म की जरूरत तब भी होती है जब आप आराम कर रहे होते है क्योंकि शरीर को वर्क करने के लिए ऊर्जा की जरूरत होती है जैसे साँस लेना, ब्लड सर्कुलट होना आदि। तो जानते है कि मेटाबॉलिज्म क्या होता है और इसे कैसे बढाएं

मेटाबॉलिज्म क्या है (How to Increase Metabolism)

बॉडी में खाने एनर्जी में बदलना ही मेटाबॉलिज्म कहलाता है। एक व्यक्ति को अपने सभी कार्यों को पूरा करने के लिए खाने को डाइजेस्ट करने के साथ-साथ, ब्लड सकुर्लेशन हार्मोन्स को बैलेंस में रखने के लिए एनर्जी की आवश्यकता होती ही है। इसलिए बॉडी में यदि मेटाबॉलिज्म उचित मात्रा में मौजूद नहीं है तो बीमार भी हो सकते हैं। वहीँ मेटाबॉलिज्म की कमी शरीर में अनेकों दिक्कतें खड़ी कर सकती है जैसे कि ड्राई स्किन, डिप्रेशन, जोड़ों में दर्द आदि।

पर्याप्त नींद लें (How to Increase Metabolism)

हम सभी जानते हैं कि अच्छी सेहत के लिए पर्याप्त नींद लेना बेहद जरूरी होता है। जो लोग पूरी नींद नहीं लेते हैं वो मोटापे का शिकार होते है. साथ ही मेटाबॉल्जिम रेट भी कम होता है। शरीर में मेटाबॉल्जिम रेट बढ़ाने के लिए रोजाना 7 से 8 घंटे की पर्याप्त नींद लें।

अब जानिए कि कौन से ऐसे फूड्स हैं जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

अदरक (How to Increase Metabolism)

अदरक से होने वालों फायदों के बारे में तो आपने सुना ही होगा। अदरक का रोजाना सेवन वजन को नियंत्रण करने में काफी मददगार साबित होता है। वहीं ये फैट बर्न करने में भी सक्षम होता है। अदरक को आप अनेकों तरह से यूज कर सकते हैं जैसे कि अदरक का रस, इसका सूप, चाय आदि में डाल के। अदरक का सेवन मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है।

दूध और केला खाएं (How to Increase Metabolism)

जो लोग अंडरवेट होते हैं वे लोग नियमित रूप से एक गिलास दूध के साथ 3-4 केले का सेवन करें। जिन लोगों को अस्थमा और एसिडिटी की शिकायत रहती है वे केला न खाएं। जिनको अस्थमा की समस्या है वे लोग दूध के साथ 5-10 खजूर का सेवन कर सकते हैं।

आयोडीन (How to Increase Metabolism)

आयोडीन से भरपूर फूड्स का सेवन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में नमक, अंडा का वाइट हिस्सा, दूध आदि चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

पानी (How to Increase Metabolism)

मेटाबॉलिज्म को सही रखने रखने में पानी का एक महत्वपूर्ण रोल होता है। वहीं ये शरीर से विषाक्त पर्दार्थ को बाहर निकालने का भी काम करता है। इसलिए आपको रोजाना 8-10 गिलास पानी का सेवन जरूर करना चाहिए।

थोड़ा- थोड़ा समय पर खाएं (How to Increase Metabolism)

थोड़े- थोड़े समय पर खाने से शरीर में फैट कम होता है। ये हमारे मेटाबॉल्जिम के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये मेटाबालिक फंशन को बढ़ाने में मदद करता है, साथ ही कैलोरी को भी बर्न करता है।

दूध और आम (How to Increase Metabolism)

आम के सीजन में दूध के साथ आम खाने से भी तेजी से शरीर का वजन बढ़ता है।

खाने को थोड़ा सा मसालेदार बनाएं (How to Increase Metabolism)

एक स्टडी के मुताबिक, मसालों में नेचुरल केमिकल होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करते हैं। आप खाने में हरी और लाल मिर्च का सेवन जरूर करें। हालांकि जरूर से ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

ब्लैक कॉफी पीएं (How to Increase Metabolism)

शरीर में मेटाबॉल्जिम बढ़ाने के लिए ब्लैक कॉफी का सेवन करें। इससे पीने से आपका मेटाबॉल्जिम रेट बूस्ट होता है। आप चाहे तो ग्रीन टी भी पी सकते हैं।

How to Increase Metabolism

Also Read : Clove Health Benefits : लौंग सेहत के लिए रामबाण है

Connect With Us:-  Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Heeramandi की Richa Chadha को अपनी प्रेग्नेंसी का पता चलने पर करने लगीं थी यह काम, इन तरीकों से करती हैं हैंडल -Indianews
Canada Hammer Gang: कनाडा में हथौड़ा गिरोह का पर्दाफास, भारतीय मूल का व्यक्ति सहित 3 गिरफ्तार-Indianews
आभूषण लूटने के आरोप में कनाडा हथौड़ा गिरोह का भारतीय मूल का व्यक्ति गिरफ्तार
देवरा की रिलीज से पहले Jr NTR ने आंध्र प्रदेश के एक मंदिर में लाखों रुपयों का किया दान, फैंस ने की तारीफ -Indianews
स्ट्राजेनेका वैक्सीन से घातक खून के थक्के का खुलासा, COVID टीके से जुड़ी एक नई स्टडी आई सामने-Indianews
Janhvi Kapoor ने Mr & Mrs Mahi से अपने दो लुक किए शेयर, रूमर्ड बॉयफ्रेंड शिखर पहाड़िया ने दिया प्यार भरा रिएक्शन -Indianews
Car Accident Video: गुजरात की सड़कों पर दिखा तेज रफ्तार का कहर, कार के पेड़ से टकराने पर गई दो युवकों की जान-Indianews
ADVERTISEMENT