होम / How To Lose Weight वजन घटने के लिए खाएं ये चीजें

How To Lose Weight वजन घटने के लिए खाएं ये चीजें

Mukta • LAST UPDATED : September 27, 2021, 11:24 am IST

How To Lose Weight वेट लॉस किसी चैलेंज से कम नहीं है लेकिन कई बार ऐसा होता है कि वजन कम करने के लिए डाइटिंग हमारा फैट घटाने की बजाय जरूरी वेट भी घटा देती है, जिससे हमारे शरीर में कमजोरी आने लगती है। लेकिन सुबह के समय में पौष्टिक नाश्ता खाते हैं तो वजन घटाने में मदद मिलती है। साथ ही मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है। जिससे आपका फैट घटता है न कि आपका जरुरी वेट। ऐसा करने के लिए कुछ ऐसी चीजें हैं जिनके सेवन से हम अपने बढ़ रहे वजन को कम कर सकते हैं।

अंडे (How To Lose Weight)

अंडे में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। वहीं इसमें कैलोरीज भी कम होती है। ये प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जिसे खाने से आपको ज्यादा भूख नहीं लगती। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं को अंडा सबसे बेहतर आप्शन है। आप इसमें कुछ सब्जियां मिला सकते हैं। इसके अलावा आमलेट, भुर्जी आदि खा सकते हैं. ये सभी चीजें खाने में हल्की होती है और आप आपका पेट भी लंबे समय तक भरा रखती है।

एवोकाडो (How To Lose Weight)

एवोकाडो नाश्ते के लिए एक सुपर फूड है जिसमें आप ताजा कटे हुए प्याज, टमाटर, नमक और काली मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपकी भूख को शांत कर खाने की क्रेविंग को कम करता है। इसमें गुड फैट होता है जो कोलेस्ट्रोल को कम कर हृदय से जुड़ी बीमारियों को कम करता है।

सेब (How To Lose Weight)

सेब में भरपूर मात्रा में एंटीआक्सीडेंट्स, फाइबर, मिनरल और विटामिन पाए जाते हैं। आप सब खाकर अपनी भूख ही नहीं, बल्कि वेट कंट्रोल भी कर सकते हैं। वैसे तो सेब रोजाना खाना चाहिए। अगर आप रोजाना नहीं खा पाते हैं, तो महीने में 15 दिन इसका सेवन जरूर करें।

स्मूदी (How To Lose Weight)

आप नाश्ते में स्मूदी खा सकते हैं जिसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. इसमें स्वाद बढ़ाने के लिए फल और सूखे मेवे डाल सकते हैं जो आपका वजन घटाने में मदद करते हैं। आप इसमें चिया सीड्स मिला सकते हैं. चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो आपके पेट में ग्रेलिन को कम करने में मदद करता है।

पालक (How To Lose Weight)

पालक में विटामिन और कई तरह के लाभदायक फायटोकैमिकल्स पाए जाते हैं। शरीर में आयरन की कमी से जूझ रहे लोगों को पालक जरूर खाना चाहिए वहीं पालक का सेवन करने से आपको अपना वजन कम करने में मदद मिलती है, इसलिए महीने में 15 दिन इसका सेवन करना आपके लिए फायदेमंद होता है।

ओटमील (How To Lose Weight)

ओटमील स्वस्थ और स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट है। इसमें कैलोरी कम होती है और फाइबर, प्रोटीन की मात्रा कम होती है। ओट्स में कैलोरी की मात्रा कम होती है इसलिए आपके खाने की क्रेविंग को कम करता है। ये पाचन प्रक्रिया को धीरे करता है जिसकी वजह से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। आप चाहे तो इसमें कीवी मिला सकते हैं जो विटामिन, पोटेशियम से भरपूर होता है।

Read Also : Natural Things For Weight and Fat Loss वेट लॉस के खाएं ये चीजें

ग्रीन टी (How To Lose Weight)

ग्रीन टी सेहत के लिए सबसे अच्छी मानी जाती है। इसे पीने से मोटापा कम होता है। इसके अलावा ग्रीन टी के सेवन से कैंसर से बचाव भी होता है और आपका दिमाग भी तेज काम करता है।

Connect Us : Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Computer Science: सिर्फ एक कोर्स कर के कमा सकेंगे लाखों रुपये, यहां मिलेगी पूरी जानकारी-Indianews
‘मैं कठोर होने के बजाय लाखों बार टूटना पसंद करूँगी…’इंस्टाग्राम पर अपना समय कम करने Sobhita Dhulipala -Indianews
Mr. & Mrs. Mahi के डायरेक्टर के साथ मैच देखने पहुंची Janhvi Kapoor, राजकुमार राव को किया याद -Indianews
Lok Sabha Election 2024: तीसरे चरण के चुनाव के लिए कानपुर में रोड शो करेंगे पीएम मोदी, योगी आदितयनाथ होंगे शामिल-Indianews
इस समय फ्लोर पर आएगी रणवीर-कियारा की Don 3, लोकेशन के लिए UK पहुंचे फरहान अख्तर -Indianews
Delhi Air Pollution: दिल्ली- NCR की हवा कब होगी साफ, जानें आज का AQI लेवल- indianews
Petrol Diesel Price: शनिवार को बदला पेट्रोल और डीजल के दाम, जानें देश भर में कच्चे तेल की कीमत-Indianews
ADVERTISEMENT