होम / How To Maintain Digestion

How To Maintain Digestion

Mukta • LAST UPDATED : September 24, 2021, 10:45 am IST

How To Maintain Digestion पाचन क्रिया को मजबूत करने के लिए आज हरेक व्यकित को अपने खान-पान और अपने लाइफस्टाइल को चेंज करने की जरूरत है क्योंकि भागदौड़ की जिंदगी में हम अपने बिगड़े खान-पान की वजह से अपने पाचन तंत्र को बिगाड़ते जा रहें हैं। जिससे हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है।  आइए जानें किस प्रकार हम अपने पाचन तंत्र को मजबूत कर सकतें हैं।

अजवाइन का सेवन करें: (How To Maintain Digestion)

अजवाइन में थायमोल रसायन होता जो पाचन क्षमता को बढ़ता है इसका सेवन उबालकर करना चाहिए। इसका इस्तेमाल खांसी, कफ और अपच में भी किया जाता है।

सौंफ का सेवन करें: (How To Maintain Digestion)

सौंफ का सेवन करने से शरीर में मौजुद टॉक्सिन निकल जातें हैं और पाचन क्रिया में सुधार होता है। अपच संबंधी विकारों में सौंफ बेहद उपयोगी है। बिना तेल के तवे पर सिंकी हुई सौंफ और बिना सिंकी सौंफ को मिलाकर लेने से अपच के मामले में बहुत लाभ होता है।

गुनगुना पानी पिएं: (How To Maintain Digestion)

पानी शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। ठंडा पानी पीने से कई ज्यादा बेहतर है कि आप गुनगुना पानी पिएं। इससे पाचन शक्ति मजबूत करने में काफी मदद मिल सकती है। पानी को हो सके तो घंूट-घंूट कर पीन चाहिए।

Read Also : Happy Navratri Messages For Someone Special

विटामिन-सी का सेवन: (How To Maintain Digestion)

अपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर चीजों को शामिल करें। विटामिन डी पाचन को बेहतर बनाने काफी लाभकारी होता है। विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थों के सेवन से पाचन शक्ति मजबूती मिल सकती है। इसलिए अपने आहार में विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे- ब्रोकली, संतरा, कीवी और स्ट्राबेरी आदि को शामिल करें यह आपके इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद माना जाता है।

ज्यादा खाना मत खाएं: (How To Maintain Digestion)

कभी भी पेट को पूरा न भरें। छोटा भाजन बार-बार खाएं। अपने पेट को 80 प्रतिशत तक ही भरें। ज्यादा खाना आपके पाचन तंत्र को खराब कर सकता है। कई लोग पेट नहीं मन भरकर खाते हैं। इससे खाना पचाने में दिक्कत हो सकती है, साथ ही पेट संबंधित कई तरह की परेशानियां भी हो सकती हैं। इसलिए थोड़ा-थोड़ा करके खाएं और ऐसे आहार का सेवन करें, जो पचने में आसान हों।

हमेशा चबाकर खाएं:  (How To Maintain Digestion)

खाने को चबाकर खाने से पाचन बेहतर होता है। अ क्सर लोगों की आदत होती है कि वह जल्दी-जल्दी खाने के चक्कर में भोजन को अच्छी तरह चबाते ही नहीं हैं, इससे खाना आसानी से पचता नहीं है। इसलिए बेहतर है कि खाने को चबा-चबाकर खाएं। इससे पाचन शक्ति मजबूत होती है और पेट की समस्याओं से भी आराम मिल सकता है। इसलिए जब खाएं इस बात का ध्यान रखें कि आप चबाकर खा रहे हैं।

Connect With Us: Twitter facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

POK Protests: विरोध प्रदर्शन के बाद खतरे में POK, पाकिस्तान की बढ़ी टेंशन -India News
Afghanistan Flash Floods: अफगानिस्तान में बाढ़ से 300 लोगों की मौत,1,000 से अधिक घर नष्ट-Indianews
PM MODI: पंकज वोहरा ने किया बड़ा खुलासा, कहा-2005 में नरेंद्र मोदी को प्रधान मंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश किया गया था-Indianews
Lok Sabha Election 2024: बठिंडा सीट से बीजेपी उम्मीदवार IAS परमपाल कौर के चुनाव लड़ने पर विवाद, जानें लोगों ने क्या कहा-Indianews
Lok Sabha Election 2024: क्या 2024 चुनाव के बाक़ी चरणों में पाकिस्तान बड़ा मुद्दा बन गया है, जानें लोगों कि राय-Indianews
क्या होता है Friendship Marriage? जानिए क्यों बढ़ रहा इसका ट्रेंड-Indianews
Stunt Ka Video: युवक की सड़क पर हीरोपंती करनी पड़ी भारी, जिंदगी भर याद रखेगा अपना कारनामा-Indianews
ADVERTISEMENT