होम / कैसे करें हिट वेब से खुद का बचाव, ये उपाय आपके लिए होंगे कारगर साबित-IndiaNews

कैसे करें हिट वेब से खुद का बचाव, ये उपाय आपके लिए होंगे कारगर साबित-IndiaNews

Ankita Pandey • LAST UPDATED : June 18, 2024, 9:15 pm IST
कैसे करें हिट वेब से खुद का बचाव, ये उपाय आपके लिए होंगे कारगर साबित-IndiaNews

Heat Wave

India News(इंडिया न्यूज), Heat Wave: धूप और गर्मी ने इस समय सबको परेशान किया हुआ है। गर्मी के कारण लोगों का घर से बाहर निकलना तक मुश्किल हो गया है। इस गर्मी में कूलर-एसी कुछ भी सही से काम नहीं कर पा रहा है। देश के ज्यादातर हिस्सों में तापमान 45 डिग्री तक पहुंच गया है। इसी बीच भारतीय मौसम विभाग ने लोगों को आने वाले कुछ दिनों में तेज गर्मी के साथ लू यानी हीटवेव से भी बचने की सलाह दी है। इस गर्मी में लू लगने से ज्यादा लोग बिमार बड़ रहे हैं ऐसे में खुद को लू से बचाना बहुत जरूरी है। कुछ सावधानियों के साथ हीटवेव से बचा जा सकता है आइए जानते हैं हीटवेव से आप अपना बचाव कैसे कर सकते हैं।

दही से बनी यह फेस पैक निखार देगी आपकी बेजान त्वचा, एक बार जरूर करें ट्राई-IndiaNews

क्या है हीटवेव
हीटवेव को साधारण भाषा में लू लगना कहते हैं। यह एक मौसमी घटना है। जिसमें बहुत ज्यादा हाई तापमान होता है। आपका शरीर इस तापमान को कंट्रोल नहीं कर पाता है। लू होने पर शरीर के तापमान में तेजी से वृद्धि होती है जो कम नहीं हो पाता है। हीटवेव लगने पर व्यक्ति को पसीना भी नहीं आता है। इसकी चपेट में आने पर कुछ ही मिनट में शरीर का तापमान 106 तक या इससे अधिक भी पहुंच सकता है। ऐसे में डॉक्टर के पास तुरंत जाना चाहिए।

हिटवेव के लक्षण

हिटवेव के लक्षण को पहचान कर उसका तुरंत इलाज करवाने पर इससे मदद मिल सकता है। लू लगने के सभी लक्षणों की पहचान होना बहुत जरूरी है। लू लगने व्यक्ति को तेज बुखार,होश खो देना, सिर दर्द,मतली और उल्टी,त्वचा का लाल होना, मानसिक स्थिति बिगड़ना,हार्ट रेट बढ़ना,त्वचा का नर्म होना,डिमेंशिया और त्वचा का सूखना इसके कॉमन लक्षण हैं।

Srinagar: पीएम मोदी के दौरे से पहले श्रीनगर को ड्रोन गतिविधियों के लिए घोषित किया गया ‘रेड जोन’

हिटवेव से कैसे करें बचाव

  • गर्मियों में खुद को हाइड्रेटेड रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिए। अगर आपको प्यास नहीं भी लगी है फिर भी पानी पिते रहें।
  • इस समय तेज धूप में घर से बाहर निकलने से बचें। खासकर दोपहर में 12 से 3 बजे के बीच में जिस समय सूर्य की किरणें सबसे ज्यादा तेज होती है।
  • दोपहर में 12 बजे से 3 बजे के बीच उच्च तापमान के समय बाहर हेवी एक्सरसाइज में करने से बचें।
  • गर्मी के दिनों में धूप में बाहर जाते समय हल्के रंग के ढीले और हवादार सूती कपड़े पहनें।
  • डिहाईड्रेशन से बचने के लिए हमेशा अपने पास पानी रखें।
  • धूप में जाए तो छाता या टोपी, सुरक्षात्मक चश्मे और जूते या चप्पल का इस्तेमाल करें।
  • गर्मी में चाय, कॉफी , शराब और कार्बोनेटेड कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन न करे क्योंकि यह आपके शरीर को डिहाइड्रेट कर सकते हैं।
  • अगर बाहर काम पर जाना है तो अपने पूरे शरीर को ढक कर जाए। खासकर सिर, गर्दन, चेहरे और अन्य हिस्सों को।

Disclaimer: इंडिया न्यूज़ इस लेख में सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए बता रहा हैं। इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Tags:

heat wave

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT