होम / शरीर में कैसे बढ़ता है Uric Acid, इसकी वजह से क्या समस्याएं होती हैं

शरीर में कैसे बढ़ता है Uric Acid, इसकी वजह से क्या समस्याएं होती हैं

Sameer Saini • LAST UPDATED : September 19, 2021, 5:24 am IST

Uric Acid एक रसायन हैं, जो शरीर में प्यूरीन तत्व के टूटने से बनता है। आमतौर पर किडनी इसे फिल्टर करके यूरिन के रास्ते बाहर निकालने का काम करती है। लेकिन जब इसकी अधिकता शरीर में हो जाती है, तो गुर्दे इसे ठीक से फिल्टर नहीं कर पाते। ऐसे में यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स टूटकर शरीर के जोड़ों में जमा होने लगते हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा असर हड्डियों पर पड़ता है और व्यक्ति को गठिया, सूजन, जोड़ों में दर्द और गाउट जैसी परेशानियां होती हैं। कई बार इसका स्तर बढ़ने पर किडनी पर भी विपरीत असर पर पड़ता है। जानिए इससे जुड़ी तमाम जरूरी बातें।

Uric Acid बढ़ने के कारण

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने की कई वजह हो सकती हैं। लेकिन खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान को इसकी सबसे बड़ी वजह माना जाता है। रेड मीट, सी फूड, दाल, राजमा, पनीर, चावल, शराब आदि में प्यूरीन की अधिक मात्रा होती है। इनका ज्यादा सेवन करने से प्यूरिन की मात्रा अधिक हो जाती है और किडनी इसे पचा नहीं पाती। ऐसे में इसका स्तर शरीर में बढ़ने लगता है। इसके अलावा कई बार आनुवांशिकता के कारण, ज्यादा वजन होने पर और बहुत ज्यादा तनाव लेने पर भी यूरिक एसिड शरीर में बढ़ जाता है।

Also Read : Cancer मरीज की इम्यूनिटी मजबूत होने से थोड़ी आसान हो जाती है सर्जरी

क्या हैं बचाव के तरीके

यदि आपको जोड़ों में दर्द या यूरिक एसिड बढ़ने का कोई भी संकेत दिख रहा है, तो अपने लाइफस्टाइल में सुधार करें। इसके लिए सबसे पहले अपने खाने की आदत को बदलें। अपनी डाइट से पालक, हरी पत्तेदार सब्जियां, रेड मीट और छिलकों वाली दाल, राजमा आदि को स्किप करें। पानी खूब पीएं क्योंकि किडनी पानी के जरिए ही यूरिक एसिड को बाहर निकालने का काम करती है। अल्कोहल या बीयर का सेवन अगर करते हैं, तो उसे तुरंत हमेशा के लिए बंद कर दें। नियमित रूप से व्यायाम करने की आदत डालें और खाना खाने के बाद कुछ देर टहलें जरूर। अपने वजन को नियंत्रित करके रखें। अगर समस्या बढ़ रही है तो फौरन विशेषज्ञ से परामर्श करें और अगर आपके परिवार में पहले से किसी को ये समस्या है, तो इसको लेकर आप अलर्ट रहें और समय समय पर जांच कराते रहें। अपनी डाइट में फाइबर फूड्स, अजवाइन, बादाम, अखरोट और काजू आदि को शामिल करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Connect With Us:- Twitter Facebook

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Snake Venom Case: एल्विश यादव की और बढ़ी मुसीबत, सांप के जहर मामले में ईडी कर सकती है पूछताछ – Indianews
Mithun Chakraborty: टीएमसी समर्थन बढ़ने से डरी हुई…, मिथुन चक्रवर्ती के रोड शो के दौरान पथराव- Indianews
आप भी है Online Shopping के शौकीन? जान ले ये बात नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान-Indianews
Nursing scam: मध्य प्रदेश नर्सिंग घोटाले में 4 CBI अधिकारियों पर रिश्वत लेने का आरोप, गिरफ्तार- Indianews
India-Sri Lanka Relation: भारत को कोई नुकसान नहीं पहुंचा सकता! श्रीलंका के विदेश मंत्री का चीन विवाद के बीच दिया बयान-Indianews
Tamil Youtuber: बच्चे के जन्म से पहले जेंडर का खुलासा करना तमिल यूट्यूबर को पड़ा भारी, जारी की गई नोटिस- Indianews
Singapore में भारतीय मूल की महिला ने की थी प्रेमी को जलाने की कोशिश, कोर्ट ने इतने दिनों की जेल की सुनाई सजा-Indianews
ADVERTISEMENT