होम / रात के खाने से कैसे कंट्रोल होगा Uric Acid? करने होंगे ये 5 बदलाव

रात के खाने से कैसे कंट्रोल होगा Uric Acid? करने होंगे ये 5 बदलाव

Babli • LAST UPDATED : July 5, 2024, 12:57 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Control Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ने से कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में जिन मरीजों को यूरिक एसिड की समस्या रहती है। उन्हें अपने खान-पान का खास ध्यान रखना चाहिए। यूरिक एसिड बॉडी मैं जमी गंदगी है जिसे किडनी फिल्टर करके बॉडी से बाहर निकाल देती है। जब डाइट में प्यूरिन से भरपूर फूड्स ज्यादा होते हैं तो शरीर में टॉक्सिन की मात्रा बढ़ने लगती है। और जोड़ों में क्रिस्टल के रूप में जमा हो जाती है। बता दे की जोड़ों में इन टॉक्सिक चीजों के जमा होने से गाउट का खतरा बढ़ जाता है। बॉडी में यूरिक एसिड का लेवल हाई होने से जोड़ों में दर्द, किडनी की समस्या और दिल के दौरे जैसी खतरनाक बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

बॉलीवुड ने किया टीम इंडिया का स्वागत, T20 WC जीत परेड के बाद शेयर की पोस्ट

इन चीजों से करें परहेज

इससे बचने के लिए आपको अपनी डाइट में प्यूरिन से भरपूर डाइट का सेवन करने से बचना होगा। प्यूरीन आपके शरीर में तेजी से यूरिक एसिड को बढ़ावा देती है। जिन लोगों को हाई यूरिक एसिड की समस्या है वह अपनी डाइट में फाइबर से भरपूर खाने का सेवन करें जिससे यूरिक एसिड का लेवल कम हो जाए। एक्सपर्ट्स की मानी तो यूरिक एसिड के मरीजों को अपनी डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए। अगर रात को इन खाने को खाया जाए तो यह पूरी तरह से आपकी रात को खराब कर सकता है।

Mirzapur Season 3 Review: कैसी है पंकज त्रिपाठी की मिर्जापुर 3, देखने से पहले एक बार जान लें सही रिव्यू

रात के खाने में डाल से करें परहेज

जिन मरीजों में यूरिक एसिड का लेवल हाई रहता है उन्हें अपने रात के खानें में दाल का परहेज करना चाहिए। दाल में प्रोटिन की मात्रा ज्यादा होती है जिससे आपके शरीर के यूरिक एसिड को तेजी से बढ़ता है।

मीठा खाने से करें परहेज

यूरिक एसिड के मरीजों को रात में मीठी चीजों के सेवन से परहेज करना चाहिए। इससे आपके जोड़ों में क्रिस्टल जमा होने की परेशानी हो सकती है। इसके साथ ही रात में मीठी चीजों के सेवन से गाउट के दर्द को बढ़ावा मिलता है, साथ ही जोड़ों में दर्द और सूजन जैसी समस्या देखने को मिलती है।

Mirzapur 3 OTT Release: कहानी नहीं इस वजह से मुन्ना भईया ने खुद छोड़ा शो, जानें पूरी सच्चाई

मीट से करें परहेज

जिन लोगों में यूरिक एसिड का लेवल हाई रहता है उन्हें डिनर में मीट का सेवन नहीं करना चाहिए। सीफूड जैसी चीजों के सेवन से आपके शरीर का यूरिक एसिड बढ़ सकता है।

शराब से बचें

अगर आपका भी यूरिक एसिड हाई रहता है तो आपको भी शराब के सेवन से परहेज करना चाहिए। शराब या बियर के सेवन करने से बॉडी में डिहाइड्रेशन की समस्या बढ़ जाती है और यूरिक एसिड का लेवल तेजी से बढ़ने लगता है।

कैंसर के बाद Hina Khan से शादी नहीं करेंगे Rocky Jaiswal? बॉयफ्रेंड के जवाब से रो पड़ी एक्ट्रेस

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Muharram: आज से शुरू हो रहा मुहर्रम का महीना, क्यों इस दिन गम मनाते हैं मुसलमान?
T20 वर्ल्ड जीत के बाद बॉलीवुड एक्ट्रेस से शादी करेंगे Kuldeep Yadav? दिग्गज स्पिनर ने तोड़ी चुप्पी
Mihir Shah Hit and Run Case: कौन है मुंबई सड़क हादसे का आरोपी मिहिर शाह? राजनीति से गहरा कनेक्शन कर देगा दंग 
विज्ञान और लाॅजिक से परे हैं आंध्र प्रदेश का ये मंदिर, जानें क्या है इस जगह का अजीबोगरीब रहस्य
Rinku Singh: रिंकू सिंह ने जिम्बाब्वे के खिलाफ खेली शानदार पारी, विराट और रोहित को भी छोड़ दिया पीछे
Mumbai BMW Accident: मिल गया गया मुंबई बीएमडब्ल्यू हिट एंड रन मामले का आरोपी, शिंदे सेना नेता का बेटा यहां छिपकर है बैठा!
इस एक्टर के ठुकरना से Ajay Devgn के हाथ लगी थी The Legend of Bhagat Singh
ADVERTISEMENT